Erectile dysfunction: Top Five Facts
Shutterstock/Atstock Productions

लिंग तनाव समस्या से परेशान: पांच मुख्य तथ्य

द्वारा Stephanie Haase फरवरी 8, 02:33 बजे
इरेक्टाइल डिसफंक्शन - कुछ चीजें हैं जिसके बारे में पुरुष बात करना पसंद नहीं करते| समस्या होने के बावजूद वो इसे मानने से बचते हैं| उनका मानना होता है कि यह परेशानी उनके पुरुषत्व पर असर डालेगी| परेशानी होती भी है तब भी उसके बारे में उनका मानना होता है कि यह ‘अन्य प्रकार के लोगों’ के साथ ही होता है, उनके साथ नहीं हो सकती। जबकि हकीकत में यह सब असामान्य नहीं है। ऐसे ही पांच मुख्य तथ्य जिनके बारे में पुरुषों को जानकारी होनी चाहिए:
  1. लिंग तनाव समस्या क्या है? 

लिंग तनाव समस्या एक यौन रोग है, जिसे लोग 'नपुंसकता' भी कहते हैं। इसका मतलब है कि एक आदमी या तो इरेक्शन (लिंग को खड़ा रखना) नहीं कर सकता है, या सेक्स के दौरान अपने इरेक्शन को बनाए नहीं रख सकता है। लिंग तनाव समस्या सभी उम्र के पुरुषों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन लोगों का मानना है कि यह समस्या बड़ी उम्र के पुरुषों को ही होती हैं। जबकि हाल के वर्षों में, युवा वर्ग में भी इस तरह की समस्या पाई गई है| वैज्ञानिक इसके कारणों पर रिसर्च कर रहे हैं फिर भी लोगों का मानना है कि यह उम्र बढ़ने के साथ होने वाला सामान्य पहलू नहीं है| यह सच है कि बूढ़े लोगों को उत्तेजित होने के लिए अधिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है, लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि वह किसी यौन रोग से ग्रस्त हैं।

  1. लिंग तनाव समस्या होने के पीछे क्या कारण है? 

बहुत सारी चीजें हैं, जो लिंग तनाव समस्या का कारण बन सकती हैं। उनमें से कुछ-  दवाओं और दवाओं का एक साइड-इफेक्ट हो सकता है, या न्यूरोलॉजिकल समस्याओं, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग या हार्मोनल असंतुलन, या पर्याप्त टेस्टोस्टेरोन का ना होना भी एक कारण हो सकता है। लेकिन लिंग तनाव समस्या के मनोवैज्ञानिक कारण भी हो सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति वास्तव में तनावग्रस्त या दबाव में हो, तो यह समस्या ईडी यानी लिंग तनाव समस्या को जन्म दे सकती है। आपसी संबंधों में आने वाली समस्याएं या अपने बारे में असुरक्षित महसूस करना भी लिंग तनाव समस्या का कारण बन सकता है। इसलिए जब आपको इरेक्शन डिपार्टमेंट में कोई समस्या आ रही है, तो यह पता लगाने के लिए कि समस्या का कारण क्या है, डॉक्टर को दिखना अच्छा रहता है।

  1. लिंग तनाव समस्या का इलाज कैसे किया जाता है? 

स्तंभन दोष अक्सर अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का चेतावनी संकेत भी हो सकता है। इसलिए यदि किसी व्यक्ति को लिंग तनाव समस्या की समस्या है, तो डॉक्टर को दिखना और यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि समस्या क्या है। कारणों को जानकर लिंग तनाव समस्या का इलाज करने में मदद मिलती है। व्यायाम भी कई मामलों में लिंग तनाव समस्या की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, सिल्डेनाफिल साइट्रेट (वियाग्रा के रूप में बेची जान वाली) जैसी दवाएं भी एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं। अन्य दवाओं को लिंग में इंजेक्ट किया जा सकता है। वहीं लिंग पंप भी आते हैं जो इरेक्शन में मदद करते हैं और अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी तो है ही, जो समस्या दूर कर सकती है। कभी-कभी, सेक्स के दौरान एक पेनिस रिंग (काक रिंग) पहनने से भी इरेक्शन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, धूम्रपान छोड़ने और शराब पर कटौती करने से भी इस समस्या से निजात मिल सकती है। यदि ED की मनोवैज्ञानिक समस्या है, तो प्लेसबो ड्रग्स वास्तव में अच्छी तरह से काम करती हैं। और इसमें मनोचिकित्सा बहुत प्रभावी तरीके से काम करती है।

  1. लिंग तनाव समस्या में क्या चीजें काम नहीं करती? 

अब कई गोलियों के बारे में कहा जाता है कि उनको लेने से इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है| ये दवाइयां आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध भी हैं पर जब तक डॉक्टर से सलाह नहीं ली जाये तब तक ऐसी दवाइयों के प्रयोग से बचना चाहिए|  कई सप्लिमेंट्स हैं जो बाजार में तो है पर उनको जाचा परखा नहीं गया है और जो दावा करते हैं कि वे लिंग तनाव समस्या का इलाज कर सकते हैं ऐसे भ्रामक सप्लीमेंट्स से बचना चाहिए । इसलिए वे आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। इसके अलावा, सप्लिमेंट्स निर्माता साइड-इफेक्ट्स और उनके उत्पादों के संभावित जोखिम के बारे में सूचित करने की आवश्यकता भी नहीं समझते। अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन के अनुसार, वर्तमान में बाजार पर लिंग तनाव समस्या के लिए कोई वैकल्पिक उपचार नहीं हैं।

  1. मिथक का पर्दाफाश 

लिंग तनाव समस्या का यह मतलब बिलकुल नहीं है की आप अपने साथी को आकर्षित नहीं कर सकते हैं। या यह बहुत अधिक हस्तमैथुन या अत्यधिक रूप से पोर्न देखने का साइड-इफेक्ट है। इसके अलावा, यह एक मिथक है कि लिंग तनाव समस्या दवा आपको कई घंटों तक लगातार इरेक्शन देगी, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं। आदर्श रूप से, आपको केवल तब ही इरेक्शन मिलेगा जब आप उत्तेजित होंगे। और लिंग तनाव समस्या की समस्या होने से एक रोमांचक सेक्स जीवन का अंत नहीं होता है - उपचार के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं!

कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें। हम Instagram, YouTube  और Twitter पे भी हैं!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Bete masturbation se ya porn dekhne se ling mein tanav ki kami ki samasya nahi hoti, iska karan tension, pressure ya maansik tanav ho sakta hai. Kabhi kabhi work load, tension ya pressure ke karan bhi aisa ho sakta hai. Yeh samjh lijiye ki sex karney ke liye ya ling me tanav aane ke liye bilkul tanav mukt hona zaruri hai bête. Body ko apna kaam karne dijiye bête - aur yadi koi bimaari na ho to - ye thik ho jana chahiye. Ise padhiye: https://lovematters.in/hi/news/erection-trouble-where-turn https://lovematters.in/hi/news/4-signs-you-have-erectile-dysfunction Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Beta kahin aap kisi tension, pressure mein toh nahi hain na? Tension ya pressure ke karan bhee ling me tanav ki kami ki samasya ho sakti hai. Yeh samjh lijiye ki ling me tanav ke liye bilkul tanav mukt hona zaruri hai bête. Jis baaray mein aur yaha padh lijiye : https://lovematters.in/hi/news/4-signs-you-have-erectile-dysfunction Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>