cuddle
Shutterstock /AJP

कपल्स जो एक दुसरे को गले लगाते हैं, खुश रहते हैं!

द्वारा Sarah मार्च 23, 11:17 पूर्वान्ह
अपने साथी के गले लगना /आलिंगनबद्ध होना अच्छा लगता है.....पर क्या यह वाकई आपके रिश्ते को सुधार सकता है? नए शोधों से, प्रेमियों के लिए आलिंगनबद्ध होने के फायदे पता चलते हैं।

एक स्वस्थ यौन जीवन आपके रिश्ते के लिए अच्छा है। और उसे प्रमाणित करने के लिए बहुत सी रिसर्च हैं। मगर आलिंगन का क्या? विज्ञान के अनुसार, किसी भी प्रकार का प्यार या स्नेह भरा स्पर्श जो ज़्यादातर आपके शरीर का हो(हम यहाँ हाथ पकड़ने या चुम्बन /किस करने की बात नहीं कर रहे हैं) और सिर्फ यौन सम्बन्ध के ही बारे में ना हो।

कडल (आलिंगन) स्टडी

आलिंगन करना, किसी भी रूमानी रिश्ते में प्यार जताने और पाने का सबसे आम तरीका है। और हाँ, यह आपके लिए अच्छा है! स्टडीज़ द्वारा यह पता चला है कि आलिंगन के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक, दोनों तरह के लाभ हैं। मगर इसका रूमानी रिश्ते में क्या योगदान है? अब तक, कुछ स्टडीज़ ने युगलों में आलिंगन के प्रभाव पर प्रकाश डाला है।

इसीलिए शोधकर्ता लीसा वैन राल्टे ने लगभग 750 पुरुषों और स्त्रियों के रिश्ते पर रिसर्च की। इसमें भाग लेने वालों ने ऑनलाइन सर्वे भरे, जिनमें उन्होंने कब कैसे और कहाँ उन्होंने अपने साथी को आलिंगन किया आदि सवालों के जवाब देने थे। वैन राल्टे ने उनसे यह भी पूछा कि आमतौर पर वे आलिंगन करने और अपने रिश्ते से कितने संतुष्ट हैं।

हगिंग, स्पूनिंग, किसिंग

इस स्टडी में भाग लेने वालों के एक औसत कडल का समय लगभग 45 मिनट तक चला। मगर उसमें बहुत भिन्नता थी। कुछ लोगों के लिए सिर्फ 10 मिनट और कुछ के लिए यह आत्मीयता /कडल की मैराथन 5 घंटे तक चली। इस स्टडी से यह भी पता चला कि इनमें से ज़्यादातर अपने साथियों के साथ इस तरह से सप्ताह में लगभग 4 बार तक शारीरिक रूप से सम्बन्ध बनाते थे।

चाहे वे सोफे पर बैठकर टीवी देख रहे हों, या फिर एक लम्बे, थके हुए दिन के बाद बेड पर हों, भाग लेने वालों के लिए कडलिंग का मतलब था-अपने साथी को गले लगाना, उनको बाँहों में भरना, स्पूनिंग, और किस करना।

तनाव मुक्त, प्यार में, आनंदित

उनके लिए कडलिंग एक ज़रिया था अपने प्रेमी से प्यार जताने, उनके साथ को महसूस करने और उन्हें सुकून देने के लिए। रिसर्च ने यह भी बताया कि यह अक्सर यौन सम्बन्ध नहीं थे। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि एक अच्छे से कडल सेशन के बाद आप तनावमुक्त, प्यार भरे, और आनंद का अनुभव करते हैं।

और उससे भी ज़्यादा, स्नेह और प्यार से भरे स्पर्श में और साथी के साथ नज़दीकी महसूस करने और एक रिश्ते में संतुष्ट होने के बीच एक मज़बूत सम्बन्ध है।

कडलिंग के नियम

अब तक, आप शायद यह मान चुके होंगे कि कडलिंग/ आलिंगनबद्ध होना आपके और आपके साथी के लिए अच्छा है। और जब इसके फायदे की बात करें, तो आपको दो चीज़ों का ध्यान रखना है।

पहली यह कि आपके और आपके साथी के लिए यह ज़रूरी है कि आप दोनों पहल करें।इस स्टडी से यह भी पता चलता है कि जब आपस में यह बराबरी हो कि कोई भी पहल करे, तब साथी आपस में खुश रहते हैं और एक दूसरे से नज़दीकी महसूस करते हैं। जबकि, जब हमेशा एक ही साथी आलिंगनबद्ध होने के लिए पहल करता है, तब लोग अपने रिश्ते में कम संतुष्ट होते हैं।

इस स्टडी द्वारा यह भी पता चलता है कि जहाँ तक यह सवाल है कि कितना कडल किया जाना चाहिए, तो असल में इसकी गिनती मायने नहीं रखती। बल्कि ज़रूरी यह है कि यह एक भावना है कि आपको काफी (या ज़रुरत से ज़्यादा) कडल मिल रहे हैं।

सन्दर्भ :"हनी, कम बैक टू बेड": रूमानी रिश्तों में कडलिंग के बारे में विस्तृत अध्ययन। लीसा वैन  राल्टे, कोरी फ्लॉयड; 2016 के इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर रिलेशनशिप रिसर्च (IARR) कांफ्रेंस में प्रस्तुत। 

तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

कोई सवाल? हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें या हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें। हम Instagram, YouTube  और Twitter पे भी हैं!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>