रिश्तों में समस्याएं

हर लव स्टोरी की हैप्पी एंडिंग नहीं होतीI हर रिश्ते की अपनी अलग समस्याएं होती हैंI आइये उन मुद्दों के बारे में बात करें जो आजकल के रिश्तो में आम समस्याएं हैंI

तथ्य

ईर्ष्या और अन्य समस्याएं

हर प्रेम कहानी का अंत सुखद हो, ऐसा ज़रूरी नहीं। ये कहना सही होगा कि लगभग हर रिलेशनशिप को कठनाइयों का दौर भी देखना पड़ता है। इनके अलग-अलग कारण हो सकते हैं। आइये ज़रा इस बारें में और चर्चा करें।

हिंसापूर्ण सम्बन्ध

हिंसा विभिन्न प्रकार की हो सकती है जैसे - शारीरिक, मानसिक, वित्तीय और यौनिकI एक हिंसात्मक रिश्ते में, सम्मान, विश्वास और विचार की कमी होती हैI

रिश्तों में अनबन

काफी ढूंढ़ने पर भी शायद ही आपको कोई ऐसा जोड़ा दिखेगा जिनके बीच में कभी न कभी नोंकझोंक या अनबन न हुई हो। हालाँकि ये नोंकझोंक सामान्य हैं, लेकिन इन पर ध्यान देना ज़रूरी है। अक्सर ये वो चिंगारियां होती हैं, जिन्हे नज़रअंदाज़ किया जाये तो आगे चलकर रिश्तों में आग का रूप भी ले सकती हैं।

धोखा

धोखा देने का अर्थ है वफ़ा के उन् नियमों का उलंघन जो आप दोनों ने बनाये थे अपने रिश्ते के लिए। आमतौर पर इसका सम्बन्ध अपने रिश्ते के होते हुए किसी और के साथ सेक्स सम्बन्ध या प्रेम सम्बन्ध बनाने से है। यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो ये बेवफाई या धोखेबाजी है।