Woman holding a smart phone
sireonio

भारत में औरतो की सुरक्षा से सम्बंधित 5 सर्वश्रेष्ठ एप्स

द्वारा Roli Mahajan जून 14, 09:27 पूर्वान्ह
क्या फ़ोन के अंदर मौजूद एप से एक महिला सुरक्षित महसूस कर सकती है? लव मैटर्स ने किया सर्वेक्षण हिंदुस्तान में मौजूद 5 सबसे लोकप्रिय एप्स का।

आजकल कई ऐसी एप्स मौजूद है जिनके द्वारा किसी संकट की घड़ी में एक महिला अपने दोस्तों और परिवार को सूचित कर सकती है, और तो और इनकी मदद से एक दोस्त आपके एक स्थान से दुसरे स्थान जाने पर भी नज़र रख सकता है।

निम्नलिखित है पांच लोकप्रिय एप्स की सूची:

सेफ़्टीपिन (एंड्राइड और आई फ़ोन पर मौजूद)

सेफ़्टीपिन अपनी निपुण ट्रैकिंग और बाकी लोगो द्वारा दिए गए अंको के आधार पर यह तय करता है कि कोई जगह कितनी सुरक्षित है। मान लीजिये आप किसी नयी जगह पर जा रहे और यह निश्चित नहीं कर पा रहे है कि वहां जाना ठीक होगा या नहीं तो इसके लिए आप इस एप का सहारा ले सकते है। आप खुद भी किसी जगह की सुरक्षा का मूल्यांकन कर सकते है, आपके और बाकी प्रयोगकर्ताओ के दिए गए अंको के आधार पर उस जगह को रेटिंग दी जायेगी।

यह आपको पास के हस्पतालों, बैंको, पेट्रोल पम्पो और दवाखानो की भी जानकारी देता है और आपको आपके गंतव्यस्थल पर पहुंचने का सबसे सुरक्षित रास्ता भी बताता है।। इसके अलावा इसके अंदर जीपीएस ट्रैकिंग और मूलभूत एसओएस कार्यात्मकता भी मौजूद है।

यह एप हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों भाषाओ में उपलब्ध है। गूगल प्ले स्टोर या एप्पल आई ट्यून्स स्टोर में यह एप उपलब्ध है।

निर्भया: निडर बनो (केवल एंड्राइड पर उपलब्ध)

आपको लग रहा है कि कोई आपका पीछा कर रहा है या आप किसी संकट की घड़ी में है और किसी को आकस्मिक सन्देश भेजना है, तो? ज़्यादातर एप्स में ऐसे सन्देश बड़े आसान तरीके से भेजे जा सकते है जैसे पॉवर बटन को लंबा दबाना या फिर स्क्रीन को टैप करना लेकिन निर्भया में ख़ास बात यह है कि आप को अपने फ़ोन को सिर्फ शेक करना है और किसी भी आपातकालीन स्थिति में आपका सन्देश आपके दोस्तों तक पहुँच जायेगा।

इसमें जीपीएस ट्रैकिंग भी है लेकिन सेफ़्टीपिन वाली स्टाम्प विशेषता इस एप पर उतनी कारगर नहीं है। यह एप केवल गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

बी सेफ: नेवर वॉक अलोन (एंड्राइड और आई ओ एस पर उपलब्ध)

बी सेफ हमेशा आपकी गतिविधियों पर नज़र रखती है। इसकी सबसे ख़ास विशेषता यह है कि यदि आपने इस एप में पहले से निर्देशित समय के अनुसार चेक इन नहीं किया तो यह अपने आप ही आपके दोस्तों को आपके स्थान अनुरूप आपातकालीन सन्देश भेज देगी। गौरतलब रहे कि इस विशेषता के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे।

इसकी एक विशेषता और भी है कि आप झूठ मूठ अपने फ़ोन की घंटी बजा सकते है जिससे ना सिर्फ आपको परेशान करने वाले का ध्यान बंट सकता है बल्कि यह एक खराब डेट से बाहर निकलने का भी अच्छा तरीका है।

गूगल प्ले स्टोर या एप्पल आई ट्यून्स स्टोर में यह एप उपलब्ध है।

सर्किल ऑफ़ सिक्स (एंड्राइड और आई ओ एस पर उपलब्ध)

अपने नाम के अनुरूप यह एक साथ 6 लोगो को सन्देश भेजने में सक्षम है जिनको मुश्किल घड़ी में संपर्क किया जा सकता है। आप अलग अलग सन्देश भी भेज सकते है जैसे किसी को वहां बुलाना या घर जाने के लिए गाड़ी मंगवाना।

यह बहुत आसान और अन्तर्ज्ञानी एप है। सारे फीचर इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते है लेकिन मुफ़्त सुविधा में भी आधारभूत कार्यात्मकता मौजूद है।

गूगल प्ले स्टोर या एप्पल आई ट्यून्स स्टोर में यह एप उपलब्ध है।

विद यु ( गूगल प्ले स्टोर और एप्पल आई ट्यून्स स्टोर में यह एप उपलब्ध है)

एक बहुत ही बढ़िया और चौकस एप, विद यू हर पल की सुरक्षा की गारंटी देती हैI सिर्फ पावर बटन को  बार दबाना है और हर दो मिनट में उन दोस्तों को अलर्ट सन्देश जायेगा जिन्हे आपने पहले से निर्देशित किया हुआ है वो भी आपकी स्थानीय जानकारी के साथI काफी आसान एप है और इसमें आप को सन्देश भेजने के लिए फ़ोन में इंटरनेट कनेक्शन की भी ज़रूरत नहीं हैI

गूगल प्ले स्टोर या एप्पल आई ट्यून्स स्टोर में यह एप मुफ़्त में उपलब्ध है।

क्या आपने इनमे से किसी एप का इस्तेमाल किया है? क्या कहना चाहेंगे इनके बारे में? नीचे या फेसबुक के ज़रिये हमें बताएंI

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>