Matrimonial websites
Shutterstock/Mila Supinskaya Glashchenko

रिश्ते ही रिश्ते: मैट्रिमोनियल वेबसाइट्स पर क्या करें और क्या न करें

द्वारा Kate R जनवरी 28, 10:32 पूर्वान्ह
हमारे समाज में रिश्ता पक्का कराने वाले अंकल और आंटियों की जगह अब मैट्रिमोनियल साइट्स ने ले ली हैंI यदि आप भी अपना जीवनसाथी ऑनलाइन ढूंढ रहे हैं तो इस लेख में हैं आपके लिए कुछ ख़ास सुझावI
क्या करें

भारत में लगभग 1,500 से अधिक मैट्रिमोनियल साइट्स हैं। चूंकि इनमें से कुछ ही साइट्स असली हैं इसलिए दलदल में फंसने का ख़तरा अधिक है। बेहतर यही है कि आप वो वेबसाइट चुने जो पंजीकृत हैं और उत्तरदायित्व की ज़िम्मेदारी समझेंI कुछ वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाएं और फिर देखें कि किस वेबसाइट पर ज़्यादा बेहतर लोग हैं और कहां से आप अच्छा चुनाव कर सकते हैं।


 

क्या ना करें

किसी की भी प्रोफाइल पसंद आ जाने पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी उनके साथ साझा न करें, चाहे वह आपके सामाजिक या आर्थिक जीवन के बारे में ही क्यों ना हो। अनौपचारिक बातचीत से शुरूआत करें, और देखें कि चीज़ें किस तरीके से आगे बढ़ रही हैं। शुरूआत में बातचीत छोटी और स्पष्ट रखें, और फिर धीरे-धीरे लम्बी बातचीत शुरु करें और बात आगे बढ़ाएं। एक और ज़रूरी बात याद रखें कि हमेशा ख़ुद ही बातचीत शुरू करने के लिए पहल न करें। मैट्रिमोनियल साइट्स पर बहुत सारे ढोंगी (महिला और पुरुष दोनों) लोग अपनी प्रोफाइल बना कर बैठें हैं।

क्या करें

किसी से भी बात बढ़ाने से पहले उसकी प्रोफाइल को ध्यान से देखें। आमतौर पर प्रोफाइल से ही आपको किसी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल जाती है। उदाहरण के लिए अगर किसी ने अपनी प्रोफाइल में हर सवाल के बहुत सामान्य उत्तर लिखे हैं तो आमतौर पर यह दर्शाता है कि वह व्यक्ति वास्तव में एक अच्छे पार्टनर में दिलचस्पी नहीं रखता है। यदि किसी की प्रोफाइल किसी अन्य व्यक्ति ने बनायी हो तो इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि वह व्यक्ति खुद शादी के लिए बहुत इच्छुक नहीं है या जैसा कि कई बार होता है वह व्यक्ति खुद अपनी इस प्रोफाइल के बारे में अनजान हो।


 

क्या ना करें

किसी भी प्रोफाइल के छोटे छोटे विवरणों को अनदेखा न करें। जैसे कि वे चैटिंग या मीटिंग में रुचि रखते हैं या नहीं? प्रोफाइल बहुत पुरानी है या नहीं और इससे जुड़ी तारीख लिखी है या नहीं? फोटो असली दिखती है या नकली? ऐसे कई विवरण आपको व्यक्ति के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकते हैं।

क्या करें

यदि आप किसी व्यक्ति से कुछ समय से बात कर रहे हैं, और अब आपको लगता है कि इस रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहिए तो मिलकर आमने सामने बैठकर बात करें। बेहतर यह है कि आप किसी सार्वजनिक जगह पर मिलें, जहां ठीक से बातचीत हो सके। आप उन्हें अपने साथ में लंच के लिए बुला सकते हैं।

पहली बार मिलने पर ही मूवी देखने जाना अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि सिनेमा हॉल में बातचीत करने में कठिनाई हो सकती है। मिलने से पहले उसके बारे में और अधिक जानने की कोशिश करेंI आमने सामने व्यवहार और फ़ोन/इंटरनेट पर बातों के मामले में कई बार लोगों का व्यवहार बिलकुल अलग नज़र आता हैI  

क्या ना करें

अच्छा तो अब आप अपने पार्टनर से मिल चुके हैं और वो आपको पसंद भी हैं। लेकिन यहां यह बताना ज़रूरी है कि अभी भी ज़ल्दबाज़ी न करें। दुनिया में लोग बहुत जटिल होते हैं, उन्हें सिर्फ़ एक मुलाकात में समझना बहुत मुश्किल है। कुछ और कोशिश करें, उनके परिवार और दोस्तों से मिलें और फिर उस व्यक्ति के बारे में अपनी राय बनाएं। अगर इसके बाद भी आपको समझ में न आये तो उचित कदम उठाएं और आगे बढ़ें।


 

क्या करें

कभी-कभी व्यक्ति का बैकग्राउंड भी चेक करना चाहिए। क्योंकि उसने चाहे जानबूझकर या गलती से जो कुछ भी प्रोफाइल में लिखा है, वो ग़लत भी हो सकता है। ऐसा करने से उस व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ पता चल सकता है। हालांकि किसी के दिल में क्या है, इसका सटीक पता तो कभी नहीं लगाया जा सकता है। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें निश्चित रूप से शादी के पहले पता कर लेना बेहतर होता है। बाद में फ़िर पछताने से क्या फायदा...


 

क्या ना करें

आपको मैच एकदम सही लगता है, लेकिन अचानक वे पैसे या दहेज़ की बात करने लगते हैं। उनकी बात सुनने में कितनी भी सामान्य क्यों न लगे लेकिन यह खतरे की घंटी है। ऐसे लोगों से दूर रहें तो ही बेहतर है।

 

यदि आपको अपना मैच सही लगता है और आप शादी की बात पक्की करने जा रहे हैं तो यहां अंतिम लेकिन ज़रूरी बात का ध्यान रखें कि शादी का रजिस्ट्रेशन करवा लें। शादी का प्रमाण पत्र लें क्योंकि यह कानूनी और बाध्यकारी है। सिर्फ मांग में सिंदूर भरने और मंदिर में अग्नि के सात फेरे लेने भर से ही आपकी शादी की पुष्टि नहीं हो सकती है।

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आपको अपना पार्टनर मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर मिला था?  नीचे टिप्पणी करके या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ जुड़कर अपने विचार हम तक पहुंचाएंI यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Suraj bete toh sabse pahle dost banaiye, dosti ke liye na ki Gf ke liye, phir dekhiye kya baat bantee hai. Zara soch khulli kijiye!! Apna look theek thaak kijiye, saaf suthre to dikhiye... koi badbudaar nahin!! Aur alag alag baaton mein dilchaspi rakhiye aur dikhaiye!! samjhe Mr formula?!! https://lovematters.in/hi/news/how-do-i-get-girlfriend Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>