उत्पीड़न

All stories

वो गुड मॉर्निंग मैसेज और शायरी भेजता था!

प्यार एवं रिश्ते
सुनयना का संजय पर तगड़ा वाला क्रश था। वह उसको मैसेज करती रहती, तब भी जब संजय ने उसे कह दिया था कि उसे सुनयना में कोई दिलचस्पी नहीं है। पर फिर सुनयना के साथ जैसे को तैसा वाली स्थिति हुई और उसे अपनी गलती का एहसास हुआ। ऐसा आखिर क्या हुआ? सुनयना ने अपनी कहानी लव मैटर्स इंडिया के साथ शेयर की।

जब मैंने इंटरनेट पर गाली देने वाले का सामना किया

प्यार एवं रिश्ते
पिछले पाँच छः सालों में ऑनलाइन ट्रोलिंग बहुत तेज़ी से बढ़ी है। अक्सर इस में लोगों के निजित्व पर प्रहार किया जाता है। पुरुष हो तो उसके परिवार की स्त्रियों को, उसके जन्म को दाग़दार किया जाता है, स्त्री हो तो उसके पूरी अस्तित्व पर गंदगी थोप दी जाती है। ऐसे ही वाक़या दिल्ली की लेखिका अणु शक्ति सिंह के साथ हुआ। उन्हीने अपनी कहानी लव मैटर्स से शेयर की।

‘उस रात मेरे रोंगटे खड़े हो गए’

प्यार एवं रिश्ते
कीर्ति अपने मम्मी-पापा के साथ अपनी पहली ट्रिप को बहुत ख़ास बनाना चाहती थी। लेकिन फिर जो हुआ वो सोच भी नहीं सकती थी। आधी रात को कुछ आदमी उसके दरवाजे पर आ धमके और दरवाजे की घंटी बजाने लगे। वह इस हालात से कैसे निपटी? कीर्ति ने लव मैटर्स इंडिया के साथ अपनी कहानी साझा की।

‘मेरी बेटी को हाथ भी मत लगाना’

प्यार एवं रिश्ते
डॉ शीला रंजन* यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स की प्रोफेसर हैं। लेकिन आज भी उनको अपनी ज़िन्दगी एक सपना सी ही लगती हैं। अगर उनकी माँ ने बचपन में अपने और उनके लिए लड़ाई न लड़ी होती तो शायद वो आज जीवित भी नहीं होती। लव मैटर्स के कैंपेन #ItsTimeToAct के लिए डॉ शीला ने अपनी कहानी लव मैटर्स से शेयर की।

उसने कहा, 'मैं तुम्हें बर्बाद कर दूंगा'

प्यार एवं रिश्ते
जब विजय ने रिया को प्रपोज किया, तो उसने उसे साफ़ मना कर दिया लेकिन विजय जिद्दी था। उसने अपने दोस्त सोनू के साथ मिलकर रिया को धमकी दी और उससे कहा कि वह उसे ‘बर्बाद कर देगा'। रिया ने लव मैटर्स इंडिया के साथ अपनी कहानी साझा की।

‘इन लड़कों को थप्पड़ मारने की जरूरत नहीं’

प्यार एवं रिश्ते
जब लड़कों के एक ग्रुप ने रोज़ शीतल को परेशान करना शुरू कर दिया, तो उसके लिए कोचिंग क्लास जाना एक बहुत बड़ा सर दर्द बन गया। इससे भी बुरा यह था कि आसपास के लोगों ने उन लड़कों को रोकने की जगह उनका साथ दिया और उल्टा उसे ही अकेले बाहर न जाने के सलाह दे डाली। लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ जिसने स्थिति को हमेशा के लिए बदल दिया। शीतल ने लव मैटर्स इंडिया के साथ अपनी कहानी साझा की।

जब वैन से उतारते समय उसने मेरे स्तनों को छुआ

प्यार एवं रिश्ते
विकलांग होने के कारण वनीता को अपने स्कूल वैन में चढ़ते और उतरते समय वैन ड्राइवर की मदद लेनी पड़ती थी। एक दिन ड्राइवर ने मौका देखकर उसके स्तनों को छूने की कोशिश की। विनीता को समझ में नहीं आया कि वो क्या करे। वह नहीं चाहती थी कि इस घटना के कारण उसका स्कूल जाना बंद हो जाए। वनीता ने लव मैटर्स इंडिया के साथ अपनी कहानी साझा की।

चमन बहार और ‘माल’ पुकारे जाने की वो यादें

प्यार एवं रिश्ते
नेटफ्लिक्स पर आयी एक नयी फिल्म - चमन बहार - देखते हुए ना जाने कितनी चीज़ें याद आ गयीं, कितने डर ज़िंदा हो गये। नुक्कड़, कॉलेज और चाय की टपरियों पर इकट्ठा लड़कों का हुजूम याद आ गया, जो सिर्फ़ टाइम पास के लिए लड़कियां छेड़ते थे। अणुशक्ति सिंह ने लव मैटर्स के साथ अपने यादें सांझा की।