sexual desire of men and women
jhorrocks

बीवी सो जाती है लेकिन मुझे तो रोज़ सेक्स करना है!

महिलाओं की काम वासना कम होती जाती है जितना उनका रिश्ता आगे बढ़ता जाता है, और पुरुष उतने ही कामोत्तेजक रहते है जैसे की रिश्ते की शुरुवात में थे।

ये सचः है, कोई रूढ़ोक्ति नहीं। आप किसी भी महिला की काम वासना का पता सिर्फ उनकी रिश्ते की उम्र से लगा सकते है, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है।

समय ही आपको उनकी शारीरिक भूख के बारे में बताता है बजाये इसके की उनका रिश्ता कितना अच्छा चल रहा है या वो अपने यौन सम्बन्ध से कितनी संतुष्ट है।

जब वो पहले मिले थे तो एक दूसरे को छुए बिना रह ही नहीं सकते थे। आजकल भी वो छूने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहता, लेकिन लड़की का कहना है, "नहीं आज नहीं, मेरे सर में दर्द है।"

ये शायद रुढ़िवादी स्तिथि है, लेकिन विज्ञानं इसे अपना समर्थन देता है। महिलाओं की सेक्स में रूचि हर महीने घटती रहती है, ऐसा कनाडा की गुएल्फ विश्वविद्यालय में किये गए एक शोध में पाया गया है।

विशेषज्ञों ने १७० विद्यार्थी, जो की एक महीने से लेकर ९ साल तक विषमलिंगकामी रिश्तों में थे, के साथ एक प्रश्नोत्तरी करी। उन्होंने उन सभी से उनके रिश्ते की संतुष्टि, काम संतुष्टि और काम वासना को लेकर अपने रिश्ते का मूल्याकन करने को कहा।

निश्चित आंकड़े

सभी विद्यार्थियों ने कहा की वो आम तौर पर अपने रिश्ते और सेक्स जीवनी से खुश थे। लेकिन सभी महिलाओं ने अपनी काम वासना को काफी कम अंक दिए अपने रिश्ते की अवधि को ध्यान में रखते हुए।

शोधकर्ताओं का कहना है की यह महिलाओं की काम वासना पर एक निश्चित आंकडे दर्शाते है। हर एक महिना जो ये महिलाएं रिश्ते में रही है ये दर्शाती है की उनकी काम वासना ०.०२ के दर पर घटी है (महिलाओं के सेक्सुअल इंडेक्स के अंतर्गत)।

और पुरुषों का कहना है की उनका अपने साथी के साथ सेक्स की रूचि उतनी ही ज़्यादा है जितनी की रिश्ते की शुरुवात में थी। इससे साफ़ होता है है की ऐसी स्तिथि में झगड़े और निराशा तो होगी ही।

विकास

महिलाओं की घटती वासना शायद हार्मोन संबंधी कारणों की वजह से हो, जैसे की रिश्ते की शुरुवात में पागलपन वाली चाहत और काम वासना और समय बीतने के साथ विनय प्रेम, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है।

लेकिन उतना ही ज़रूरी ये भी है की क्या महिला आराम, मज़ा और कामुक महसूस कर रही है या नहीं और रिश्ते में सेक्स के लिए अलग से समय है भी या नहीं।

इस काम वासना में कमी का एक अनुमान ये भी है: अधिकता और उत्कृष्टता, जब बच्चे पैदा करने की बात हो। पुरुषों की काम वासना वैसी ही रहती है क्यूंकि वो शायद सर बच्चा पैदा करने पे ध्यान देते है और महिलाएं जो बच्चे है उन्हें अच्छे से बड़ा करने के बारें में सोचती रहती है।

बिलकुल आम

कारण चाहे कुछ भी हो, ये आंकडें युगलों को अपना रिश्ता समय के साथ सुधारने में मदद कर सकते है, शोधकर्ताओं का कहना है। इस बारें में जानकारी होना की महिलाओं की काम वासना रिश्ते मे आगे बढ़ने के साथ घटती है, दोनों साथियों की मदद कर सकती है ये समझने में उनकी रिश्ते में कोई कमी नहीं है। ये आम बात है।

ये जानना की महिलाएं एक लम्बे रिश्ते में अपनी काम वासना खो देती है और पुरुष नहीं, युगलों की मदद कर सकते है उनके एक दूसरे से उचित उम्मीदें रखने में, ताकि वो निराश ना हो। और ये उन्हें इन बदलाव के साथ कैसे एक दूसरे की मदद करनी है इसमें भी सहयोग दे सकता है।

चीज़ों को मजेदार बनाये रखे

"जब कोई व्यक्ति अपने साथी के साथ बहुत सालों तक सेक्स कर रहा हो, तो हर दम कुछ नया और मज़ेदार करने की कोशिश होनी चाहिए ताकि रूचि बनी रहे, "शोधकर्ताओं का कहना है।

"एक दूसरे को समय देना, समझना और अपने सेक्स के रिश्ते को अपने पूरे रिश्ते का एक अहम् हिस्सा समझना ज़रूरी है, और चीज़ों को मजेदार बनाने की कोशिश करना इसका ज़रूरी हिस्सा है।"

फोटो: jhorrock

 

तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।नाम बदल दिए गए हैं।  

क्या रिश्ते में केवल महिलाओं की काम वासना कम होती है - या आपका कुछ और सोचना है? आपके पास भी कोई ऐसी हे कहानी हैं तो लिखिए हमें। कोई सवाल? हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें या हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें। हम Instagram, YouTube  और Twitter पे भी हैं!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Parveen bete, pehli baar sex kartaye samaye kya karna hai kya nahi karna hai, aur first sex ko kese theek tarah se kiya jaye is bare mein aap yaha detail mein padh lijieye : https://lovematters.in/hi/news/first-time-sex-top-five-facts https://lovematters.in/en/news/first-time-sex-dos-and-donts Saath hi sex activity mein alag-alag tariko ka istemal kartay huay isse kese aur mazzedaar banana hai is baaray mein yaha padhein: https://lovematters.in/hi/resource/ways-make-love https://lovematters.in/hi/resource/making-love Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain toh hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil hon! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>