domestic violence
Shutterstock/fizkes

अपमानजनक मैसेज आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं

नए शोध से पता चलता है कि आपके स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम होने के लिए डेटिंग हिंसा का शारीरिक या यौन होना जरूरी नहीं है। चाहे वह अपमानजनक मैसेज हो, अपमानजनक टिप्पणियां हो, या कोई साथी जो आपको परेशान करता हो। गैर-शारीरिक डेटिंग हिंसा कोई मज़ाक नहीं है बल्कि यह भी घरेलू हिंसा का ही एक रूप है।

मुंबई की रहने वाली दीया ने लव मैटर्स को बताया, "मैं एक ऐसे लड़के को डेट करती थी जो मुझे मैसेज और फोन के जरिए परेशान करता था।" “वह हर आधे घंटे में एक बार जानना चाहता था कि मैं क्या कर रही हूं, मैं किसके साथ घूम रही हूं। वह वास्तव में मुझे नियंत्रित करना चाहता था कि मैं सारे काम उसके कहने पर और उसके अनुसार करूं। 

उसने मुझे कभी भी शारीरिक रूप से धमकी नहीं दी लेकिन मैसेज के जरिए सवाल करना और ताना मारना मेरे लिए रिश्ते को खत्म करने के लिए काफी था। हालांकि मैंने उस समय इसे हिंसा के रूप में कभी नहीं सोचा था लेकिन वास्तव में यह भी एक प्रकार की घरेलू हिंसा है।” 

दीया अकेली नहीं हैं। सभी ने यह कहावत सुनी है, "लाठी और पत्थर मेरी हड्डियां तोड़ सकते हैं लेकिन शब्द मुझे कभी चोट नहीं पहुंचाएंगे।" यह एक आम धारणा है कि अगर दुर्व्यवहार शारीरिक या यौन नहीं है, तो यह वास्तव में उतना गंभीर नहीं है।

चोट पहुंचाने वाले शब्द

किशोरों के बीच गैर-शारीरिक डेटिंग हिंसा आम है, जो एक चिंता का विषय है। 18 से 21 वर्ष की आयु के 585 युवा वयस्कों पर हुए अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार अमेरिका में 65 प्रतिशत महिलाओं और 56 प्रतिशत पुरुषों का कहना है कि उन्होंने इस तरह के दुर्व्यवहार का अनुभव किया है। 

अध्ययन में पाया गया है कि अपशब्द कहकर साथी को चोट पहुंचाने के लिए शब्दों का प्रयोग करना गैर-शारीरिक हिंसा का सबसे आम रूप है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसमें स्मार्टफोन और सोशल मीडिया जैसी तकनीक भी शामिल है। 25 प्रतिशत से अधिक को अवांछित मैसेज, फोन कॉल और यहां तक कि एक साथी से मुलाकात भी प्राप्त होती है। 

अध्ययन में प्रतिभागियों से पूछा गया कि क्या वे 13 और 19 वर्ष की आयु के बीच हिंसक संबंध में रहे हैं। रिश्ते में शारीरिक या यौन हिंसा शामिल हो सकती है, या अन्य तरीकों से अपमानजनक भी हो सकती है। उदाहरण के लिए यदि एक साथी ने उन्हें चोट पहुंचाने की धमकी दी हो , उनके देखने के तरीके का अपमान किया, उनके कार्यों को नियंत्रित करने की कोशिश की हो, या उन्हें परेशान करने के लिए मैसेज और ईमेल का इस्तेमाल किया हो। यह भी घरेलू हिंसा का ही एक रूप है। शोधकर्ताओं ने तब अपमानजनक संबंध इतिहास की तुलना युवा वयस्कों के वर्तमान स्वास्थ्य से की है। 

स्वास्थ्य को जोखिम में डालना 

अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं किशोरावस्था में गैर-शारीरिक रूप से अपमानजनक रिश्ते में थीं, उनमें भोजन के विकार विकसित होने और उदास होने की अधिक संभावना थी। वे ऐसे काम करने की भी अधिक संभावना रखते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए जोखिम भरा हो। जैसे- एक से ज्यादा सेक्सुअल पार्टनर होना या धूम्रपान करना। 

यह सिर्फ पुरुषों का दोष नहीं है। मौखिक दुर्व्यवहार दोनों तरह से होता है और जो महिलाएं अपने साथी के साथ दुर्व्यवहार करती हैं, वे सामने वाले के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती हैं। जिन पुरुषों ने रिश्ते में इस तरह की हिंसा का अनुभव किया है, उन युवा वयस्कों में और धूम्रपान और भोजन के विकार होने की संभावना अधिक होती है। 

प्रमुख तनाव का कारण

गैर-शारीरिक डेटिंग हिंसा स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकती है? हालांकि अध्ययन ने कारणों पर ध्यान नहीं दिया है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि हिंसा के किसी भी रूप में डेटिंग करना काफी तनावपूर्ण हो सकता है। यह कुछ ऐसा है, जिसे कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। शोध से पता चलता है कि नियमित तनाव वास्तव में मस्तिष्क की संरचना को प्रभावित कर सकता है और यह भी घरेलू हिंसा का ही एक रूप है।  

क्या आप भी घरेलू हिंसा का शिकार हुए हैं? इस चर्चा में जुड़ने के लिए यहां एक कमेंट छोड़े और  हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें या हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें। हम Instagram, YouTube  और Twitter पे भी हैं!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>