talking about STD
Shutterstock/India Picture

लहंगा और शेरवानी तो बनवा लिया लेकिन यौन स्वास्थ्य की जाँच की कि नहीं?

द्वारा Arpit Chhikara अक्टूबर 21, 05:40 बजे
अच्छा जीवन साथी, शादी के दिन सबसे चमकदार कपड़े, एक आलीशान मैरिज हॉल और हनीमून के लिए स्वर्ग जैसी जगहI हम सब अपनी शादी के लिए ना जाने कितनी तैयारियां करते हैं। लेकिन क्या कभी हमारा ध्यान इस ओर जाता है कि हमारा होने वाला जीवनसाथी यौन रूप से स्वस्थ है या नहीं?

बंगलौर की रहने वाली 27 साल की स्नेहा ने लव मैटर्स इंडिया के अर्पित चिकारा से बताया कि शादीशुदा जीवन शुरू करने से पहले उन्होंने अपने होने वाले पति विशेष को एसटीडी टेस्ट (यौन संचारित रोगों से जुड़े जांच) के लिए कैसे तैयार किया।

भविष्य के लिए योजना

जब मैं कॉलेज में थी तब मेरा एक ब्वॉयफ्रेंड था। हम दोनों शारीरिक रूप से भी बेहद करीब थेI लेकिन मेरे मम्मी-पापा को इसके बारे में पता नहीं हैI पढ़ाई खत्म होने के बाद मेरी नौकरी लग गयी और ऐसे ही टाइमपास के लिए टिंडर से भी जुड़ गई। मैं अपनी जॉब से खुश थी और जिंदगी के मजे ले रही थी। इसी दौरान मेरे मम्मी पापा ने मेरी शादी के लिए एक लड़का देखा

उस समय मैं 26 साल की थी और वह 27 साल का था। शादी करके घर बसाने के लिए यह एक सही समय था। हम दोनों एक बार मिले और फिर हमारी बातें होने लगी। जीवनसाथी के रूप में वह मेरे लिए बेहतर था। शादी एक ऐसा फ़ैसला है जिसमें दोनों को काफी सोच समझकर हामी भरनी चाहिए। विशेष और मैं इसके बाद भी कई बार मिले लेकिन शादी का अंतिम फ़ैसला करने से पहले हम दोनों ने एक दूसरे को सोचने का वक्त दिया।

बच्चे कितने

एक शाम डिनर करने के बाद मैं अपने भाई के साथ पार्क में टहल रही थी। मैं उससे अपने होने वाले पति के बारे में बातें कर रही थी। इस दौरान मेरे भाई ने मुझसे कहा कि शादी से पहले तुम दोनों अपना एसटीडी टेस्ट करवाने के बारे में भी सोचना।

मेरा भाई उम्र में मुझसे दो साल छोटा है लेकिन इसके बावज़ूद उसने मुझसे वो बात कही जिसके बारे में मैंने उस दिन तक नहीं सोचा था। शादी के लिए सिर्फ बेहतर पार्टनर, फिटिंग का लहंगा, अच्छी जगह हनीमून की प्लानिंग ज़रुरी नहीं है बल्कि शादी के बंधन में बंधने से पहले बच्चे की प्लानिंग के साथ ही पार्टनर का यौन स्वास्थ्य भी ठीक होना बेहद ज़रूरी है।

अगले दिन मैं विशेष से मिली और मैंने उसे अपनी सेक्स लाइफ के बारे में बताया। उसने भी मुझसे अपनी सेक्स लाइफ के बारे में बताया और हम दोनों ने एक दूसरे के अतीत को स्वीकार किया। जब उसने मुझसे पूछा कि मैं इतनी गहराई से सबकुछ क्यों पूछ रही हूं तो मैंने उससे कहा कि शादी से पहले हम दोनों को अपना एसटीडी टेस्ट करवाना चाहिए। उसने कहा कि वह डॉक्टर से अप्वाइंटमेंट ले लेगा और हम दोनों साथ टेस्ट कराने जाएंगे।

इसके बाद हमने भविष्य में बच्चों की प्लानिंग के बारे में भी बातें की। हम बच्चे ज़रूर चाहते थे लेकिन शादी के तुरंत बाद नहीं। इसलिए हम दोनों ने अपना फर्टिलिटी टेस्ट करवाया ताकि हम पहले ही सुनिश्चित कर सकें कि हम भविष्य में बच्चे पैदा करने के लिए फिट हैं या नहीं। उसके बाद हम एक दूसरे के और करीब आ गये और मैं विशेष से शादी करने के अपने फ़ैसले पर खुश थी।

परिणाम का समय

अगले हफ्ते हम दोनों अपना मेडिकल चेकअप कराने डॉक्टर के पास गए। वहां खून, मूत्र और वीर्य का सैंपल लेकर परीक्षण के लिए  प्रयोगशाला भेजा गया। हम दोनों के जननांगों का भी परीक्षण किया गया। डॉक्टर ने यह भी परीक्षण किया कि यौन संबंध बनाने के बाद मैंने कभी गर्भनिरोधक गोलियां तो नहीं खायी है। इसके अलावा गुप्तांगों से निकलने वाले तरल का भी परीक्षण किया।

इन सभी परीक्षणों के बाद अब इंट्रायूरेटिन अल्ट्रासाउंड कराने की मेरी बारी थी। डॉक्टर ने मुझे पीरियड आने पर ब्लड और यूरिन के सैंपल देने दोबारा आने के लिए कहा। दो हफ्ते बाद हमारी टेस्ट रिपोर्ट आ गई।

हम दोनों में से किसी को भी कोई यौन संचारित बीमारी नहीं थी और हमारा प्रजनन स्वास्थ्य भी ठीक था। हम भविष्य में बच्चे पैदा करने के लिए पूरी तरह सक्षम थे। विशेष के शुक्राणुओं की संख्या और गतिशीलता दर अच्छी थी और मेरा भी गर्भाशय प्रेगनेंसी के लिए स्वस्थ था। डॉक्टर ने हमारे इस फ़ैसले की तारीफ की और एक अच्छी जीवनशैली बनाए रखने की सलाह देने के साथ ही हमें शादी की अग्रिम शुभकामनाएं भी दी। तीन महीने बाद हम दोनों ने शादी कर ली। मैं खुश हूं कि मुझे विशेष जैसा एक समझदार पति मिला।

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आप भी शादी से पहले यौन स्वास्थ्य की जांच के बारे में सोच्नेगे? नीचे टिप्पणी करें या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ जुड़कर अपने विचार हम तक पहुंचाएंI। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>