गर्भवती होने के बारे में अनिश्चितता

All stories

पहले सप्ताह में गर्भावस्था के लक्षण क्या हैं?

गर्भावस्था
आपके पीरियड्स मिस होने से पहले भी आपको कभी-कभी गर्भावस्था के कुछ शुरुआती संकेत मिल सकते हैं। लेकिन गर्भावस्था के कई शुरुआती लक्षण कभी-कभी पूर्व प्रे-मेंस्ट्रुअल लक्षण ( पीएमएस) के समान भी हो सकते हैं।

मैं गर्भनिरोधक गोली खाना भूल गयी, क्या मैं प्रेग्नेंट हो सकती हूं?

गर्भावस्था
आपको किसी दूसरे गर्भनिरोधक का भी प्रयोग करना पड़ेगा, नहीं तो आप गर्भवती हो सकती हैं।

डॉक्टर को मालूम था कि हम शादीशुदा नहीं हैं [VIDEO]

गर्भावस्था
सुमन और अभय 22 और 24 साल के थेI इस उम्र में उन्होंने बच्चे के बारे में कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। लेकिन जब सुमन को पीरियड नहीं आया तो गर्भपात कराने की नौबत आ गयी। वीडियो को देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें जहां अभय ने अपनी कहानी बताई।

क्या स्खलन से पूर्व निकलने वाले तरल से भी महिलाएं गर्भवती हो सकती हैं? 

गर्भावस्था
स्खलन से पहले भी उत्तेजित लिंग में गीलापन रहता है और तरल पदार्थ निकलता है उसे ही प्री-कम कहा जाता है। हम समझ सकते हैं कि आपके दिमाग में क्या सवाल चल रहा है। क्या इससे भी महिलाएं गर्भवती हो सकती है? यही ना? आइये जानते हैं।

डॉक्टर को मालूम था कि हम शादीशुदा नहीं हैं !!

गर्भावस्था
सुमन और अभय 22 और 24 साल के थेI इस उम्र में उन्होंने बच्चे के बारे में कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। लेकिन जब सुमन को पीरियड नहीं आया तो गर्भपात कराने की नौबत आ गयी। लेकिन क्या बिना शादी किए गर्भपात कराना संभव था? उन्हें ठीक ठीक मालूम नहीं था। सुमन और अभय ने सोचा कि डॉक्टर के सामने ऐसे पेश आएंगे जैसे शादीशुदा हों। उन्होंने लव मैटर्स इंडिया के साथ अपनी कहानी साझा की।

चार बजे के बाद कॉल करना, अभी मेरी सेक्रेटरी सुन रही है...

गर्भावस्था
जब अमांडा गर्भपात के लिए डॉक्टर के पास गईं तो उसने साफ़ मना कर दिया। डॉक्टर ने बताया कि फिलीपींस में गर्भपात पर प्रतिबंध है। लेकिन अमांडा को डॉक्टर ने जो पर्चा थमाया उस पर लिखा था- 4 बजे के बाद मुझे फोन करना। लव मैटर्स आज आपके लिए फिलीपींस की एक ऐसी कहानी लाया है जहां डॉक्टर अपनी जान को ज़ोखिम में डालकर महिलाओं का सुरक्षित गर्भपात करते हैं।

किसी ने तुम्हे वहां देख लिया होता तो?

गर्भावस्था
'तुम्हारा दिमाग तो ठीक है?' नामित ने गुस्से में चिल्लाते हुए कहा, जब उसे पता चला कि रिद्धिअपनी दोस्त श्वेता के साथ उसके गर्भपात में उसका साथ देने जा रही हैI रिद्धि को समझ नहीं आ रहा था क्या करे - अपनी सबसे अच्छे दोस्त की मदद करें या अपने बॉयफ्रेंड की सुने? आप क्या करेंगे? - क्या दोगे साथ?

गर्भपात में माँ ने मदद की

गर्भवती होने के बारे में अनिश्चितता
लावण्या एक आम किशोरी है - मौज-मस्ती करने वाली और चिंता मुक्तI उसे सिर्फ उसक कपड़ों और परीक्षा की चिंता रहती हैI लेकिन एक बात अलग है, वो गर्भवती है, और ज़ाहिर है की वो ये बच्चा नहीं चाहती और गर्भपात ही केवल एक रास्ता हैI