बिना सेक्स के ओर्गास्म: जानें कैसे
Shutterstock/Guayo Fuentes/Person in photo is a model

बिना सेक्स के ओर्गास्म: जानें कैसे

शरीर के कुछ अंगों को छूना जैसे- निप्पल, एनाल या माउथ ओर्गास्म तक ले जाने में बहुत सहायक होते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बिना इन अंगों को छुए भी आप ओर्गास्म पा सकते हैं।

इसके अलावा epileptic seizure भी कुछ लोगों के लिए ओर्गास्म का जरिया हो सकता है। अब साइंस के जरिए भी पता लगाया जा सकता है कि बिना जननांग उत्तेजना के भी ऑर्गास्म पाया जा सकता है। 

ओर्गास्म उत्पन्न करने वाले शरीर के अंग 

मुँह 

कुछ लोगों में होठों को छूना, जीभ को मुँह से सहलाना या बाकी अंगों को मुँह से छूना ओर्गास्म प्राप्त करने का एक बेहतर जरिया होता है। 

कुछ महिलाओं के लिए ओरल सेक्स करना या किस करना ओर्गाज्म तक पहुंचने में मददगार साबित होता है। मुँह एक मुख्य sensory organ के तरह काम करता है, जिससे पुरुष या महिला के लिए ओर्गास्म तक पहुंचना आसान हो जाता है।     

एनस

महिला एवं पुरुषों को एनल ऑर्गेज्म हो सकता है। जैसे- गीली ऊँगली को पीछे डालना, पेनिस, डिल्डो या मुठ्ठी को पीछे डालना ऑर्गेज्म पाने का जरिया हो सकता है। इसके अलावा वहां किस करना, चाटना या चूसना भी ओर्गास्म को बढ़ाता है। 

आसा पेल्विक नर्व के कारण होता है, अनल ओर्गास्म को बढ़ाता है। साथ हा एनल वजाइना से भी जुड़ा होता है, जिस कारण ओर्गास्म तक पहुंचना आसान हो जाता है। किसी पुरुष के पेनिस और एनल को छूना या किसी महिला के क्लिटोरिस या वजाइना को छूना ओर्गास्म को एक अलग लेवल पर ले जाता है। 

ब्रेस्ट और निप्पल 

कुछ महिलाओं के ब्रेस्ट और निप्पल इतने ज्यादा सेंसेटिव होते हैं कि उन्हें छूते ही महिला को ऑर्गेज्म महसूस होने लगता है। ब्रेस्ट वजाइना और वजाइना के आंतरिक हिस्सों से नर्व के जरिए जुड़े होते हैं, जिस कारण वे ऑर्गेज्म तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

अन्य असामान्य ओर्गास्म

कुछ लोगों को गर्दन या गर्दन के निचले हिस्से को छूना ऑर्गेज्म तक पहुंचने में मदद करता है लेकिन कई बार जब किसी चोट के कारण स्पाइनल कॉर्ड को क्षति पहुंचती है, तब शरीर के अंग बेहद संवेदनशील हो जाते हैं। 

कुछ महिलाओं को गर्दन के पास वाइब्रेटर रखने से भी ऑर्गेज्म महसूस हुआ है, जो उन्हें वजाइना के अंदर वाइब्रेटर रखने पर होता बिल्कुल वैसा ही। साथ ही शरीर के किसी भी अंग या त्वचा को जब बेहतर तरीके से छुआ जाए, तब भी ओर्गास्म हो सकता है। 

Epileptic seizure/मिर्गी ओर्गास्म

मिर्गी के दौरे से ठीक पहले कुछ लोगों द्वारा ऑर्गेज्म अनुभव किया जाता है। वास्तव में ओर्गास्म के मिर्गी से जुड़े होने की कई अलग-अलग रिपोर्टें हैं। एक महिला को दौरा पड़ने पर हर बार एक मिनट तक ओर्गास्म होता था। एक आदमी के मिर्गी के दौरे ने उसे इतना कामुक महसूस कराया कि हर बार जब भी उसे ऐसा महसूस होता तो उसके विचार सीधे सेक्स पर चले जाते और वह अपनी पत्नी के पास जाता। 

ओर्गास्म और seizures दोनों के दौरान मस्तिष्क में समान चीजें होती हैं। दोनों में बड़ी संख्या में न्यूरॉन्स सक्रिय हो जाते हैं। यह सिर्फ इतना है कि एक संभोग के दौरान यह अधिक नियंत्रित तरीके से होता है। 

यदि किसी व्यक्ति के दौरे उनके जननांगों से जुड़े मस्तिष्क के एक हिस्से में शुरू होते हैं, तो वे शायद अपने ओर्गास्म को महसूस करेंगे जैसे कि यह वास्तविक था। यानी यह ओरल सेक्स के दौरान होने वाले संभोग से अलग नहीं होगा लेकिन अगर उनके मस्तिष्क के दूसरे हिस्से में दौरे पड़ते हैं, तो उनके जननांगों में ओर्गास्म की संभावना बिल्कुल भी महसूस नहीं होगी।

सपनों में ओर्गास्म होना 

मीठे सपने तब बिल्कुल नया अर्थ ले सकते हैं, जब वे गीले सपने हों, या नींद के दौरान होने वाला ओर्गास्म हो। पुरुषों के लिए गीले सपनों का मतलब आमतौर पर पेनिस से गीला रिसाव होना है जबकि महिलाओं के लिए यह उनकी योनि का गीला होना है। 

अनुसंधान से पता चलता है कि गीले सपने किसी पुरुष के लिंग या लड़की की योनि या क्लिटोरिस की उत्तेजना के बिना मस्तिष्क में शुरू होते हैं, जो उन्हें कुछ प्रकार के ओर्गास्म में से एक बनाता है, जो किसी भी तरह से जननांगों को छूने के बिना हो सकता है।

यह लेख मूल रूप से 25 अप्रैल 2012 को प्रकाशित हुआ था। 

हमें आपकी उन कहानियों को सुनना अच्छा लगेगा, जब बिना सेक्स किए आपने ऑर्गेज्म का अनुभव किया हो। कोई सवाल? हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें या हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें। हम Instagram, YouTube  और Twitter पे भी हैं!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>