condom broken
Shutterstock/Fotos593

सेक्स के दौरान मेरा कॉन्डम फट गया, क्या करूं?

कभी-कभार कॉन्डम फट भी जाते हैं। ऐसा कंडोम के ठीक से न बैठने या दुर्भाग्यवश हो सकता है।

क्या कॉन्डम फट सकता है? 

एक चीज जो हमें सेक्स के दौरान वास्तव में तनाव दे सकती है, वह यह है कि जिस कॉन्डम का इस्तेमाल सुरक्षा के लिए किया था, वह फट गया या टूट गया। यह शायद ही कभी होता है। यदि ठीक से उपयोग किया जाता है, तो औसत लेटेक्स कॉन्डम केवल हर 1000 में से चार बार टूटता है। पॉलीयुरेथेन कॉन्डम 100 में से चार बार टूटता है।

इन कुछ कारणों से सेक्स के दौरान या बीच में ही कॉन्डम फट सकता है:

कॉन्डम एक्सपायर हो चुका है

हर कॉन्डम एक एक्सपायरी डेट (समाप्ति तिथि) के साथ आता है, जिसकी डिटेल आपको बॉक्स पर दिया जाता है। एक्सपायरी डेट के बाद कॉन्डम का इस्तेमाल करने से इसके फटने का ख़तरा अधिक होता है। इसलिए अगली बार कॉन्डम का इस्तेमाल करने से पहले लेबल को अच्छी तरह पढ़ लें।. 

कॉन्डम का साइज ठीक नहीं है 

एक साइज का कॉन्डम सभी को फिट नहीं होता है, विशेष रूप से पुरुष कॉन्डम में। यदि आप एक अपने ठीक साइज का कॉन्डम का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसके टूटने की संभावना अधिक है। अपना अगला कॉन्डम का पैकेट खरीदने से पहले अपना ठीक साइज जान लें और उसके बाद ही खरीदें।  

गलत ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल

आयल आधारित ल्यूब या लोशन का उपयोग करने से योनि / मलाशय के टिश्यू में सूजन हो सकती है और कॉन्डम के लेटेक्स को कमजोर कर सकता है, जिससे कॉन्डम के टूटने के ज़्यादा चान्सेस हैं।  

कॉन्डम के ग़लत रखरखाव से 

यदि आप कॉन्डम को कार के ग्लोव बॉक्स, पर्स या किसी ऐसी जगह पर रखते हैं जिसका तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है तो सेक्स के बीच में ही कॉन्डम फटने की संभावना बढ़ सकती है। 

फ्रिक्शन / रगड़ बढ़ने पर 

अधिक रगड़ या फ्रिक्शन के कारण कॉन्डम फट भी सकता है। आमतौर पर यह तब होता है जब सेक्स के दौरान दोनों पार्टनर कॉन्डम का इस्तेमाल करते हैं।  इसके अलावा प्राकृतिक ल्यूब्रिकेशन की कमी ( जैसे की योनि में सूखापन -vaginal dryness ) के कारण भी रगड़ ज़्यादा हो सकती है। ऐसी स्थिति में सेक्स को आसान बनाने के लिए पानी या सिलिकॉन युक्त ल्यूब्रिकेंट का उपयोग करें।

कॉन्डम ठीक से नहीं पहना गया था

यदि आप सेक्स के बीच में कॉन्डम का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने नाखूनों या दांतों के साथ काट नहीं कर रहे हैं और इसे नीचे की तरफ स्लाइड करें ताकि यह टिका रहे। इसके अलावा सेक्स शुरु करने से पहले ही कॉन्डम पहनना चाहिए।  इससे आपको सावधानीपूर्वक कॉन्डम पहनने का समय मिलता है और मुख मैथुन के दौरान भी पर्याप्त सुरक्षा बनी रहती है।

कॉन्डम  के सही उपयोग के बारे में यहाँ और पढ़ें।

आपको कैसे पता चलेगा कि कॉन्डम फट गया?

