महिला शरीर

All stories

माहवारी में पीड़ा: कारण, उपचार और कब जाएँ डॉक्टर के पास

हमारा शरीर
क्या आपको मासिक धर्म / पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द होता है - इतना की आप कोई काम नहीं कर पाते? तो फिर आइये, माहवारी के दौरान होने वाली दर्द की कुछ वजहों को जानते हैं और यह समझते हैं कि आप इसके लिए क्या कर सकते हैं।

क्या सेक्स करने से योनि ढीली हो जाती है ?

हमारा शरीर
योनि ढीली होने और इसे टाइट करने के तरीकों के बारे में अक्सर हमारे पाठक हमसे सवाल पूछते हैं। क्या सेक्स करने से योनि का आकार प्रभावित हो सकता है? क्या आकार में बदलाव या कम लचीलापन यौन सुख को प्रभावित करता है? यदि हां, तो कैसे? आइए इन मिथकों से जुड़े सच को जानते हैं।

मासिक धर्म के बीच में रक्तस्राव क्यों होता है?

हमारा शरीर
क्या आपने कभी मासिक धर्म के दो चक्रों के बीच में रक्तस्राव का अनुभव किया है? इससे भले ही थोड़ी घबराहट हो, स्पॉटिंग नाम की यह क्रिया बिलकुल भी असामान्य नहीं है। अधिकतर महिलाएं अपने जीवन में कम से कम एक बार इसे अनुभव करती हैं। और कुछ स्त्रियाँ इसे बार बार अनुभव करती हैं। आइये इसके बारे में और जानकारी लेते हैं।

उसके ब्रेस्ट अलग-अलग साइज के हैं - क्या मुझे चिंता करनी चाहिए?

महिला शरीर
मेरी पार्टनर ने कल मुझे बताया कि उसके ब्रेस्ट (स्तन) अलग-अलग साइज के हैं - मुझे क्या करना चाहिए? मैं उसके साथ आगे भी रिलेशनशिप में रहना चाहता हूं, और वास्तव में मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन उसने कहा, 'उसके ब्रेस्ट सच में अलग-अलग साइज के हैं'। प्लीज मेरी मदद कीजिए। -हनीफ, गाजियाबाद

हार्मोन किसी महिला की सेक्स इच्छा को कैसे प्रभावित करते हैं?

महिला शरीर
क्या आपकी गर्लफ्रेंड सामान्य से ज्यादा फ्रैश लग रही है? क्या और दिनों से ज्यादा खुश लग रही है? जी हां, एक महिला की सेक्स को लेकर इच्छा उसके मासिक (पीरियड) के उतार-चढ़ाव और उसके हार्मोन के स्तर में बदलाव से जुड़ी होती है। एक अमेरिकी अध्ययन ने साबित किया है कि एस्ट्रोजन हार्मोन एक कामोद्दीपक, तो वहीं प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन इच्छा खत्म करने वाला होता है।

गर्भपात, गर्भनिरोध के लिए एक विकल्प नहीं है

हमारा शरीर
जो स्त्रियां गर्भपात करवाना चाहती हैं, लव मैटर्स इंडिया उनके लिए स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा दी गईं सबसे अच्छी सलाह लाया है।

योनि की खुजली: कारण, लक्षण और उपचार

हमारा शरीर
अचानक नीचे वहाँ खुजली की ज़रूरत महसूस होती है? यह आपको इतना परेशान कर रही है कि आप किसी भी चीज़ पर ध्यान नहीं दे पा रहीं हैं। आइए जानें कि क्या कारण हो सकते हैं और इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

योनि में सूखापन: ये हैं प्रमुख कारण

हमारा शरीर
वैसे तो महिलाओं की योनि में प्राकृतिक रुप से गीलापन बना रहता है लेकिन हर एक महिला ने अपनी ज़िंदगी में कम से कम एक बार तो योनि में सूखेपन की समस्या ज़रूर महसूस की होगी। योनि में अचानक बिल्कुल सूखापन हो जाने से कई महिलाओं को यह समझ ही नहीं आता कि आख़िर ऐसा क्यों हो रहा है? इस लेख में हम आपको योनि मे सूखापन होने के मुख्य कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं