Lovesick woman with a heart balloon
Aila Images/Shutterstock

पांच तरह का होता है एकतरफ़ा प्यार

द्वारा Sarah Moses दिसंबर 15, 11:56 बजे
अमूमन जब हम किसी से प्यार करते हैं तो बदले में उस व्यक्ति से भी प्यार पाना चाहते हैं, तब भी जब उसे हममे कोई भी रूचि नहीं होतीI वैज्ञानिकों ने हाल में किये कुछ शोधों के आधार पर पांच तरह के एकतरफ़ा प्यार का खुलासा किया है और बताया है कि यह सच्चे प्यार से किस तरह अलग होता है।

आप और आपकी दोस्त एक दूसरे को तीन सालों से जानते हैं। आप अपनी दोस्त के प्रति इतने ज़्यादा आकर्षित हैं कि आपके दोस्त उसे आपकी गर्लफ्रेंड ही मानने लगे हैंI काशी यह सच होताI आप पूरी तरह उसके प्यार में हैं और आप हर वक्त उसी के बारे में सोचते रहते हैं। लेकिन आपको यह अच्छे से पता है कि वो आपसे प्यार नहीं करती है क्योंकि जब भी कोई उससे आपके बारे में पूछता है तो वह बताती है कि आप दोनों महज दोस्त हैं। इसका मतलब यह है कि आप एकतरफ़ा प्यार में हैं।

मीठा दर्द

जब आपको मालूम है कि उसको आपमें कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आपको क्यों लगता है कि एक दिन उसका दिल पसीज जाएगाI आप उस व्यक्ति के साथ एक ऐसे एकतरफ़ा प्यार में हैं जिसके लिए सिर्फ़ आपके दिल में रोमांटिक ख्याल आ रहे हैं लेकिन वह आपकी तरह कुछ भी महसूस नहीं कर रही है। दुःख की बात यह है कि एकतरफ़ा प्यार के किस्से काफ़ी आम हैंI

 ऐसी स्थिति में क्या एकतरफा प्यार में भी वैसा महसूस करने की संभावना है जैसा कि लोग दोतरफ़ा प्यार में महसूस करते हैं।

इसका जवाब ढूंढने के लिए अंमेरिकी शोधकर्ताओं ने पांच तरह के एकतरफ़ा प्यार पर अध्ययन किया। उन्होने पता लगाया कि जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं और उसे हासिल करना चाहते हैं वह आपको किस तरह प्रभावित करता है और आप एक दूसरे के जीवन में क्या महत्व रखते हैं। अपने शोध के आधार पर उन्होंने पांच तरह के एकतरफ़ा प्यार का ज़िक्र किया है. आइये उनके बारे में जानते हैं :

एकतरफ़ा प्यार के पांच प्रकार  

सेलेब्रिटी या हीरो से प्यार

आपको किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार है जिसे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं ना ही कभी जानने की संभावना है, जैसे फिल्म स्टार, रॉकस्टार या एथलीट। किशोरावस्था में कई लड़के फिल्म अभिनेत्रियों के प्रति ऐसा प्यार महसूस करते हैं उन्हें लगता है कि उनसे ज्यादा इस हीरोइन को प्यार करने वाला दूसरा कोई नहीं.

बहुत करीब फिर भी बहुत दूर

किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति प्यार जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं लेकिन किसी वजह से आप उससे अपने मन की बात नहीं कह पाते हैं। ऐसा कई लड़के लड़कियों के साथ होता है कि उन्हें अपने क्लासरूम या ऑफिस में कोई पसंद होता है लेकिन वे किसी डर या किसी अन्य वजह से उससे कुछ कह नहीं पाते. यह भी एकतरफा प्यार का एक टाइप हैI

प्यार पाने की पूरी कोशिश करना

एक ऐसा रिश्ता जिसमें आप किसी व्यक्ति को बहुत प्यार करते हैं लेकिन बदले में आपको उस व्यक्ति का प्यार हासिल नहीं हो पाता है।

पुराना प्रेम संबंध

कोई ऐसा प्रेम संबंध जो किसी कारणवश खत्म हो चुका हो, लेकिन आपके दिल में अभी भी उसके प्रति प्यार बना हो लेकिन अब उसके पास लौटने की कोई गुंजाइश न हो।

बेदर्द प्यार

आप अपने की तुलना में उससे ज़्यादा प्यार करते हैं और उसके प्रति ज़्यादा वफ़ादार हैं। ऐसे रिश्तों में ताजगी बनाए रखने के लिए आप अपने पार्टनर से ज्यादा प्रयत्न करते हैं।

सबके साथ होता है

 शोधकर्ताओं ने तीन सौ हाईस्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों पर अध्ययन किया और पिछले दो वर्षों में उनके एकतरफा प्यार के अनुभवों के बारे में पूछा। शोधकर्ताओं ने यह भी जानने का प्रयत्न किया कि भावनात्मक रूप से एक से सात तक के पैमाने उनकी भावनाएं कितनी चरम पर थींI

शोधकर्ताओं ने 450 छात्रों पर दूसरा अध्ययन किया और उनसे पूछा कि एकतरफा प्यार में जूनून और वफादारी के अलावा अन्य सकारात्मक पहलू क्या होते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि छात्रों को दोतरफ़ा प्यार की तुलना में एकतरफ़ा प्यार चार गुना अधिक होता है। करीब नब्बे प्रतिशत लोग उनके लिए रोए थे जो पिछले दो सालों में अपने प्यार को किसी मुकाम पर नहीं पहुंचा पाए।

शोध में पाया गया कि किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति गहरा आकर्षण जिसे आप जानते हैं लेकिन उससे अपने दिल की बात कह नहीं सकते, एकतरफ़ा प्यार में होने वाली सबसे आम घटना है। दो प्यार करने वालों के बीच एक दूसरे के प्रति बराबर प्यार ना होना भी आम पाया गया।

 दुःख तो होता ही है

स्टडी में पाया गया कि हर तरह के एकतरफ़ा प्यार में दोतरफ़ा प्यार की अपेतक्षा कम गहराई होती है। दो लोगों के बीच प्रेम संबंध जूनून, अंतरंगता और एक दूसरे का ख्याल रखने से ही प्रगाढ़ होता है।

लेकिन जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं उसके प्रति आपकी भावनाएं कितनी गहरी हैं यह इस पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के एकतरफ़ा प्यार में हैं। किसी फ़िल्म स्टार के प्रति गहरे आकर्षण की तुलना आपकी पुराने गर्लफ्रेंड से नहीं की जा सकती है जिसके साथ आप फ़िर से जुड़ना चाहते हैं।

रिसर्च ने इस सिद्धांत को खारिज कर दिया है कि एकतरफ़ा प्यार किसी भी तरह दोतरफ़ा प्यार के कुछ सकारात्मक पहलुओं को प्रदान करता है, जैसे उस व्यक्ति के लिए पागलपन, उससे अंतरंगता और शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा और रिश्ते में बिना किसी उतार चढ़ाव के उसके साथ रहने की इच्छा। एकतरफ़ा प्यार असुविधाजनक और निश्चित रूप से असंतुष्ट स्थिति है।

एकतरफ़ा प्यार क्यों होता है?

एक समय ऐसा आता है जब हम किसी व्यक्ति के साथ रोमांस करने को तरसते हैं लेकिन हम जिससे प्यार करते हैं उसे हममें कोई दिलचस्पी ही नहीं होती है। यह जानते हुए भी हम उसकी सभी बातें आसानी से बर्दाश्त कर लेते हैं।

शोधकर्ताओं ने तीन सिद्धांत दिए हैं:

  1. प्यार का एहसास होना अच्छा है
    आप किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करते हैं जिसे आपमें रूचि नहीं है लेकिन आप उससे वह प्यार हासिल करना चाहते हैं जो दोस्ती के रिश्ते में आप कभी नहीं पा सकते हैं। उदाहरण के लिए एकतरफ़ा प्यार और वास्तविक प्यार दोनों में किसी के लिए पागल होना आम बात है। किसी के साथ रिश्ता जुड़ने का ख्याल और उसका होने का सपना देखना भावनात्मक रूप से अच्छा है बजाय इसके कि कोई ख्याल ही ना आए।
  2. खुद को जानने का मौका :
    एकतरफ़ा प्यार आपके जीवन का एक ऐसा अनुभव है जो एक समय में गलत साबित जरूर हो सकता है लेकिन इससे आपको यह जानने में सहायता मिलती है कि आप कैसे हैं और आपको किस तरह के पार्टनर की जरूरत है।
  3. जीत इसी में है :
    अंत में, शोधकर्ताओं का कहना है कि एकतरफ़ा प्यार देरी से मिलने वाले किसी मुनाफ़े जैसा है। हालांकि यह थोड़ी देर के लिए बेचैन कर देता है लेकिन भविष्य में रिश्ते जुड़ने की संभावना भी इसी से बनती है।

सन्दर्भ: द प्रेवालेन्स एंड नेचर ऑफ़ अनरेक्विटेड लवI

क्या आप भी एकतरफ़ा प्यार से झूझ रहे हैं? हमारे फोरम जस्ट पूछो का हिस्सा बनेंI

 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Bete yadi koi humaare saath nahin rehana chahtey toh kyaa hum unhe force kar saktey hain? Nhain na?!! dekhiye bete Yadi who aapke saath rehna chahtey hain so unhe yeh nirnay lena hai, aap unse sirf isliye haan nahi karwa sakte kyunki kewal aap unhe pasand karte hain. Thoda shaant rahiye aur apna chintan swasth kijiye. https://lovematters.in/hi/resource/love-and-relationships https://lovematters.in/hi/love-and-relationships/meeting-someone/saying-no Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>