dating Kaisers Karein
Shutterstock/LightField Studios

किसी के साथ डेट पर जाना चाहते हैं: क्या करें और क्या नहीं

आपको वो लड़का या लड़की पसंद है, आप उनके साथ होने की कल्पना भी करते हैं और कहीं ना कहीं आपको लगता है की वो भी शायद आपको पसंद करता/करती हैं। उन्हें भी आपके साथ फ्लर्ट करने में मज़ा आ रहा है।

और इसी वजह से आपको लगता है की वो भी आपकी ओर आकर्षित हैं। तो अगला बड़ा कदम क्या है - उसे प्रोपोस करना।

यह बहुत पेचीदा हो सकता है. आपको क्या करना चाहिए? आपको क्या कहना चाहिए? और आपको क्या नहीं कहना चाहिए? क्या कुछ स्वर्ण नियम हैं जिन्हें हमें ध्यान में रखना चाहिए? ज़्यादा जानने के लिए आगे पढ़ें।

क्या करें...

उनसे मिले

किसी को प्रोपोस करके डेट पर ले जाने का सबसे बड़ा नियम है की यह आमने-सामने करें। किसी को sms , ईमेल, चेट या फेसबुक पर प्रोपोस करना थोड़ा औपचारिक हो जाता है। तो कोशिश करिए की आप उन्हें किसी बिना शोर-शराबी वाली अच्छी जगह पे मिले, और अकेले, और एक आम तरीके से बातचीत शुरू करे।

खुल कर बात करें

"क्या तुम मेरे साथ कहीं घुमने चलोगी...मूवी ये डिन्नर?" - यह एक अच्छी शुरुवात लाइन है। ऐसी बात के लिए वो एक दम से ना तो शायद नहीं कहेगी। और फिर उनके जवाब के आधार पर आपको यह भी पता चलेगा की वो आपके साथ आगे बढ़ने में दिलचस्पी है भी या नहीं।

 

अगर आपको उनका जवाब पोसिटिव लगे, तो आप ये तो अंदाज़ा लगा सकते हैं की वो आपके साथ डेट पर जाने में दिलचस्पी रखते हैं। लेकिन अगर आपको उनका जवाब या उनके हाव-भाव से ऐसा लगे की उन्हें आप में रुचि नहीं है तो आप आगे बढने से पहले पूर्णमूल्यांकन करें।

डेट पर जाने की प्लानिंग

अगर आपको आभास हो की जवाब 'हाँ' ही है, तो डेट की प्लानिंग कर लीजिये और आगे बढ़िये. उनको अपने साथ कुछ करने के लिए, जैसे फिल्म देखना, या डांस क्लास के लिए बोलिए। बस पूछिए, "अगर तुम फ्री हो तो क्या उम मेरे साथ फिल्म देखने चलोगी?"

जैसे हैं वैसे रहिये

जो आप नहीं हैं, ज़बरदस्ती अपने आप को वैसा दिखाने की कोशिश मत करिए, और उन्हें अपनी तरफ आक्रर्हित करने की भी ज़बरदस्ती कोशिश मत करिए। उन्हें आपको वैसे ही जानना और पसंद करना ज़रूरी है जैसे की आप हैं - इसलिए नहीं की आप अपने आपको कुछ ऐसे प्रस्तुत करें जो की आप हैं ही नहीं और हो भी नहीं सकते।

 

 

क्या नहीं करें...

ज़बरदस्ती पीछा

प्लीज जबरदस्ती उनके पीछे मत पड़ जाइये. अगर डेट पर जाने के लिए भी आपको उन्हें पूछना है तो सही वक़्त और माहौल को समझिये। गलत समय पर सही कही हुई बात भी उलटी पड़ सकती है। अगर वो हमेशा आपको किसी ग्रुप में ही दिखाए दें, तो आप उनसे पूछ सकते हैं की क्या आप उनसे दो मिनट के लिए अलग से बात कर सकते हैं। और हाँ अपनी बात बहुत सहजता के साथ आगे रखिये।

 

ऐसा मत दर्शाइए की यह बहुत बड़ी बात है

शायद आपके लिए उन्हें डेट के लिए प्रोपोस करना आपका अभी तक का सबसे डरा हुआ अनुभव रहा हो और आप नर्वस हों, लेकिन आपके हाव-भाव और बात करने के तरिके में यह नहीं दिखना चाहिए। आत्मविश्वास दिखना बहुत ज़रूरी है. क्यूंकि यही तो उन्हें आपकी तरफ आकर्षित भी करेगा। और उन्हें ऐसा महसूस करिए की आप उनसे उनकी इच्छा अनुसार ही कही जाना पसंद कर्नेगे - बस अपनी बात उनपर थोपना नहीं चाहते। क्यूंकि अगर उन्हें ऐसा लगेगा तो वो आपके साथ जाना क्यूँ पसंद करेंगे?

अगर वो 'ना' कहें तो...

देखिये अगर वो डेट पर जाने के लिए 'हाँ' कहें, तो मुबारक हो! आप कामयाब हो गए! हमारी डेट पर जाने की ख़ास टिपण्णी ज़रूर पढ़ें।

और अगर वो 'ना' कहें, तो ऐसा ना समझना की पहाड़ तुम पर टूट पड़ा है। अपना संतुलन बनाये रखें। कोई तगड़ी प्रक्रिया ना दें और कोई गाली गलोच भी नहीं। अपनी नाराज़गी उनपर ना दिखाए। शायद उन्हें पहली बार में ये समझ ही ना आया हो की वो क्या करें और अगर उनको आपमें रुचि नहीं है तो वो भी आपको साफ़-साफ़ बता रहे हैं। यह तो अच्छी बात ही है ना। और हाँ, फिर कोई लड़के या लड़कियों की कमी थोड़ी ना है...आप आगे बढ़िये और किसी और को डेट पर ले जाने के लिए पूछिए!

आप इस लिस्ट में क्या जोड़ना चाहेंगे? यहाँ लिखिए या फेसबुक पर हो रही चर्चा में भाग लीजिये।

'क्या करें और क्या नहीं' श्रंखला के अन्य लेख

डेटिंग पर अन्य लेख

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Dating ke baare mein yaha padhiye: https://lovematters.in/en/love-and-relationships/meeting-someone/first-date-dos-and-donts Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Bete agar aap first time date par jaane ke baare mein janana chahte hain toh yaha padh lijiye; https://lovematters.in/en/love-and-relationships/meeting-someone/first-date-dos-and-donts Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Vishnu berte yadi woh abhi is baat ke liye sehmat nahi hain toh aap bhi force mat kijiye. Yeh Jaaiz demand nahin. Aur bhi activities hai jo aap try kar sakte hain. Is baaray mein yaha padhein: https://lovematters.in/hi/resource/making-love https://lovematters.in/hi/love-and-relationships/meeting-someone/saying-no https://lovematters.in/hi/love-and-relationships/do-indian-men-not-understand-consent Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>