Auntyji Love Matters
Love Matters

मेरा बॉय फ्रेंड मुझे ब्लैकमेल करता है...

द्वारा Auntyji जुलाई 11, 02:21 बजे
मेरा बॉयफ्रेंड मुझ पर कुछ ज़ोर चलाने की कोशिश करता है। यदि मैँ वो ना करना चाहूँ जो कि वो चाहता है तो वो मुझे इमोशनल ब्लैकमेल करने लगता है।

मुझे लगता है कि यह ज़्यादा बड़ी समस्या नहीँ है, लेकिन फिर भी मैं आपकी राय लेना चाहती हूँ। दीपिका(24) बंगलोर।

आंटी जी कहती हैं..."यह बड़ी समस्या नहीँ है?" यह फैसला किसने लिया? 'कुछ ज़ोर' का क्या मतलब  है? चलो देखते हैं...

"वो तुझ पर 'कुछ' ज़ोर चलाता है।" इसका क्या मतलब है बेटा?  तू कह रही है कि वो तुझे ब्लैकमेल भी करता है और तुझे लगता है कि यह 'कुछ ज़ोर' चलाने जैसा है? तुझे ये जोर चलाने वाली बात सही तरीके से कब समझ आयेगी? जब वो तुझ पर हाथ उठाएगा? और वो भी कुछ ऐसा करने के लिए जो उसके हिसाब से तुझे नहीँ करना चाहिए। क्या तू इस दिन का इंतजार कर रही है बेटा?

एक बात ध्यान से समझ लेँ- ब्लैकमेल, नीचा दिखाना, शक करना, यह सब साफ़ तौर पर प्रताड़ना के उदाहरण हैं।

सच पर पर्दा

वैसे बेटा तुम लडकियाँ ये सब क्योँ करती हो? तुम ऐसा क्यूँ कर रही हो दीपिका? क्यूँ सब लडकियाँ इस तरह के सच पर हमेशा पर्दा डालती रहती हैं और इस तरह व्यवहार को सामान्य साबित करने की कोशिश मेँ लगी रहती हैं।

पुत्तर इस गलतफहमी मेँ मत रहना की प्रताड़ना सिर्फ शारीरिक होती है या  हिंसा का मतलब केवल शारीरक मारपीट है।

एक और कड़वा सच ये है की महिलाएं अक्सर अपने आसपास के इस खतरे को पहचानने से इनकार करती रहती हैं, और अपने साथी की हरकतों पर पर्दा डालने की कोशिश करती हैं। "देखो कितना प्यार करता है मुझसे, उसे मेरा किसी और लड़के से बात करना तक बर्दाश्त नहीं है!" कुड़िये, ये कोई खुश होने की बात नहीं है।

चिकनी चुपड़ी बातें

महिलाएं अक्सर इस तरह के बर्ताव को मर्दानगी और प्यार का प्रदर्शन समझ लेती हैं। "बॉयफ्रेंड होने का फायदा ही क्या अगर वो अपना होने का होने का हक़ न जताए तो।" लेकिन तुम्हे पता भी नहीं चलेगा कि कब ये प्यार भरा हक़ जताना, क्रूरता से  भरा फंदा बन गया!

बेटा ये सच है कि जिंदगी तुम्हारी है और कुछ भी करने का तुम्हें पूरा अधिकार है। जो चाहो पहनो, जो चाहो कहो और जिसके साथ तुम मिलना चाहो उससे मिलो। क्यों? लेकिन इस तरह की छोटी बड़ी बातोँ को लेकर अपने साथी को वो सब करने के लिए मजबूर करना जो वो नहीँ करना चाहते, यह प्यार का उदाहरण नहीँ है। और इस पर चांदी की वर्क लगाकर इसे प्रस्तुत मत करो।

यह लेख हमारे अभियान #BearNoMore का हिस्सा है। 

Stand up against abuse

किस बात की कमी है?

जब हम किसी रिश्ते में होते हैं तो स्वाभाविक है कि हम एक दूसरे के बहुत करीब आ जाये। एक दूसरे की बहुत सी बातोँ को साझा करते हैं। हम सलाह देते हैँ, आलोचना करते हैं, गलती बताते हैं, सुधारने की कोशिश करते हैं और हम ऐसा इसलिए नहीँ करते कि हम उन्हें नीचा दिखाना चाहते हैं या बदलना चाहते हैँ। हम तो केवल उन्हें बेहतर इंसान बनते देखना चाहते हैँ।

हम उन्हें उनके सभी व्यसनों के साथ स्वीकार करते हैँ क्योंकि हम उनसे प्यार करते हैं। लेकिन अगर कोई साथी हर समय और हर बात पर आपसे नफरत करने लगे तो सवाल यह उठता है कि आप दोनो साथ क्यों हैं?

भावनात्मक अत्याचार के बारे में और पढ़िए!

जाने भी दो यारो

और बेटा मैँ जानती हूँ कि ये स्वीकार करना बहुत मुश्किल है कि जो व्यक्ति तुमसे प्यार करने का दावा करता है, वो तुम्हे इतनी तकलीफ कैसे पहुंचा सकता है, और शायद इसीलिए हम इस तरह के लोगोँ की हरकतो पर पर्दा डालते रहते हैं। लेकिन तू ऐसा बिलकुल मत कर दीपिका।

और तुम सभी लड़कियों और लड़कों से मेरी यही गुज़ारिश है कि इस तरह के नियंत्रण रखने वाले, नीचा दिखाने वाले और ज़रूरत से ज्यादा उम्मीद रखने वाले बर्ताव को बर्दाश्त मत करो क्यूंकि ये सब हिंसा के ही स्वरुप हैं। और ऐसे व्यक्ति के साथ एक भी दिन और  गुजारना ग़लत है।

अपनी ज़िंदगी की जिम्मेदारी उठाओ! प्यार तब तक ही प्यार है जब तक उसमेँ एक दूसरे के लिए सम्मान और विश्वास हो। नहीँ तो इस प्यार के कोई मायने नहीं हैं। ऐसे बॉयफ्रेंड को @#$ पे बेच दो!

लेखक की गोपनीयता के लिए यहाँ एक मॉडल की तस्वीर दिखाई गयी है।

क्या आपका साथी आप पर ज़ोर चलाता है? आंटीजी को बताइये, यहाँ यहाँ नीचे लिखकर या फेसबुक पर।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>