Masturbation and sex
Shutterstock/Andrey_Popov

विकलांगता: हस्तमैथुन और सेक्स

लगभग हर कोई हस्तमैथुन, यानी अपने गुप्तांगो को ख़ुद से छूकर सेक्स को महसूस करता है - इसमें शर्मिंदा होने जैसा कुछ भी नहीं है। यह एक कामुक इंसान होने का सिर्फ एक हिस्सा है।

विकलांगता के साथ जीने का मतलब यह नहीं है कि आप हस्तमैथुन नहीं कर सकते हैं। यह अपने शरीर को जानने का, या पता करने का कि आपको क्या यौन के लिए उत्तेजित करता है, और ख़ुद में आनंद लने का एक शानदार तरीका है। हस्तमैथुन करना सुरक्षित है और यह आपकी मदद कर सकता है यह पता लगाने में कि आपके यौन जीवन के लिए क्या कारगर है। यौन सुख को अनुभव करने के लिए एक साथी की जरूरत नहीं है। आप किसी के साथ रिश्ते में हैं तो भी आप हस्तमैथुन कर सकते हैं।

विकलांग होने या न होने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता। हस्तमैथुन का आनंद हर कोई ले सकता है।

आपने हस्तमैथुन के बारे में जो भी सुना है, चिंता न करें: आप इसे कर के पतले, कमजोर या पागल नहीं होंगे। इससे पेट में दर्द या बुखार नहीं होता है। यह आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करेगा। और इसे करने के लिए कोई उम्र की सीमा नहीं है - ज्यादातर लोग,  जवान या बूढ़े, हस्तमैथुन करते हैं। आप जितनी बार और जितनी देर तक चाहें, उतनी बार हस्तमैथुन कर सकते हैं। कुछ भी बुरा नहीं होगा।

हस्तमैथुन करते वक्त किसी के बारे में कल्पना करना पूरी तरह से सामान्य है, भले ही आप किसी चीज़ के बारे में सोचें जो आप असल जीवन में नहीं करेंगे।

हस्तमैथुन कैसे करें

अगर आप अपने हाथों से अपने गुप्तांगो तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो आप हस्तमैथुन करने के लिए यौन खिलौनों का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए कंपन पैदा करने वाले, अतिरिक्त लंबे हैंडल वाले उपकरण मिलते हैं। आप अपने हाथों के बिना भी हस्तमैथुन करने की कोशिश कर सकते हैं – उदाहरण के लिए, आप अपने शरीर को एक तकिये या गद्दे के सहारे रगड़ने की कोशिश कर के देख सकते हैं।

हस्तमैथुन आराम से, निजी माहौल में करने की कोशिश करें और खुद को बहुत समय दें। कुछ ऐसी चित्रों को देखें जो आपको उत्तेजित कर दे, यौन खिलौनों का इस्तेमाल करें, और अगर यह काम नहीं करता है तो खुद को दोश मत दें। अपने साथी के साथ भी हस्तमैथुन करना मज़ेदार हो सकता है - उन्हें अपने एक हाथ से आपके यौन अंगों को छूने के लिए कहें।

हो सकता है कि यह सब अचानक काम नहीं करे। धैर्य रखना ज़रूरी है लेकिन अगर आप धैर्य नहीं रख पा रहे हैं तो स्वास्थ्य सेवा देने वालों से बात करें। शायद वे आपकी मदद कर सकें।

कोई बात नहीं अगर आपके गुप्तांग में खड़ापन नहीं आता है या आप शारीरिक रूप से उत्तेजित नहीं हो पाते हैं। शरीर के कई हिस्सों में यौन के मज़े लिए जा सकते हैं। हालांकि, अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से इस बारे में बात करने में संकोच नहीं करें। वे आपको बताएंगे कि आपकी ऐसी हालत क्यूँ है या आपको इलाज की ज़रूरत है यै नहीं। आपके डॉक्टर इन विकल्पों पर आपके साथ चर्चा कर पाएंगे।

एकांत

यौन संबंध के लिए सक्रिय होने का आपको हक है। लेकिन अगर आप किसी और के साथ एक कमरे में रहते हैं तो आपको बहुत ज़्यादा एकांत समय नहीं मिल पाता है। या अगर आप विकलांग हैं तो आपको हस्तमैथुन करने में मदद चाहिए। दोनो ही स्थिति में आपको इसके बारे में किसी से बात करनी पड़ सकती है, और यह आसान नहीं है।

लेकिन हिम्मत रखें! हस्तमैथुन करना सामान्य है और इस बात की कोई वजह नहीं हो सकती है कि आप इससे यौन के मज़े न लें। इसे इस तरह से देखें: आप जिस किसी से भी इसके बारे में बात करते हैं, आप मान लें कि वे भी हस्तमैथुन करते हैं। और अगर वे कर सकते हैं तो आप क्यूँ नहीं?

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Hello sir..नमस्ते l सर मैं एक 23 साल कुवारी लड़की हु! मैं पिछले 1 साल से महीने में 3-4 बार हस्तमैथुन करती हूं। शुरुवात में 2-3 बार जब मैं हस्तमैथुन की तो कुछ नही हुआ। पर उसके बाद जब मैं हस्तमैथुन कर रही थी तब मैं अपनी यौनि में एक साथ अपना डबल उंगली डाल कर हस्तमैथुन कर रही थी! हस्तमैथुन के बाद मैंने देखा कि मेरी यौनि से रक्तस्राव हो रहा था। क्या इससे मेरी यौनि की हाईमेन झिल्ली फट गयी होगी। यानी कि मेरी सील टूट गयी होगी क्या! 1 साल बाद मेरी शादी है। मेरे होने वाले पति बहोत अच्छे है | वो मुझे बहोत प्यार करते है। यदि सुहागरात के दौरान मुझे रक्तस्राव न भी हुआ तो उनके दिल पर बहोत गहरा चोट पहुच सकता है।, मैं अपनी सच्चाई जानना चाहती हु की योनि में उंगली डाल कर हस्तमैथुन करने से सील टूटती है या नही, ताकि सुहागरात के दिन मैं उन्हें अपनी सच्चाई बात कर उनसे माफी मांग लू। और मुझे विश्वास है वो मुझे माफ़ कर देंगे।।please help me mam...कृपया मार्गदर्शन दीजिये.....!
बेटे पूजा! ये बिलकुल भी ज़रूरी नहीं है की पहली बार सेक्स करने में ब्लीडिंग हो ही क्यूंकि हाइमेन या झिल्ली बहुत ही आसानी से टूट सकती है, cycling, horse riding, खेल-कूद के दौरान या किसी किसी में जन्म से hymen या झिल्ली होता ही नहीं है - तो ब्लीडिंग की चिन्ता मत कीजिये. जहाँ तक आपके होनेवाले पति की बात है तो आप उन्हें सच्चाई बता सकती हैं, लेकिन ये केवल आप पर निर्भर करता है की आप उन्हें बताना चाहती है या नहीं. मदद के लिए इसे पढ़िए: https://lovematters.in/hi/resource/faqs-hymen-and-virginity https://lovematters.in/hi/making-love/virginity/female-virginity-top-five-facts यदि इस मुद्दे पर आप और गहरी चर्चा में जुड़ना चाहते हैं, तो हमारे डिस्कशन बोर्ड, " जस्ट पूछो" में ज़रूर शामिल हों. https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>