Akshita Nagpal

All stories

अबॉर्शन कराने जा रहे हैं? पहले जान लें ये ज़रूरी बातें

गर्भावस्था
क्या आप गर्भावस्था समाप्त कराने या अबॉर्शन कराने जा रही हैं लेकिन आपको डर लग रहा है? तो अब डरने की कोई ज़रूरत नहीं है। लव मैटर्स ने इस बारे में स्त्रीरोग विशेषज्ञों से विस्तार से बात की, ताकि आप या आपके प्रियजन मेडिकल अबॉर्शन कराने का फैसला लेने से पहले सभी ज़रूरी चीजें जान सकें।

गर्भपात, गर्भनिरोध के लिए एक विकल्प नहीं है

हमारा शरीर
जो स्त्रियां गर्भपात करवाना चाहती हैं, लव मैटर्स इंडिया उनके लिए स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा दी गईं सबसे अच्छी सलाह लाया है।

मेंसेस नहीं हुए? यह रहे मुख्य कारण

हमारा शरीर
इस महीने आपके पीरियड्स मिस हो गए? चिंता हो रही है कि ऐसा क्यों हुआ? घबराएं नहीं! प्रेगनेंसी के अलावा और भी वजह होतीं हैं पीरियड्स लेट होने की। चलिए इस बारें में और पता करते हैं।

घरेलू हिंसा: निदान

प्यार एवं रिश्ते
भारत में घरेलू हिंसा कानूनी तौर पर अपराध है, फिर भी 15 से 49 साल की उम्र के बीच की हर तीसरी स्त्री अपने घर पर ही हिंसा का शिकार होती है। COVID-19 ke लॉकडाउन के दौरान भी घरेलू हिंसा के मामलों में बहुत तेज़ी आयी है। यह हिंसा शारीरिक, यौनिक, मानसिक और आर्थिक – किसी भी तरह की हो सकती है। अगर आप इससे जूझ रहे हैं तो इस चक्र को तोड़ने के लिए क्या करेंगे? हम आपके लिए कुछ टिप्स और सलाह लेकर आये हैं।

WhatsApp खबर - पहले जांचे फिर फॉरवर्ड करें!

प्यार एवं रिश्ते
स्वास्थ्य सलाह और जानकारी को फ़िल्टर करना महत्वपूर्ण है। यह जानना जरूरी है कि क्या सच है और क्या नकली है, विशेष रूप से गंभीर स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में और ऐसी परिस्थितियों में जब सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति में लोगों में दहशत होती है, हमें कुछ सकारात्मक समाचार या निश्चितता की सख्त ज़रूरत होती है। लव मैटर्स स्वास्थ्य से जुड़े समाचार को परखने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स लाया है।

भारत में समान लिंग विवाह से जुड़े कुछ ख़ास तथ्य

शादी
जब भी हम 'शादी' शब्द सुनते हैं, तो हमारे ज़ेहन में तुरंत एक दूल्हे और दुल्हन की तस्वीर बन जाती हैI लेकिन दूल्हे-दूल्हे और दुल्हन-दुल्हन की शादी हो तो? दुर्भाग्यवश भारतीय कानूनी व्यवस्था में अभी तक समान-सेक्स विवाह को मान्यता नहीं दी गयी है, जिससे हमारे देश के समलैंगिक जोड़ों के लिए कानूनी रूप से साथ रहना एक सपना बन कर रह गया हैI

फीमेल कंडोम के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

गर्भ निरोध
सुरक्षित यौन संबंधों का ख्याल रखने की ज़िम्मेदारी हमेशा लड़कों पर ही क्यों हो! अब तो महिलाओं के लिए भी गर्भ नियंत्रण के कई विकल्प उपलब्ध है। लव मैटर्स आपको फीमेल कंडोम से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताने जा रहा है।

मेरे कलीग ने मेरे ब्रेस्ट टच किये

उत्पीड़न
माहिरा बहुत तनाव में है। उसके कलीग ने उसके ब्रेस्ट छूने की कोशिश की और इससे पहले भी वह कई बार जानबूझकर ऐसा करने की कोशिश कर चुका है। माहिरा को अपना काम बहुत पसंद है लेकिन इस घटना के बाद से वह किसी भी चीज़ पर फोकस नहीं कर पा रही है। ऐसी सिचुएशन में माहिरा क्या कर सकती है?

एचआईवी / एड्स के साथ एक स्वस्थ ज़िंदगी जीना

सुरक्षित सेक्स
एचआईवी का अभी तक कोई इलाज नहीं है, लेकिन एक एचआईवी संक्रमित व्यक्ति समय पर एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) लेकर एक लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकता है।

कीगल व्यायाम: पाएं ऑर्गेज्म और जाने क्या क्या 

हमारा शरीर
बिस्तर पर आराम से लेटकर कर भी यह आपको ऑर्गेज्म प्राप्त करने में मदद करता है। इसके अलावा यह बच्चे को जन्म देने में मदद करता है और मूत्र पर आपके नियंत्रण को और मजबूत बनाता है। क्या अब भी और कोई कारण बताने की ज़रूरत है कि योनि के लिए आपको ये व्यायाम क्यों करना चाहिए?चलिए वो भी बता देते हैंI

सेक्स करने के लिए कौन से दिन सुरक्षित होते हैं?

सेक्स करना
कोई महिला कब गर्भवती हो सकती है? आप कहेंगे तब जब वो उसका अंडोत्सर्ग (ओव्युलेट) होता है। और यह असल में है क्या? अगर आप इन चीज़ों के बारे में नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं। लव मैटर्स आपको ओव्यूलेशन के बारे में सब कुछ विस्तार से बताने जा रहा है जिससे आपको इन सवालों का जवाब जानने में मदद मिलेगी।

क्या स्खलन से पूर्व निकलने वाले तरल से भी महिलाएं गर्भवती हो सकती हैं? 

गर्भावस्था
स्खलन से पहले भी उत्तेजित लिंग में गीलापन रहता है और तरल पदार्थ निकलता है उसे ही प्री-कम कहा जाता है। हम समझ सकते हैं कि आपके दिमाग में क्या सवाल चल रहा है। क्या इससे भी महिलाएं गर्भवती हो सकती है? यही ना? आइये जानते हैं।