जब किसी से मिलें

हम सभी को कभी-कभी नए लोगों से बात करने में हिचक होती है - फ़िर चाहे हम हम कितने ही आत्मविश्वासी और बातूनी ही क्यों ना होI अगर वो व्यक्ति हमें आकर्षक लगने लगे तो यह हिचक हमारे जीवन में आतंक का रूप भी ले सकती है! नए लोगों से बात करने के लिए यहां पढ़िए हमारे कुछ सुझाव

तथ्य

अस्वीकृति से निपटना

दिल टूटा है? बुरा लग रहा है? परेशान हैं? आप अकेले नहीं हैंI यहाँ है कुछ सुझाव जो आपके काम आएंगे:

'मना' कैसे करें

कई बार आपको कुछ ऐसे लोग डेट पर चलने का निमंत्रण दे देते हैं जिन्हे आप उस नज़र से नहीं देखते हैंI तो बिना उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाएं उन्हें कैसे 'मना' करें? नीचे कुछ सुझाव दिए हैंI

नए लोगों से कैसे बात करें?

चाहे हम दिखने में कितने ही आत्मविश्वास से भरपूर और बातूनी लगे लेकिन अपरिचितों से बात करने में संघर्ष तो लगता ही हैI और यह संघर्ष परेशानी में बदल जाता है जब उस व्यक्ति को आप पसंद करने लगते हैं! यह हैं हमारे कुछ सुझाव नए लोगों से बात करने के लिए:

सेक्स एवं इंटरनेट

लाखों लोग इंटरनेट पर गपशप (चैट) करना एवं नए लोगों से मिलना पसंद करते हैं। इस भाग में आप ऑनलाइन डेटिंग व चुहलबाज़ी के विभिन्न विषयों के बारे में पढ़ सकते हैं।

मना करना या ‘‘ना’’ बोलना

ऐसा कुछ भी न करें जो आप नहीं करना चाहते हैं। ‘नहीं’ या ‘रुको’ कहने का साहस रखें, जिससे आपके सामने वाले व्यक्ति को पता चल जाए कि आपको ऐसा पसंद नहीं है। यह आम बात है कि सेक्स के दौरान ऐसा भी कुछ हो सकता है, जो आपको पसंद नहीं है। यदि ऐसा होता है तो रुकें और इस बारे में बात करें।

अपनी पहली डेट को यादगार बनाने के लिए टिप्स

यदि आपको अपनी उम्मीद के अनुकूल जवाब मिले तो शायद उस व्यक्ति को मुलाकात के लिए बुलाना सही कदम होगा। मुलाकात कि पहल सिर्फ पुरुष करे ऐसा ज़रूरी नहीं है। महिला भी शुरुवात कर सकती हैं और इसमें शर्माने कि कोई बात नहीं।

कैसे पता करें कि आप प्यार में हैं?

प्यार एक गहरा और खुशनुमा एहसास है। जब किसी से प्यार होने लगता है तो रिश्ते की शुरवात में हम अक्सर सिर्फ सकारात्मक चीज़ें ही देखते हैं, और सातवे आसमान में महसूस करते हैं। ये एहसास इतना गहरा होता है की यदि हमें उस व्यक्ति से बदले में उतना ही प्यार न मिले तो काफी दुःख पहुँचता है।

इंटरनेट पर प्यार

आप सामान्यतः उन लोगों के साथ ऑनलाइन चुहलबाज़ी करते हैं जिन्हें आप पहले से जानते हैं, शायद स्कूल, छुट्टियों या आपसी दोस्तों के माध्यम से। पर आप तब क्या करेंगें जब आपकी किसी से पहचान इंटरनेट पर ही हो?