Sex Myth Buster
George Doyle/ Love Matters

माहवारी: मिथ्या तोड़ो

द्वारा Gayatri Parameswaran फरवरी 21, 10:40 पूर्वान्ह
सेक्स से जुडे मिथ्या सबसे ज्यादा हानिकारक होते हैं। एक संक्रामक रोग की तरह यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता रहता है। इसका इलाज करना बेहद ज़रूरी है, इससे पहले की यह एक जानलेवा बीमारी की तरह फ़ैल जाये।
तो, पेश-ए-ख़िदमत है हमारी 'सेक्स मिथ्या तोड़' श्रंखला!

माहवारी - महिलाएं इसका अनुभव किशोरावस्था से लेकर मध्य-आयु तक करती हैं, लेकिन फिर भी आज तक हमारे समाज में इसके बारे में खुल कर बात नहीं करी जाती है - तो शुरुवात करते हैं!

• मिथ्या 1: माहवारी एक बीमारी है

कुछ सभ्यताओं में, जिन महिलाओं को माहवारी होती है उन्हें एक बीमार महिला की तरह समझा जाता है। उन्हें अछूत समझा जाता है, और कभी-कभी तो माहवारी के दौरान उन्हें घर के बाहर एक अलग कमरे में रखा जाता है ताकि उनकी बीमारी दूसरों में ना फैले। लेकिन माहवारी कोई बीमारी नहीं है। ये शरीर का एक नार्मल कार्य है, जिसमे महिला का अण्डोत्सर्ग होता है।

• मिथ्या 2: माहवारी का खून गन्दा और ज़हरीला होता है

माहवारी का खून गन्दा या ज़हरीला नहीं होता। रक्त कोशिका के आलावा, इसमें गर्भाशय की अंदरी परत और अनिषेचित अंडा होता हैं। और इसमें से कुछ भी ज़हरीला नहीं होता है।

• मिथ्या 3: माहवारी के दौरान आप कोई शारीरिक काम नहीं कर सकते

जब तक आपको बहुत ही ज्यादा मात्र में रक्तस्त्राव और पेट में दर्द ना हो, तब तक अपने आप को किसी भी शारीरिक काम से रोकने की कोई ज़रुरत नहीं है। आप तैर भी सकती हैं - अगर आप   टेम्पोंन का इस्तेमाल करें तो। ये  टेम्पोंन आपके माहवारी के खून को सोख लेगा।

• मिथ्या 4: सेक्स के दौरान आप सेक्स नहीं कर सकते

माहवारी के दौरान सेक्स करने में कोई नुकसान नहीं है। इससे आपको या आपके साथी कोई तकलीफ नहीं पहुचेगी। लेकिन हाँ माहवारी के दौरान सेक्स तभी करें जब आप दोनों कम्फर्टएबल महसूस करें। और   टेम्पोंन की मदद से आप बहुत सारे तरीको से प्यार और सेक्स का मज़ा ले सकते हैं। कुछ शोधकर्ताओं ने यह पाया है की माहवारी के दौरान सेक्स करने से माहवारी ऐठन कम होने में मदद भी मिलती है।

• मिथ्या 5: अगर महिला   टेम्पोंन का इस्तेमाल करे तो वो अपना कुंवारापन (वर्जिनिटी) खो देती है 
कुछ लोगों का मानना है की   टेम्पोंन के इस्तेमाल से झिल्ली (हाईमन) में खीचव होता है, और इसका मतलब है की लड़की वर्जिन नहीं रहती। लेकिन सच तो यह है की अपना कुंवारापन (वर्जिनिटी) खोने के लिए आपको अपनी यॊनि के अन्दर पुरुष लिंग डालना ज़रूरी है।   टेम्पोंन से आपकी वर्जिनिटी पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

• मिथ्या 6: अगर आप माहवारी के दौरान सेक्स करे तो आप गर्भवती नहीं होंगी
हालाँकि सम्भावना कम है लेकिन माहवारी के दौरान सेक्स करने से आप गर्भवती हो सकती हैं। यह संभावना तब और भी बढ़ जाती है जब आपका माहवारी चक्र बहुत हो छोटा या लम्बा हो, जिससे आपकी अण्डोत्सर्ग चक्र माहवारी के बहुत करीब आ जाता है।

• मिथ्या 7: आप माहवारी की ऐठन और दर्द नहीं मिटा सकते
अगर आपको माहवारी का दर्द होता है और अगर आपको लगत है की आपको यह जीवन भर झेलना पड़ेगा, तो आप गलत हैं। माहवारी के दर्द को दवाइयों द्वारा ठीक करा जा सकता है और इसके लिए गर्भनिरोधक गोलियां भी काम करती हैं। लेकिन दोनों में से कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर (स्त्रीरोग विशेषज्ञ) से सलाह लें।

• मिथ्या 8: माहवारी के दौरान आपको बाल नहीं धोने चाहिए
यह शायद माहवारी से जुदा सबसे पुराना मिथ्या है। ये एक दकियानुसी ख्याल है जिसका कोई मेडिकल कारण नहीं है। आप अपने बाल जब चाहे तब धो सकती हैं और कुछ बुरा नहीं होगा!

फोटो/चित्र: George Doyle / Love Matters/RNW

क्या अपने भी सेक्स से जुड़ी कोई मिथ्या सुनी है और दुविधा में हैं की वो सचः है या नहीं? यहाँ लिखिए या फेसबुक पर हो रही चर्चा में हिस्सा लीजिये।

'सेक्स मिथ्या तोड़' श्रंखला के अन्य लेख

माहवारी पर अन्य लेख 

माहवारी पर अधिक जानकारी

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Shanu bete kya aap periods ke samya baal dhone ke bare mein baat kar rahe hain? Yeh dukhad hai lekin periods ke ird-gird bahut si mithayein hai, jinmein koi sachai nahi hai. Yeh bhee ek mithya hai bête aisa kuchh bhee nahi hota hai. Aap apne baal jab chahe tab dho sakti hain-in dono baton ka aaps mein koi sambandh nahi, balki us douran toh saaf-safai waise bhee achhi baat hai. Ise padhiye: https://lovematters.in/en/our-bodies/female-body/menstruation-myths-busted Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>