shocked girls
Shutterstock / absolute-india

पहली बार सेक्स: दोस्तों को बताना

"16 साल की उम्र तक पहुँचने तक, मैं और मेरी कुछ दोस्तों ने ये बात मान ली की किसी अनजान इंसान से शादी करने तक वर्जिनिटी को बचा कर रखना दुनिया का सबसे महिला विरोधी विचार है," अमृता ने कहा।

लेकिन जब उसने अपनी वर्जिनिटी खोने की बात बताई तो आश्चर्य के भाव अवश्य उभर कर आये। "थोडे झटके की मुझे पहले ही से उम्मीद थी।"

अमृता( बदला हुआ नाम) 26 साल की मार्केटिंग प्रोफेशनल हैं।

मैंने अपनी वर्जिनिटी अपने बॉयफ्रेंड के विदेश जाने से पहले खोयी थी। इस दूर के रिश्ते पर हमें ज्यादा उम्मीद नहीं थी तो जब उसे वीज़ा मिल गया तो हमने इस रिश्ते को इस मंजिल पर ख़त्म करने का फैसला किया। हम दो साल से साथ थे और एक दूसरे को छोड़ते ही काफी इमोशनल हो गए थे। और फिर उसके जाने से एक हफ्ते पहले हमने सेक्स किया।

बड़ी बात?

जब मैंने अपनी दोस्तों से ये बात शेयर की तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ, और उनके यकीन  से मुझे बड़ी निराशा हुई। हम सब ने हमेशा ये मन था की वर्जिनिटी खो देने के मुद्दे को बड़ा बनाना पुराना फैशन है और हम सब ऐसा नहीं करेंगे। आखिरकार हमने इंग्लिश कान्वेंट स्कूल में पढाई की थी, वेस्टर्न कपडे पेहेनते हैं, अंग्रेजी टेलीविज़न शो के सितारों से प्रभावित थे, यहाँ तक की 11वि कक्षा में हमारे बॉय फ्रेंड भी थे। हम मे मॉडर्न लड़कियों वाले वो सभी लक्षण मौजूद थे जिनसे दिल्ली के सभी माता-पिता घबराते हैं।

मॉडर्न गर्ल
 
लेकिन आखिर बात घूम कर वहीँ आ गयी की असल में माता-पिता को चिंता की ज़रूरत नहीं। हम बातें जैसी भी करें, शादी से पहले सेक्स के बारे में हमारे ख्याल आज भी वही हैं। मैंने और मेरी फ्रेंड्स ने इस बारे में कितनी बार चर्चा की थी लेकिन अंत में उन्हें यकीन नहीं हो पा रहा था की मैंने ऐसा सचमुच कर दिया।

हम ऐसे कई फॅमिली फ्रेंड्स को जानते थे जिन्होने इसी तरह की मॉडर्न कही जाने वाली लड़कियों को काफी समय तक घुमाया फिराया, शारीरक सम्बन्ध बनाये और अंत में शादी करने के लिए अपनी माँ और रिश्तेदारों द्वारा ढूँढी हुई "पाक-पवित्र" लड़की को चुना। शायद यही वजह है की बॉय फ्रेंड होने के बावजूद हमने कभी उस लाइन को पार करने की नहीं सोची।
 
स्वीकृति
 
कभी-कभी मुझे लगता है की यदि मैंने शारीरिक संबध रिश्ते के दौरान बनाये होते तो शायद उसे स्वीकृति मिल जाती। लेकिन शायद मैंने जिस तरह उन्हें बताया उन्हें ये कमज़ोर पल में की गयी गलती जैसा लगा। लेकिन सच तो यही है की वो एक कमाल का लड़का था। मैं उसके साथ बहुत करीब महसूस करती थी और जब वो मुझसे दूर जाने लगा तो मैंने महसूस किया की मैं अपना पहला एहसास इसी के साथ करना चाहती हूँ, चाहे आगे कुछ भी हो।

बरहाल, शुरुआती झटके के बाद मेरी फ्रेंड्स इस बात को लेकर थोड़ी सहज हो गयीं। मैं जानती हूँ की अन्दर से उन्होंने स्वीकृति नहीं दी थी, लेकिन बड़े शहरों की माडर्न लड़की होने के नाते बाहर से उन्हें ये दिखावा करना पड़ा।

फोटो: absolute-india

इस तस्वीर में दिखाए गए लोग वो नहीं है जिनका इस लेख में विवरण है।

वर्जिनिटी - बड़ी बात? यहाँ लिखिए या फेसबुक पर हो रही चर्चा में हिस्सा लीजिये।

हमें अपनी प्यार, सेक्स और रिश्तों से जुड़ी कहानियां बताइए। लव मैटर्स को ईमेल करिए।

'मेरी कहानी' श्रंखला के अन्य लेख

पहली बार सेक्स पर अधिक जानकारी

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>