Couple surprised in bed
wavebreakmedia

उन्नत शिश्न कि समस्या: गोपनीय उपचार

द्वारा Sarah Moses मार्च 8, 09:43 बजे
एक इतालियन अध्यन के अनुसार विशेषकर युवा पुरुषों में सेक्स के दौरान अंतरंगता और गोपनीयता कि कमी के कारन अक्सर लिंग के सख्त न हो पाने से जुडी समस्याएं सामने आती हैं।

पिछली दफा अपने सेक्स कहाँ पर किया था? क्या वो आपके फ्लैट कि गोपनीयता में था? या फिर आप अपना फ्लैट किसी के साथ शेयर करते हैं और उनके या परिवार के किसी सदस्य के आने के दर के चलते आपका ध्यान केंद्रित नहीं हो पा रहा था?

सेक्स के दौरान एकांत कि कमी होना एक आम समस्या है, खासकर उन् युवा जोड़ों के लिए जो एक साथ नहीं रहते। लेकिन क्या यह बात उनके सेक्स जीवन के स्तर पर भी असर डाल सकती है? 3700 युवा पुरुषों पर की गयी रिसर्च की माने तो जवाब हाँ है, जिससे ये पता चलता है की अच्छे सेक्स के लिए गोपनीयता और अंतरंगता कितनी महत्वपूर्ण है।

इस रिसर्च के दौरान सेक्स से जुडी समस्याओं के लिए क्लिनिक में ए पुरुषों से उनके सेक्स जीवन के बारे में कुछ सवाल पूछे गए। उनसे उनके सेक्स के दौरान की गोपनीयता के बारे में भी 'हमेशा' से 'कभी नहीं' के मापदंडो पर जानकारी ली गयी।

लिंग के सख्त न हो पाने की समस्या

16 फीसदी युवकों ने माना की उन्हें कभी न कभी गोपनीयता की कमी के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ा है। और यह समस्या खासकर युवा पुरुषों में अधिक देखि गयी।

इन् पुरुषों में लिंग सख्त होने में मुश्किल होना और सेक्स के दौरान लिंग सख्त न रेह पाने जैसी समस्या आयी। चरमोत्कर्ष बाधा: जब कोई पुरुष स्खलन तक पहुँचने में कठिनाई महसूस करता है। रिसर्च के दौरान गोपनीयता के अभाव को इस समस्या से भी जुड़ा हुआ पाया गया।

जब शोधकर्ताओं ने गहरायी में जाँच की तो उन्होंने पाया की इस समस्या से जूझने वाले पुरुष उन् पुरुषों की तुलना में असल में अधिक स्वस्थ थे जिन्हे गोपनीयता की समस्या नहीं थी। क्यूंकि असल में इस समस्या की वजह शारीरिक से ज़यादा मानसिक थी। इन् पुरुषों के साथ रिश्तों से जुडी समस्याएं थी जैसे की मनमुटाव, कम सेक्स की इच्छा रखने वाला पार्टनर। इस प्रकार के पुरुषों में व्याकुलता या फिर सनकी व्यव्हार के लक्षण भी थे।

दवाइयां उपचार नहीं

यह शायद उन् लोगों के लिए अच्छी खबर है जो लिंग सख्त न होने की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर गोपनीयता का अभाव आपके सेक्स जीवन पर बुरा असर डाल रहा है तो यह समस्या केवल कुछ समय की ही है। शांत और अंतरंग माहौल मिलने पर इस समस्या का निवारण खुदबखुद हो जायेगा, ऐसा रिसर्चेर्स का मानना है।

दवाओं की तरफ रुख करने की अपेक्षा यदि सुरक्षित वातावरण और अंतरंगता पर ज़यादा ध्यान दिया जाये तो प्रदर्शन की चिंता और स्ट्रेस जैसी मनोवैज्ञानिक समस्याओं का हल आसानी से हो सकता है और इनका हल होने पर उन्नत लिंग से जुडी समस्या अपने आप गायब हो जायेगी।

क्या आपको भी अंतरंग होने के लिए उपयुक्त जगह न मिलने की वजह से समस्या होती है? यहाँ या फिर फेसबुक पर अपनी राय अवश्य लिखें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>