Valentine's day D&D
PathDoc

वैलेंटाइन डे: क्या करें और क्या नहीं

द्वारा Lyandra D'souza फरवरी 16, 11:30 बजे
14 फरवरी का दिन आपकी ज़िन्दगी में काफी स्ट्रेस ला सकता है क्यूंकि शायद आप यह सोचने में लगे रहते हैं कि इस दिन को परफेक्ट कैसे बनाये अपने साथी के लिए। आपकी टेंशन दूर करने के लिए हमारे पास आसान से सुझाव हैं। पढ़िए यहाँ...

क्या करें...

•             अपना प्यार उत्साह से मनाइये

वैलेंटाइन डे एक ख़ास दिन होता है अपने प्यार को उत्सव कि तरह मनाने का। अपने इस प्यार के सफ़र को दोबारा से जीने का। उन ख़ास दिनों को, पलों को याद करने का जिन्होंने आपको हंसाया, शायद रुलाया भी, लेकिन वो आपके रिश्ते में बहुत ख़ास दिन रहे। इस दिन पुरानी तस्वीरों को देखना,  चिठियों को साथ में पढ़ना आपके दिन को ख़ास बना सकता है।

•             घर का बना ख़ास वैलेंटाइन

हम्म्म....तो वैलेंटाइन से पहले आपकी जेब थोड़ी तंग है? तो आप घर पर ही अपना वैलेंटाइन ख़ास बना सकते हैं। आपकी मेहनत और भावनाओं को आपका साथी और भी समझेगा जब आप खुद अपने हाथों से उसके लिए कुछ बनाएंगे। कुछ ख़ास कविता लिखिए अपने साथी के लिए, या उनके पसंद का कुछ खाना बनाइये, उनके पसंद के गाने चलाइये या उनकी पसंद कि फ़िल्म साथ बैठकर देखने का प्लान बनाइये। ये छोटी-छोटी चीज़ें आपके वैलेंटाइन डे को बहुत ख़ास बना सकती हैं।

•             एक दूसरे के साथ समय बिताइए 

एक दूसरे के साथ समय बिताने से ज़यादा रोमांटिक और कुछ नहीं होता। और इसका मतलब सिर्फ एक साथ दीनार करना या कुछ घंटे साथ बिताना नहीं। अगर आप काम में बहुत व्यस्त रहते हैं तो अच्छा होगा अगर आप पूरे दिन कि छुट्टी ले लें, क्यूंकि तभी आप अच्छे से अपने साथी के साथ समय बिता पाएंगे। उस एक दिन के लिए दुनिया को भूल जाइये, और एक दूसरे के लिए दिन ख़ास बनाइये। गले लगकर, बातें करते हुए, अपने सपनों और भविष्यों के बारे में बात करते हुए समय बिताइए।  अगर आप किसी कारणवश अपने साथी के साथ इस दिन नहीं हैं तो उन्हें मेसेज भेजकर, फ्होल या गिफ्ट भेजकर उनके लिए यह दिन ख़ास बनाइये।

क्या ना करें...

•             अवास्तविक अपेक्षा

हर एक को इच्छा होती है कि वैलेंटाइन डे के दिन उन्हें उनका साथी ख़ास महसूस कराये, लेकिन अपनी अपेक्षाएं सीमा में रखिये। तो हो सकता है कि आपके दोस्त का पति उसको वैलेंटाइन डे पर बाली घूमने ले जा रहा हो, या तुम्हारे क्लास-मेट कि गर्ल फ्रेंड उसके लिए बढ़िया सा खाना बना रही हो; लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि तुम अपने रिश्ते कि तुलना उनके साथ करने लगो। हो सकता है तुम्हारे साथी के लिए यह सब करना मुमकिन ना हो। इसलिए जो भी आपका साथी आपके लिए करे, उसके बारे में खुश हों, और उनकी तारीफ करें।

•             हर एक कि तरह

कुछ किताबें और फिल्मों से शायद आपको ऐसा लगे कि वैलेंटाइन डे के लिए गुलाब के फूल और चॉकलेट होना ज़रूरी है, लेकिन यह सच नहीं है। क्यूंकि यह तो शायद सभी करते हैं। अगर आप कुछ स्पेशल करना चाहते हैं तो कुछ ख़ास करने कि सोचिये। आपके साथी को यह ज़यादा अच्छा लगेगा।

•             प्रेशर में मत आइये

जितना पास वैलेंटाइन डे आता जाता है, उतना ही इस दिन का प्रचार बढ़ जाता है। गुलाबी और लाल दिल शेप के गुबारे, चॉकलेट, न्यूज़ चैनल और अखबारों में इसी दिन कि चर्चा और इंटरनेट पर भी बहुत सारी जानकारी कि इस दिन को ख़ास कैसे बनाये। लेकिन अगर आपको यह लगता है कि वैलेंटाइन डे बहुत व्यावसयिक बन गया है, और आप सोचते है कि आखिर 14 फरवरी पर इतना ज़ोर क्यूँ, तो कोई ज़बरदस्ती नहीं है कि आप भी इस दिन कुछ ख़ास करें। सिर्फ अपने साथी के साथ बैठकर समय बिताना, खुल कर दिल कि बातें करना और फिर साल के किसी भी और दिन को अपने ख़ास तरीके से मनाना अच्छी बात है। आखिर साल के पूरे 364 दिन प्यार के लिए और प्यार करने वालों के लिए ख़ास होने चाहिए।

हमें बताइये कि आपने अपना वैलेंटाइन डे इस बार कैसे मनाया? यहाँ लिखिए या फेसबुक पर हो रही चर्चा में हिस्सा लीजिये।   

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>