आज लव मैटर्स DKT के साथ अपनी साझदारी की शुरुवात कर रहा है। तो क्यूँ ख़ास है DKT ? इस साल की शुरुवात में हमने बात की थी DKT के वाइस प्रेसिडेंट च्रिस पुरड्य से।
"कंडोम सेक्स को बढ़ावा नहीं देते," उन्होंने हमें बताया. "क्या छाते बारिश को बढ़ावा देते हैं?"
“यह आश्चर्य की बात है कि निजी कंपनियां होटल, कपड़ों से लेकर साबुन तक, लगभग हर चीज़ के प्रचार में सेक्स का इस्तेमाल करती हैं- जबकि हम परिवार नियोजन और चिकित्सा सम्बन्धी प्रचार हेतु इसका विपरीत करते हैं,” च्रिस पुरड्य ने लव मैटर्स को बताया।
“महिलाएं भी इस तरह एक दूसरे से बात नहीं करतीं, ‘तो? कल रात तुम्हारा प्रजनन स्वस्थ कैसा रहा?- बल्कि वो पूछती हैं- ‘ कल रात सम्भोग कैसा रहा’,” उन्होंने कहा।
अमरीका में स्थित DKT 3 महाद्वीपों के18 देशों में लगभग 2 करोड़ युगलों तक अपने उत्पात और सेवाएं पहुंचती है।
सफलता का मूल मंत्र
इस लाभ निरपेक्ष संस्था ने भारत भर में वर्ष 2010 में सामाजिक प्रचार के ज़रिये लाखों गर्भ निरोधक उत्पाद पहुंचाए। इतना ही नहीं, बीते वर्ष में उनकी बिक्री 77 फ़ीसदी तक बढ़ गयी, तो आखिर उनकी सफलता का राज़ क्या है?
“हमने अपने उत्पादों के प्रचार के लिए कभी भी HIV एड्स या सेक्स संक्रमित रोगों के डर का उपयोग नहीं किया,” च्रिस पुरड्य बताते हैं।“ हम सेक्स के बारे में सकारात्मक हैं। हम सेक्स की अच्छी तस्वीर प्रस्तुत करते हैं। इसका नकारात्मक दृष्टिकोण हो सकता है थोडे समय के लिए असरदार हो, लेकिन आगे चलकर वो इतना उपयोगी साबित नहीं होता।”
भावनाओं की समझ
यह ज़रूरी है कि आप अपने ग्राहकों से कामुकता के बारे में इमानदारी और खुलेपन के साथ बात करें, च्रिस का कहना है। DKT का मानना है कि परिवार नियोजन का अर्थ सिर्फ IUD लगाना नहीं, बल्कि इससे जुडी भावनाओं और महिला अधिकारों की समझ रखना भी है।यह एक पूरा पैकेज है।
DKT ने लाखों गर्भनिरोधक सस्ते दामो पर छोटी दुकानों, क्लिनिक, स्टोर्स, डोक्टरों के माध्यम से मुहैया कराये। 70 फीसदी ग्राहक ऐसे स्थानों पर थे जहाँ उनकी मासिक आय बहुत ही कम थी।
बाकि 30 फ़ीसदी का ज़िम्मा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे की ब्रिटिश, डच और जर्मन सरकार या विश्वव्यापी संगठनों ने लिया जिन्हें DKT के काम पर भरोसा था।
कम कीमत
लेकिन असल में गर्भ निरोधन के उपायों का सस्ता होना ज़रूरी हैं। DKT के अनुसार एक युगल को गर्भ निरोधन उत्पादों पर अपनी आय का 0.25 प्रतिशत हिस्सा खर्च करना चाहिए, उससे अधिक नहीं। “और हमने हमेशा उत्तम क्वालिटी सस्ते दामों में मुहैया करायी है।
भारत में DKT ‘ज़रूर’ और ‘xxx’ नाम से कंडोम बेचते हैं। ‘ज़रूर’ की कीमत 2 रूपए है और ‘xxx’ की कीमत उसे थोड़ी अधिक 8 रूपए है। 9 कंडोम के पॉकेट जो अलग-अलग स्वादों में उपलब्ध है और बेहतर सेक्स की सलाह के साथ आता है।
प्रतिबन्ध
'XXX' के टीवी विज्ञापनों पर शुरुआत में अश्लील मानते हुए रोक लगा दी गयी थी। बाद में इस निषेध को हटाकर इन विज्ञापनों को रात 10 बजे बाद ही दिखाने की इजाज़त मिली थी क्यूंकि प्राधिकरण की राय में ये मुख मैथुन को बढ़ावा दे रहे थे।
“लेकिन कंडोम सेक्स को बढ़ावा नहीं देते- उसी तरह जैसे छाता बारिश को बढ़ावा नहीं देता,” च्रिस का कहना है। “युवा लोग सिर्फ इसलिए सम्भोग करना शुरू नहीं करेंगे क्यूंकि बाज़ार में कंडोम उपलब्ध हैं, बल्कि इसलिए करेंगे क्यूंकि वो सम्भोग करना चाहते हैं!”
फोटो: ज़रूर कंडोम के पैकेट की तस्वीर, DKT इंटरनेशनल
क्या आप मानते हैं कि गर्भ निरोधक उपलब्ध होने से सम्भोग को बढ़ावा मिलता है।
गर्भ निरोधन के बारे में और जानकारी।