हमारा शरीर

All stories

भगांकुर (क्लिटोरिस) के बारे में कितना जानती हैं आप?

हमारा शरीर
क्या आपको मालूम है कि क्लिटोरिस क्या है और यह कहां होती है? यही सवाल लव मैटर्स ने दस लड़कियों से पूछा। उन्होंने जो जवाब दिया उसके आधार पर हम कह सकते हैं कि आज के समय में भी महिलाएं इसे रहस्य ही रखना चाहती हैं।

जनंनाग पर बाल: रखें या ना रखें?

हमारा शरीर
क्या आपको जननांग के बाल रखने चाहिए या हटा देने चाहिए? लव मैटर्स लेकर आया है वो जानकारी जो करेगा आपकी उलझन दूरI

क्या सेक्स के दौरान बदबू आती है?

हमारा शरीर
नमस्ते आंटी जी, मैं पहली बार सेक्स करने वाला हूँ, लेकिन मैं जननांगों से आने वाली गंदी बदबू के बारे में सोच सोचकर परेशान हूं। कृपया मेरी मदद कीजिए। गुरप्रीत, 21वर्ष, दिल्ली।


सहेली ने दिया ओर्गास्म का सुख

हमारा शरीर
मेघा को इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं था कि महिलाएं चरम सुख पाने के लिए क्या करती हैं?  उसने अपनी सहेली विनीता से जब इस बारे में पूछा तो उसने मेघा को उस ‘खास स्पर्श’ के रहस्य बारे में बताया। मेघा ने लव मैटर्स के लेखक अर्पित चिकारा को बताया कि कैसे उसने अपनी सेक्सी कल्पनाओं और नई तरकीबों से ‘खुद को संतुष्ट’  करना सीखा।

मैंने अपनी छोटी बहन को हस्तमैथुन करते हुए देखा, क्या उससे बात करूँ?

हमारा शरीर
नमस्ते आंटी जी, मैंने अपनी 12-वर्षीय बहन को सोते हुए अपने निजी हिस्सों को छूते देखा। क्या मुझे उसके साथ बात करनी चाहिए? अमोल, 21, चंडीगढ़।

अनियमित माहवारी: कहीं ये पीसीओडी तो नहीं?

हमारा शरीर
पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज/सिंड्रोम (पीसीओडी) आमतौर पर तब होता है जब किसी महिला के शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है। पीसीओडी के कुछ लक्षण हैं – अनियमित मासिक धर्म, मुंहासे, बढ़ता वज़न और प्रजनन संबंधी समस्याएँ। घबराएं नहीं, तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

मेंसेस को कैसे रोकें?

हमारा शरीर
नमस्ते आंटी जी, मैं बीच पर छुट्टियां मनाने जा रही हूँ लेकिन मेरे पीरियड्स शुरू होने वाले हैंI मैं अपने पीरियड को कैसे टालूं और क्या इससे भविष्य में कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है? समीना,24 वर्ष, शिलांग

माहवारी के दौरान ऐसे रखे अपना ख़याल!

हमारा शरीर
हम अक्सर महिलाओं के मासिक धर्म को महीने के उन तीन या चार दिनों के रूप में ही जानते हैं, जब महिलाओं का मूड अचानक बदल जाता है और रक्तस्राव शुरू हो जाता है। लेकिन वास्तव में महिलाओं के शरीर में इसकी अवधि 28 दिनों की होती है। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस मासिक चक्र की पूरी अवधि के दौरान आप बेहतर तरीके से कैसे सब नियंत्रित कर सकते हैंI