प्रेगनेंसी

इस सेक्शन में आपको प्रेगनेंसी, सुरक्षित यौन संबंध, गर्भनिरोधक के तरीके, और गर्भावस्था से बचने से संबंधित लेख मिलेंगे।

All stories

पुरुष नसबंदी क्या है?

यह पुरुष गर्भनिरोधक का एक स्थायी तरीका है। नसबंदी एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें शुक्राणु (स्पर्म) ले जाने वाले अंडकोश की छोटी नलियों को काट दिया जाता है जो शुक्राणु को स्त्री के गर्भाशय में एंट्री कराते हैं और गर्भाधान का कारण बनता है।

मैं गर्भनिरोधक गोली खाना भूल गयी, क्या मैं प्रेग्नेंट हो सकती हूं?

आपको किसी दूसरे गर्भनिरोधक का भी प्रयोग करना पड़ेगा, नहीं तो आप गर्भवती हो सकती हैं।

गर्भनिरोधक गोलियां क्या हैं?

वह गोली, जिसे महिलाएं गर्भनिरोध के उपाय के रूप में रोज़ खाती हैं। मिश्रित गर्भनिरोधक गोलियों (कंबाइंड बर्थ कंट्रोल पिल्स) में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन नाम के दो हार्मोन होते हैं। ‘मिनी पिल’ या ‘प्रोजेस्टिन ओनली पिल’ में केवल प्रोजेस्टिन हार्मोन होता है।

क्या वीर्य बाहर निकाल देने पर भी प्रेगनेंसी के चांस होते हैं?

सरल उत्तर है हां, संभावना है कि आप गर्भवती हो सकते हैं, भले ही वह स्खलन ( एजकुलेशन या ओर्गास्म) से पहले आपका पार्टनर लिंग को योनि के बाहर निकाल दे। आइए निष्काशन (विदड्राल) विधि, पुल्ल आउट मेथड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

सेक्स के बाद कॉन्डम को सुरक्षित तरीके से डिस्पोज कैसे करें?

कॉन्डम को उतारने के बाद एक सुरक्षित तरीके से डिस्पोज करना बहुत आवश्यक है। क्या आपको इसे फ्लश करना चाहिए? क्या आपको इसे सिर्फ कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए? यहां कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं।

कॉन्डम खरीदने जा रहे हैं? पहले इसे पढ़ें

कॉन्डम सभी फार्मेसियों और दवा की दुकानों में आसानी से उपलब्ध हैं। इसके अलावा कुछ स्वास्थ्य केंद्र कॉन्डम मुफ्त में वितरित भी करते हैं। यहाँ कॉन्डम खरीदते समय ध्यान रखने योग्य कुछ टिप्स दिए गए हैं।

मुझे कॉन्डम से एलर्जी है, क्या करूं?

बहुत से लोगों को लेटेक्स से एलर्जी है, जो कि कॉन्डम बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम सामग्री है। यदि यह आपके या आपके साथी पर लागू होता है, तो नाइट्राइल या अन्य सामग्रियों से बने लोगों की तलाश करें।

सेक्स के दौरान मेरा कॉन्डम फट गया, क्या करूं?

कभी-कभार कॉन्डम फट भी जाते हैं। ऐसा कंडोम के ठीक से न बैठने या दुर्भाग्यवश हो सकता है।

फीमेल कॉन्डम/महिलाओं के लिए कॉन्डम को कैसे पहनते हैं ?

फीमेल कॉन्डोम को जरूरत के आधार पर घर पर पहना और हटाया जा सकता है। यहां महिला कॉन्डम का ठीक तरीके से उपयोग करने के लिए कुछ टिप्स हैं ।

हार्मोनल आईयूडी या मिरेना क्या है

हार्मोनल आईयूडी एक माचिस की तिल्ली जितना, सिलेंडर जैसा उपकरण है जो बच्चेदानी के अंदर डाला जाता है। इसे एक डॉक्टर आपके शरीर में रख सकता है, और यह पांच साल तक अंदर रह सकता है। यह प्रोजेस्टोजेन हार्मोन (लेवोनोर्जेस्ट्रेल) की खुराक को कम कर के काम करता है।

आईयूडी क्या है

एक अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (IUD) एक छोटा गर्भनिरोधक उपकरण है जिसे गर्भाशय में डाला जाता है।

गर्भ धारण करने की कोशिश? महिलाओं और पुरुषों के लिए कुछ सुझाव

आप गर्भ धारण होने की संभावनाएं किस प्रकार बढ़ा सकते हैं? यहां पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए इस बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं।