महिला शरीर

All stories

अगर मेंस्ट्रुअल कप से मेरी वर्जिनिटी टूट गई तो क्या होगा आंटी जी?

महिला शरीर
नमस्ते आंटी जी, मैंने सैनिटरी नैपकिन से होने वाले साइड इफैक्ट्स के बारे में पढ़ा है और इसलिए मैं मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करना चाहती हूं लेकिन मुझे डर लगता है। कहीं मेरी वर्जिनिटी ना खत्म हो जाए। कोमल, 20 साल, जयपुर

जब मेरे प्राइवेट पार्ट में चोट लगी

हमारा शरीर
साइकिल चलाते समय प्रिया के प्राइवेट पार्ट में चोट लग गई। यह उसके लिए बहुत ही दर्दनाक अनुभव था लेकिन शर्मिंदगी के कारण उसने इस बारे में किसी को भी नहीं बताया। यदि आपकी योनि (वजाइना) या लिंग (पेनिस) में चोट लग जाए तो आपको क्या करना चाहिए? आइए प्रिया की कहानी सुनते हैं और जानते हैं, ऐसे में क्या करना चाहिए।

क्यों लड़कों को केवल पतली लड़कियां पसंद आती हैं?

महिला शरीर
25 साल की प्रिया ने अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए लिखा है कि कैसे थॉयराइड होने बाद उन्हें बॉडी शेम का सामना करना पड़ा। उनके ब्वॉयफ्रेंड ने उन्हें बहुत सुनाया और टोका कि वजन बढ़ रहा है लेकिन प्रिया ने इसका क्या जवाब दिया.. जानने के लिए पढ़ें पूरी कहानी …

शादी के बाद पीरियड्स का दर्द बंद हो जाता है, ऐसा सच है?

हमारा शरीर
नमस्ते आंटी जी, मेरे पीरियड्स के दिन बहुत भयानक होते हैं। मुझे मासिक धर्म के दौरान असहनीय दर्द होता है - इतना कि मैं अपने कॉलेज भी नहीं जा सकती और पूरे पाँच दिन घर पर ही बैठना पड़ता है।जब भी मैं अपनी माँ से मुझे डॉक्टर के पास ले जाने के लिए कहती हूँ, तो वह कहती हैं कि ऐसा तो सब को होता है और शादी के बाद सब ठीक हो जाएगा। क्या यह सच है? सारिका, 20.

दर्दनाक पीरियड्स/सेक्स- क्या यह एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है?

हमारा शरीर
आठ साल की शादी के बाद भी प्रेगनेंसी नहीं होने पर श्रद्धा और विकास डॉक्टर से मिले। उन्होंने डॉक्टर को बताया कि सेक्स करना इतना दर्दनाक था कि कई असफल प्रयासों के बाद उन्होंने बच्चे के लिए प्रयास करना बंद कर दिया। और तो और श्रद्धा को कई सालों से असहनीय दर्द और भारी माहवारी होती आ रही है। कुछ परीक्षण करने के बाद, डॉक्टर ने पाया कि वह एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित थी।

'मेरा बायां स्तन मेरे दाएं स्तन से बड़ा है'

महिला शरीर
मेरी एक दोस्त ने पिछले हफ्ते मुझे बताया कि वह अपने असमान स्तनों से शर्मिंदा महसूस करती है। उसने कहा, “मेरा बायां स्तन मेरे दाएं स्तन से बड़ा है। मेरे बॉयफ्रेंड ने हाल ही में इस पर टिप्पणी की थी और मैं तब से परेशान हो रही हूं।"

क्यों है योनि को लेकर कॉन्फिडेंट होना ज़रूरी!

महिला शरीर
जो महिलाएं अपनी योनि के बारे में आत्मविश्वास और सहज महसूस करती हैं, वे अधिक सेक्स करती हैं लेकिन योनि को लेकर आत्मविश्वास केवल आनंद या ऑर्गेज्म के बारे में नहीं है बल्कि यह आपका जीवन भी बचा सकता है।

लम्बे बैंगन और खीरे से क्या करती थी वो?

प्यार एवं रिश्ते
एक बार एक सब्जी मंडी में ज्योति ने दो महिला सब्ज़ी विक्रेताओं को हंसते हुए यह कहते सुना कि सीमा भाभी हमेशा लंबी सब्जियां ही क्यों खरीदती हैं। सब्जियों के 'लंबे' होने पर था जोर! ज्योति को कुछ समझ नहीं आया। सब्जियों की लंबाई के बारे में कोई क्यों सोचेगा? उसने अपनी खोज हमारे साथ शेयर की।