Cheating doubles chances of divorce
Jason Stitt

धोखेबाज़ी तलाक होने की संभावना दुगनी कर देती है।

द्वारा Nikoleta Popkostadinova जुलाई 9, 04:34 बजे
धोखेबाज़ी युगलों को तलाक की ओर कदम बढ़ने के लिए मजबूर कर देती है, ऐसा एक हाल ही में किये गए शोध में पाया गया।शादी टूटने का एक अहम् कारण होता है धोखेबाज़ी।

फिर भी, अमेरिका में 34 प्रतिशत पुरुष और 19 प्रतिशत महिलाओं ने कहा की वो अपनी शादी शुदा ज़िन्दगी में कभी न कभी विश्वासघाती रहे है और उन्होंने अपने साथी को धोखा दिया है।

ज़्यादातर इसलिए क्यूंकि वो अपने रिश्ते से खुश नहीं, या फिर सेक्स से बोर हो चुकी थी या उन्हें ज्यादा सेक्स की ज़रूरत महसूस हो रही थी, और इसलिए भी क्यूंकि उन्हें किसी और से प्यार हो गया।

इन आंकड़ों को देखकर साफ़ पता चलता है की बहुत सारे लोगों को लगता है की इन धोखेबाज़ी के किस्सों का उनकी शादी शुदा ज़िन्दगी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन ऐसा होता नहीं है। धोखेबाज़ी और तलाक हाथ में हाथ मिला कर चलते हैं।

लोग अक्सर धोखेबाज़ी को रिश्ता तोड़ने का मुख्य  कारण बताते हैं। और एक शोध में भी यह पाया गया की तलाक का मुख्य कारण धोखेबाज़ी है।

हम जानते हैं की तलाक के कागजों पर हस्ताक्षर करने के बाद एक दूसरे से अलग हो चुके युगल यह मान लेते हैं की उन्होंने कम से कम एक बार अपने साथी को धोखा ज़रूर दिया है। लेकिन अगर किसी शादी में सिर्फ एक साथी ने ही धोखा दिया हो तो फिर तलाक होने के और अलग होने की कितनी संभावना होती है?

तलाक का इतिहास

जवाब ढूंढ़ने के लिए, शोधकर्ताओं ने वर्ष 1991 और 2008  के बीच में अमेरिका में करे गए सर्वे के आंकड़ों को आँका। उन्होंने 16000 से भी ज्यादा लोगों के जवाबों को आँका, जो कभी न कभी शादी शुदा रहे थे। उनसे पूछ गया की के वो शादी शुदा है, तलाकशुदा हैं, या अलग अलग रहते हैं, या कभी रहते थे, और फिर वो काटों से भरा सवाल: "क्या आपने शादी शुदा होते हुए, अपने साथी (पति या पत्नी) के अलावा किसी और के साथ सेक्स किया है?"

इस शोध के परिणाम में दिखा की जो लोग अभी तलाकशुदा थे या अपने साथी से अलग रहते थे, या जो कभी पहले तलाक शुदा रहे थे, उन्होंने उन लोगों के मुकाबले ज्यादा धोखेबाज़ी करी थी जो की अभी भी शादी शुदा थे और उनका पहले कभी तलाक नहीं हुआ था।

धोखेबाज़ी का इतिहास

और वो सभी पुरुष और महिलाएं जिन्होंने धोखा दिया था, उनमे से आधे तलाकशुदा थे या फिर अपने साथी से अलग रह रहे थे। यहाँ तक की, धोखेबाज़ी का इतिहास होना आपके तलाक शुदा होने की संभावना भी बढ़ा देता है।

तो पहले के किये गए शोध और अब के नए शोध परिणामों से यह पूरी तरह साबित हो गया है की धोखेबाज़ी तलाक होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ा देती है।

तो अगर आप अपने ज़िन्दगी के प्यार के साथ शादी करने की इच्छा रखते हैं, तो आप धोखेबाज़ी को तो अपने दिमाग से निकल फैकिये। क्यूंकि तभी आप अपनी शादी शुदा ज़िन्दगी में खुश रहने की संभावना बढ़ा पाएंगे।

फोटो: जेसन स्टीट   

अगर आपका साथी आपको धोखा देता है तो क्या फिर भी आप अपने साथी के साथ रहेंगे? यहाँ अपनी राय लिखिए या फेसबुक पर हो रही चर्चा में भाग लीजिये।

धोखेबाज़ी पर और लेख

रिश्तों में समस्याओं पर अधिक जानकारी

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>