यदि आप और आपका पार्टनर कॉन्डम को सेक्स के दौरान सेंसेशन में कुछ  बदलाव लगता है तो रुक जाइए। हालांकि ज़्यादातर मामलों में कॉन्डम कब फटा, उस सटीक क्षण को पहचानना काफ़ी मुश्किल होता है। कई बार कॉन्डम फटने के कुछ समय बाद ही एहसास होता है की कुछ गड़बड़ हो गयी।

जब मेरा कॉन्डम फट जाए तो क्या करूँ? 

यह इस बात पर निर्भर करता है कि कॉन्डम किस स्टेज में फटा और आपको कितनी जल्दी पता चला। सबसे पहली बात यह कि घबराएं नहीं। धैर्य रखें और शांत दिमाग से सोचें। आइये जानते हैं कॉन्डम फटने पर क्या करना चाहिए:

  • तुरंत सेक्स करना बंद कर दें 
  • -आप और आपके पार्टनर को अपने जननांगो और मलाशय के आसपास के हिस्से को साबुन और पानी से धोना चाहिए। हालांकि स्क्रब या कठोर कीटाणुनाशक का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सूजन और रगड़ आ सकती हैं। 
  • यदि आपको शक है कि आपके पार्टनर का सीमेन आपकी योनि में चला गया है, और आपने गर्भनिरोधक के किसी अन्य तरीके का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप आपातकालीन गर्भनिरोधक या आई- पिल का प्रयोग कर सकती हैं। आपातकालिक गर्भनिरोध- अगली सुबह खाई जाने वाली गोली (मार्निंग आफ्टर पिल)- सेक्स करने के पांच दिन बाद तक गर्भधारण से बचाने के लिए प्रभावषाली होती है। आप इसे जितना जल्दी लेती हैं, यह उतनी ही अधिक कारगर होती है। हालांकि इसका सेवन करने से पहले आपको गायनेकोलॉजिस्ट से पीसीओडी/ पीसीओएस और एंडोमेट्रियोसिस जैसी समस्याओं की जांच करा लेनी चाहिए।
  • -यदि आप अपने पार्टनर के यौन रोगों, एचआईवी या एसटीआई की संभावना के बारे में नहीं जानती हैं तो जितनी ज़ल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर आपको एचआईवी के ख़तरे से बचाने के लिए एंटीरेट्रो वायरल मेडिकेशन का 28 दिनों का कोर्स शुरु करेंगे चाहे भले ही आप और आपके पार्टनर का टेस्ट निगेटिव हो।

मैं अपनी योनि से कॉन्डम को बाहर नहीं निकाल पा रही

घबराएं नहीं। अक्सर आप योनि में उंगली डालकर इसे पकड़ सकती हैं। यदि ऐसा नहीं कर पातीं तो नज़्दीकी स्वास्थ्य केंद्र या डाक्टर से संपर्क करें। क्योंकि हो सकता है कॉन्डम से शुक्राणु निकल गए हों, आपको आपातकालिक गर्भनिरोधक- ‘अगली सुबह खाई जाने वाली गोली’ के प्रयोग करने पर विचार करना चाहिए।

कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Rahul beta bina condom ke sex karna apne aap mein ek safe idea bilkul bhee nahi hai. Isse anchahe garbh ke saath kai youn rog hone kaa bhi khatra ho sakta hai. https://lovematters.in/hi/resource/safe-sex https://lovematters.in/hi/safe-sex/sti-prevention/safe-or-unsafe https://lovematters.in/hi/birth-control/we-had-sex-without-condoms-help Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Sorry beta, hum kisi bhi medicine ka naam apko nahi bata sakte! Aur naa hi is tarah koi bhi medicine lena swasth hai! Iske liye unsafe sex ke 10 din poore hote hee chemist se liya gaya ek home pregnancy test kit se test lijiye. Phir kisi vishesagya ya achche panjikrit doctor se mill lijiye aur dekhiye kya ho sakta hai. Iske illava aap FPAI clinic se bhee sampark kar sakety hai jiski jaankari aaapko iski website pe mil jayegi. https://lovematters.in/hi/resource/unplanned-pregnancy https://lovematters.in/hi/pregnancy/home-pregnancy-tests-dos-and-donts https://www.ippf.org/about-us/member-associations/india Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>