हमारा शरीर

All stories

सहेली ने दिया ओर्गास्म का सुख

हमारा शरीर
मेघा को इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं था कि महिलाएं चरम सुख पाने के लिए क्या करती हैं?  उसने अपनी सहेली विनीता से जब इस बारे में पूछा तो उसने मेघा को उस ‘खास स्पर्श’ के रहस्य बारे में बताया। मेघा ने लव मैटर्स के लेखक अर्पित चिकारा को बताया कि कैसे उसने अपनी सेक्सी कल्पनाओं और नई तरकीबों से ‘खुद को संतुष्ट’  करना सीखा।

मैंने अपनी छोटी बहन को हस्तमैथुन करते हुए देखा, क्या उससे बात करूँ?

हमारा शरीर
नमस्ते आंटी जी, मैंने अपनी 12-वर्षीय बहन को सोते हुए अपने निजी हिस्सों को छूते देखा। क्या मुझे उसके साथ बात करनी चाहिए? अमोल, 21, चंडीगढ़।

अनियमित माहवारी: कहीं ये पीसीओडी तो नहीं?

हमारा शरीर
पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज/सिंड्रोम (पीसीओडी) आमतौर पर तब होता है जब किसी महिला के शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है। पीसीओडी के कुछ लक्षण हैं – अनियमित मासिक धर्म, मुंहासे, बढ़ता वज़न और प्रजनन संबंधी समस्याएँ। घबराएं नहीं, तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

मेंसेस को कैसे रोकें?

हमारा शरीर
नमस्ते आंटी जी, मैं बीच पर छुट्टियां मनाने जा रही हूँ लेकिन मेरे पीरियड्स शुरू होने वाले हैंI मैं अपने पीरियड को कैसे टालूं और क्या इससे भविष्य में कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है? समीना,24 वर्ष, शिलांग

माहवारी के दौरान ऐसे रखे अपना ख़याल!

हमारा शरीर
हम अक्सर महिलाओं के मासिक धर्म को महीने के उन तीन या चार दिनों के रूप में ही जानते हैं, जब महिलाओं का मूड अचानक बदल जाता है और रक्तस्राव शुरू हो जाता है। लेकिन वास्तव में महिलाओं के शरीर में इसकी अवधि 28 दिनों की होती है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस मासिक चक्र की पूरी अवधि के दौरान आप बेहतर तरीके से कैसे सब नियंत्रित कर सकते हैंI

गुदा मैथुन के बारे में पांच महत्वपूर्ण तथ्य

हमारा शरीर
ज़्यादातर लोगों का मानना है कि गुदा मैथुन अधिक कामुक होता है और मज़ा भी अधिक आता है। लेकिन वहीं कुछ लोग यह मानते हैं कि गुदा मैथुन करने में उन्हें शर्म आती है और वे चाहकर भी नहीं कर पाते हैं। गुदा मैथुन के बारे में ज़रुरी बातों को जानने के लिए इन पांच तथ्यों को पढ़ें।

जानिये लिंग की ऊपरी चमड़ी को पीछे खींचने में क्यों होती है परेशानी?

हमारा शरीर
कभी-कभी पुरुषों को अपने लिंग की ऊपरी चमड़ी या फोरस्किन को पीछे खींचने में काफी परेशानी होती है। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह कोई बीमारी नहीं है। इस समस्या को फिमोसिस कहा जाता है। आइये फिमोसिस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

भगांकुर (क्लिटोरिस) के बारे में कितना जानती हैं आप?

हमारा शरीर
क्या आपको मालूम है कि क्लिटोरिस क्या है और यह कहां होती है? यही सवाल लव मैटर्स ने दस लड़कियों से पूछा। उन्होंने जो जवाब दिया उसके आधार पर हम कह सकते हैं कि आज के समय में भी महिलाएं इसे रहस्य ही रखना चाहती हैं।