facts about flirting
Blend Images

फ्लर्टिंग: पांच बड़े तथ्य

द्वारा Stephanie Haase फरवरी 5, 02:49 बजे
कुछ लोग काफी सहज होकर फ्लर्टिंग कर लेते हैं जबकि बहुत से लोगों को किसी व्यक्ति के सामने ये दर्शाने में काफी मुश्किल और झिझक होती है की उन्हें उनमे दिलचस्पी है।

फ़िक्र न करें- हमारे पास बिना नुक्सान के फ्लर्टिंग करने के लिए कुछ सलाह है।

'पांच बड़े तथ्य' के इस भाग में दी जानकारी शायद आपके बहुत काम आयेगी!

हला कदम...

तो आपके सामने वो व्यक्ति है जिसे आप पसंद करते हैं लेकिन आपको ये नहीं मालूम की अब आगे क्या? उनसे आंखें मिलाने की कोशिश करिए, और जब आप ऐसा 2 - 3 बार सफलतापूर्वक कर चुके हों तो मुस्कुरा दें। मुस्कराहट में बड़ी ताकत है। यदि जवाब में उधर से भी मुस्कान ही आये तो 'बधाई हो'! आपका पहला कदम सफल रहा।

मुस्कराहट के सिलसिले को जारी रखते ही आगे बढें और ये देखने की कोशिश करें की क्या उनके हाव भाव से भी आपके लिए दिलचस्पी दिखाई पड़ती है या नहीं। यदि हाँ तो अब समय आ गया है उठकर उनसे बात करने की पहल करने का। तो गहरी सांस लीजिये, मुस्कुराइए और जाइये!

...अगले कुछ कदम
 
अब आपको बातचीत का सिलसिला शुरू करना है। अपना परिचय देकर शुरूवात करिए। जॉब  और परिवार के बारे में सवाल पूछिए। ये आवश्यक है की आप ईमानदार रहे और दोस्ताना व्यवहार करें। उनके सामने अपनी सच्ची तस्वीर सामने रखें। और मुस्कुराना बिल्कुल न भूलें!

आपको ये भी बता दें की वैज्ञानिकों ने रिसर्च के ज़रिये ये जाना है की महिलाएं फ्लर्ट के ज़रिये सेक्स का मकसद रखने वाले पुरुषों की बजाय रिलेशनशिप में दिलचस्पी रखने वाले पुरुषों को ही पसंद करती हैं।

फ्लर्टिंग और कल्चर
 
फ्लर्टिंग इस बात पर भी निर्भर कर सकती है की आप कौन सी जगह से हैं। एक संस्कृति या सभ्यता के फ्लर्टिंग संकेत दूसरी से अलग हो सकते हैं। इनका गलत असर भी पड़ सकता है। जैसे की आपके खड़े होने की दूरी किसी विशेष कल्चर के व्यक्ति को अटपटी लग सकती है जबकि शायद आपके लिए वो सामान्य ही हो। तो ज़रूरी है की आप अपने फ्लर्ट पार्टनर पर ध्यान दें और निश्चित कर लें कहीं आप उन्हें अटपटा महसूस न करा रहे हों। और अगर ऐसा हो तो तुरंत पीछे हट जाना ही बेहतर है।

कुछ सभ्यताओं में तो इन संकेतों के ख़ास तरीके होते हैं। और जाहिर होता है की हाथ वाले पंखें इस मामले में काफी लोकप्रिय हैं। पंखें से अपने होटों को छुपा लेना जापान में फ्लर्टिंग का संकेत है। वहीँ पंखें को अपने दिल की दिशा में रखना 'आई लव यू' कहने का ब्रिटिश तरीका है।

इन्टरनेट फ्लर्टिंग
 
जो लोग असल में फ्लर्टिंग के शर्माते हैं, उनके लिए इन्टरनेट फ्लर्टिंग कारगर है। यहाँ भी असल फ्लर्टिंग की ही तरह ईमानदार रहिये।  दूसरे व्यक्ति को इज्ज़त दीजिये और विनम्र बनिए।
 
इस बात का ध्यान रखिये की इन्टरनेट पर लोग अक्सर अपने आपको वास्तविकता  से बेहतर दर्शाने की कोशिश करते हैं। और सचेत रहते हुए ये अपनी कोई भी पर्सनल जानकारी इन्टरनेट पर शेयर न करें। जब भी किसी इन्टरनेट या असल फ्लर्टिंग साथी से पहली बार मिलने जायें तो अपने किसी करीबी दोस्त को भी शामिल रखें।
और 'ऑनलाइन फ्लर्टिंग टिप्स'।

एंटी फ्लर्ट क्लब

दुर्भाग्यवश, शायद हर कोई फ्लर्ट करना पसंद नहीं करता। 1920 के दशक में अमरीका में फ्लर्टिंग की खिलाफत में एक क्लब भी निर्मित किया गया था! इसका मकसद था महिलाओं को अनचाही फ्लर्टिंग से बचाना। उनके सन्देश काफी स्पष्ट और सीधे थे, जैसे की -' अपनी आँखों को घूरने की बजाई बेहतर कामों के लिए इस्तेमाल करें'।

फ्लर्टिंग मजेदार हो सकती है, लेकिन ये आपको परेशानी में भी डाल सकती है। इसलिए फ्लर्टिंग बेशक करें, लेकिन ज़रा सावधानी से।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>