गर्भनिरोध के तरीके

All stories

फ्लेवर्ड कॉन्डम के बारे में जानें ये जरूरी बातें

गर्भ निरोध
अगर आपको लगता है कि कॉन्डम एकदम साधारण और बोरिंग सी चीज है जो महज प्रेगनेंसी और यौन संचारित रोगों से बचाता है, तो इसका मतलब यह है कि आपने अभी तक फ्लेवर्ड कॉन्डम को आजमाया ही नहीं है! इस आर्टिकल में हम फ्लेवर्ड कॉन्डम के बारे में वह सब कुछ बताएंगे, जो आपके लिए जानना जरूरी है।

गर्भनिरोधक पिल्स: झूठ का भंडाफोड़

गर्भ निरोध
क्या गर्भनिरोधक पिल्स नवयुवतियों के लिए सुरक्षित नहीं हैं? क्या उससे भविष्य में गर्भ धारण करने में असर पड़ सकता है? गर्भनिरोधक पिल्स से जुड़े झूठ क्या हैं और सच्चाई क्या है, आईये इस लेख के द्वारा हम जानते हैं।

गर्भनिरोधक गोलियों से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

गर्भ निरोध
गर्भनिरोधक गोलियां क्या हैं? क्या इनके कई प्रकार होते हैं? अगर हां, तो आपको किसका इस्तेमाल करना चाहिए? और इनके ‘दुष्प्रभावों’ का क्या, जिनके बारे में आपने सुन रखा है? आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए, हमने (डॉ) मेजर समीना पारिख (रिटायर्ड), MS, PGDMLS से गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में विस्तार से बात की।

आई -पिल या अनवांटेड 72 लेने के बाद क्या होता है?

गर्भनिरोध के तरीके
सारा और जय ने पहली बार सेक्स किया। बदकिस्मती से, कॉन्डोम फट गया था, जिसका पता उन्हें सेक्स के बाद ही चला। वे दोनों अनचाहे गर्भ के बारें में सोच कर घबरा रहे थे। एक सहेली की सलाह पर सारा ने अगले दिन आई-पिल ले ली।

अविवाहित महिला भी करवा सकती है अबॉर्शन

गर्भ निरोध
भारत में गर्भ समापन 1971 से ही कानूनी रूप से मान्य है, लेकिन इसके साथ कई तरह की शर्तें भी जुड़ी हुई हैं꠰ अब 2021 में कानून बदलने वाला है जिसमे अबॉरशन से जुडी कुछ शर्तों में कटौती होगी꠰ आइये देखते हैं कि ये नए बदलाव क्या हैं?

कॉपर-टी क्या है?

गर्भ निरोध
कॉपर-टी आईयूडी, जिसे अक्सर 'मल्टीलोड' नाम से बेचा जाता है, एक गैर-हार्मोनल जन्म नियंत्रण उपकरण है जो आपके बच्चेदानी में डाला जाता है। यह तांबे के तार में लपेटा हुआ टी (T) के आकार का एक प्लास्टिक का टुकड़ा होता है। यही कारण है कि कुछ लोग इसे 'कॉइल' कहते हैं।

कॉन्डम- यह क्या है?

गर्भ निरोध
कॉन्डम रबर का बना एक खोल होता है जो पेनिस के ऊपर फिट हो जाता है और स्पर्म को वेजाइना में जाने से रोकता है। यह सेक्स करते समय यौन संचारित रोगों को फैलने से रोकने में मदद करता है और गर्भावस्था को भी रोकता है।

कॉन्डोम के बिना सेक्स हो गया, अब क्या करें?

गर्भ निरोध
आपने किसी गर्भनिरोधक का प्रयोग किए बिना सेक्स किया है, जब की आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं। या आप समझती हैं कि आपके द्वारा गर्भनिरोधक का प्रयोग करने में कुछ गड़बड़ी हो गई है - संभवतः आप गर्भनिरोधक गोली लेना भूल गयीं या कण्डोम फट गया हो।