Auntyji
thingkreations

शादी की रात सेक्स - गर्भनिरोधन?

द्वारा Auntyji अगस्त 17, 01:16 पूर्वान्ह
अपनी शादी की रात हम बिना कंडोम के सेक्स करना चाहते हैं। लेकिन मैं ये भी नहीं चाहता की वो प्रेग्नंत हो जाये। मैं क्या करूँ आंटी जी? अरुण, पुणे

हेल्लो अरुण पुत्तर जी! बहुत बहुत वधइयां जी! तेरी ज़िन्दगी के इस इस नए सफ़र के लिए बहुत सारा आल थे बेस्ट जी। और मुझे यह जान कर भी बहुत ख़ुशी हो रही है की तू गर्भनिरोधन को लेकर सोच समझकर निर्णय लेना चाहता है।

अरुण पुत्तर, देख बहुत सारे विकल्प हैं तेरे सामने। यह तू दोनों पर निर्भर करता है की तुम दोनों क्या चाहते हो। पहले तुम आपस में यह तय करो की तेरी होने वाली पत्नी का प्रेग्नेंट यानी गर्भवती ना होना तुम दोनों के लिए कितना ज़रूरी है।

भरोसेमंद

अगर तुम दोनों के लिए अभी बच्चा करना बिलकुल भी ज़रूरी नहीं है तो तुम दोनों को एक बहुत ही भरोसेमंद गर्भनिरोधन उपाय चुनना पड़ेगा जैसे की गर्भनिरोधन गोली या अंतर्गर्भाशयी यंत्र (IUD)

गर्भनिरोधन गोली का इस्तेमाल तेरी पत्नी अपने मर्ज़ी मुताबिक कर सकती है जैसे की जब उसे गर्भवती होने का मन करे तो वो यह गोलियां लेना बंद कर सकती है। ताम्बे की अंतर्गर्भाशयी यंत्र (IUD ) ज्यादा फायदेमंद है जब आप कुछ सालों तक बिलकुल बच्चा नहीं चाहते। कुछ और उलट्निये गर्भ निरोधन उपाय हैं जैसे यॊनि सम्बन्धी रिंग या इंजेक्शन वाले गर्भ निरोधन।

खतरनाक

लेकिन शायद तू दोनों का मन हो जल्दी बच्चा करने का। शायद तुम्हे परेशानी हो उसके जल्द गर्भवती हो जाने से लेकिन वो नन्ही सी जान को देखने के लिए बेताब तो तुम भी होगी। और बेटा जी अगर कंडोम या गर्भनिरोधन का इस्तेमाल ना करके ये सोचो की सिर्फ सही टाइम पर वीर्य बाहर निकलने से तुम उसे गर्भवती होने से बचा पाओगे तो बेटा जी हमेशा टारगेट सही हो ये ज़रूरी नहीं।

यह रिस्की बहुत है, वो भी तुम जैसे जवान लोगों के लिए जिनकी उत्तेजना भी नयी नयी है। मैं हमेश लोगों को बोलती हूँ यारों ये सिर्फ उस पल की बात होती है - और आप पहले से कभी नहीं बता सकते की आप कण्ट्रोल में रह पाएंगे भी या नहीं। और फिर याद रहे की वीर्य की कुछ बूंदों से ही आपकी पत्नी गर्भवती हो भी सकती है। क्यूंकि सिर्फ एक शुक्राणु की ज़रूरत पड़ती है गर्भवती होने के लिए।

दूसरा विकल्प यह है की जिन दिनों में महिला की उर्वरता ज्यादा होती है उन दिनों में सेक्स ना किया जाये। अब ऐसा करने के बहुत सारे तरीके हैं - प्राकर्तिक गर्भ निरोधन के बारे में यहाँ पढ़ें। लेकिन वीर्य निकालने से पहले लिंग को बाहर निकालने की ही तरह यह भी काफी गैरभरोसेमंद तरीका है। और हाँ शादी की पहली रात के लिए शायद बिलकुल सही भी नहीं! मुझे नहीं लगता की तू अपनी शाइद की तारिख अपनी होने वाली बीवी की माहवारी चक्र को ध्यान में रखकर करेगा। करेगा क्या?

सलाह

गर्भनिरोधन पर और जानकारी के लिए हमारे गर्भनिरोधन पर पांच बड़े तथ्य पढ़। इसमें हमने पूरी लिस्ट दी है उन गर्भनिरोधन तरीको की और यह भी बताया है की इनका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और ये कितने भरोसेमंद होते हैं।

और हाँ, कंडोम के इस्तेमाल के अलावा अधिकतर सभी निरोधन तरीको के लिए तुझे अपने डॉक्टर से मिलकर सलाह लेनी पड़ेगी। तू लव मैटर्स के साथी फॅमिली प्लानिंग एसोसिएशन इंडिया के सेण्टर पर जाकर भी जानकारी ले सकता है। वो तुझे आमने सामने सलाह दे सकते है जो की बहुत ज़रूरी है।

चेक-अप

अब यह सब बताने के बाद बेटा जी, मैं बात करना चाहूंगी कंडोम के बारे में। अगर तू कंडोम का इस्तेमाल सही तरीके से कर पाता है तो यह तेरे पहले सेक्स अनुभव को बिलकुल बर्बाद नहीं करेगा। और मैं तुझे यह भी याद दिला दूँ की बिना एक दूरी से यह पूछे की तुम दोनों वर्जिन हो या नहीं, अगर तुम दोनों बिना कंडोम के सेक्स करना चाहते हो तो पहले सेक्स संक्रमित रोग के लिए अपना अपना टेस्ट ज़रूर करा लो। बाद में पछताने से अच्छा है सावधानी बरतना - सुना है ना!

अरुण पुत्तर, मैं जानती हूँ की तेरा और तेरी बीवी का पहला सेक्स अनुभव बहुत ही मज़ेदार होगा। और कोई ये पहली और आखिरी बार सेक्स थोड़ी ना होगा। लेकिन सावधानी बरत के तू इस पहले सेक्स अनुभव को एक यादगार और मज़ेदार अनुभव बना सकता है। देख ज्यादा स्ट्रेस मत ले - सब कुछ ठीक हो जायेगा।

अगर आपको प्यार, सेक्स या रिश्तों से जुडे किसी भी सवाल पर आंटी जी की सलाह चाहिए तो ईमेल करिए आंटी जी को।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>