Starting a family
© Love Matters | Rita Lino

परिवार की शुरुवात करना:

हम में से अधिकतर के लिए, शादी के बाद अगला तार्किक कदम बच्चे और परिवार की शुरुवात करना हैI हो सकता है आप दोनों जल्द ही बच्चों के बारे में और परिवार के रूप में एक अच्छे जीवन की शुरुवात करने के सपने देख रहे हैI

इसी समय परिवार शुरू करने के लिए आप पर पारिवारिक और सामाजिक दबाव हो सकता हैI लेकिन यह एक अहम फैसला है और आपको और आपके साथी को इस पर सोच समझकर विचार करने की जरुरत हैI बच्चे के जन्म के लिए कौन सा समय सही होगा? गर्भावस्था आपके रिश्ते को कैसे परिवर्तित करती है? बच्चे होने से आपका शादीशुदा जीवन कैसे प्रभावित होता है? आप अपनी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसोंका प्रबंध कैसे करेंगे? आपके कैरियर का क्या होगा? क्या आप एक और व्यक्ति की जिम्मेदारी ले सकते है(इन बातों के बारे में सोचने के लिए ये अच्छे सवाल हैI यदि आप बच्चों को जन्म देने की योजना बना रहे हैं और यदि आपने अनचाहा गर्भधारण नहीं  किया है तो इससे पहले कि आप गर्भ धारण करे, हमारे पास आपके लिए कुछ सुझाव है-  (lhttp://www.lovematters.info/pregnancy/unplanned-pregnancy)

बच्चे की ज़िम्मेदारी लेने से पहले अपने रिश्ते को मज़बूत करेंI

डेटिंग और शादी से पहले के दिन असल में शादी से बिल्कुल अलग है। अपने परिवार को बढ़ाने से पहले यह देखें कि क्या आपका रिश्ता एक चट्टान की भांति मजबूतहै। यदि आपको अपनी शादी या रिश्ते में से किसी भी प्रकार कि समस्या या विवाद है तो बच्चे के बारे में सोचने से पहले ही इस रूढ़ोक्ति पर विश्वास नहीं करे की 'बच्चा आप दोनों पास ले आएगा।“ यह नए तनाव ला सकता है और इसके विपरीत प्रभाव हो सकते है।

बच्चे की देखभाल पर चर्चा करें।

शिशु की देखभाल कौन करेगा? यदि आप दोनों ही काम करते है तब क्या होगा? क्या दादा-दादी देखभाल करने के योग्य हैं या आप किसी को पारिश्रमिक (पर रखेंगे? क्या आप बच्चे की देखभाल के लिए अलग अलग विकल्पों के लिए तैयार हैं?

बच्चे के बारे में अपने विचारों को अपने साथी से बाटें।

कभी-कभी आप बिना जाने ही एक दुसरे से अलग योजना बना रहे होते हैं? क्या आप दोनों इस बारे में एक जैसा मत रखते हैं? क्या आप दोनों एक ऐसे बदलाव के लिए तैयार हैं जो आपकी आने वाली ज़िंदगी को पूरी तरह बदल सकती है? यदि आपके पास इन सवालों के ठोस जवाब नहीं है तो आपको संतान के लिए और इंतज़ार करना चाहिए।

अपनी आमदनी पर चर्चा करें।

गर्भावस्था में कई खर्च शामिल होते हैI कई बार स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास आना जाना होता हैं और इसके बाद हॉस्पिटल के खर्चे। यदि माँ अवकाश ले रही है तो इसका मतलब है कि आपकी अतिरिक्त्त आय में भी कमी होगी, इसका भी हिसाब लगाएं। और ये नहीं भूले कि आप को नवजात शिशु के लिए भी और पैसों कि आवश्यकता होगीI.

बच्चा कैसे बनता है इसके बारे में जाने और पढ़े और सबसे महत्वपूर्ण माँ और बच्चे के स्वास्थ्य संबधित सुझावों के लिए इस लिंक की जाँच करे।                                    

 

अपने उन दोस्तों और रिश्तेदारों से बातचीत करें जिनके बच्चे है।

उनसे उनकी मुख्य चुनौतियों के बारे में पूछे ताकि आप मानसिक रूप से तैयार रहे।

 

अपने और अपने साथी के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें।

गर्भवती होने से पहले आप जितनी फिट रहेंगी, उतना ही अधिक आप और आपका बच्चा स्वस्थ होगा।अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे और खूब कसरत करे। यदि आप कुछ अतिरिक्त वज़न कम करना चाहती हैं तो इसे करने का यही सही समय है।

धूम्रपान और शराब पीना छोड़ दे।

यदि आप माँ बनने की योजना बना रही है तो आपको सिगरेट और शराब नहीं पीनी चाहिए। शराब और धूम्रपान बच्चे के लिए घातक होता हैं और गर्भ में भी नुकसान हो सकता है। इन दोनों से ही गर्भ धारण करने में कठिनाई हो सकती हैI ये बातें पुरुष और महिला दोनों के लिए लागू होती है।

गर्भवती होने संबधित सुझावों के लिए लिए इस लिंक की जाँच करे और माँ और बच्चे के स्वास्थ्य से संबधित सुझावों के लिए लिंक(link )देखें।

  ● अपने दिल की बात सुनें और आनंद लें। 

यदि आपने घर में एक नए मेहमान को लाने का निश्चय कर लिया है तो आगे बढे और इस प्रक्रिया का आनंद ले। ज्यादा तनाव नहीं ले, क्योंकि 85 प्रतिशत महिलाओं जो गर्भधारण करना चाहती हैं अपने पहले साल में ऐसा ही करती है। आराम करे और धैर्य रखे- परिणाम आपने आप आएंगेI सेक्स का आनंद ले और प्रजनन क्षमता का परीक्षण करवाने के बारे में सोचने से पहले कम से कम 18 महीने का समय दे

 

गर्भावस्था के दौरान रिश्तों के बारे में जानने के लिए और अधिक यहाँ से पढ़ेंI

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Bete! ! Ling ka aakar badhane ka koi bhi tarika maujood nahi hai. Ling ke size ki sahi jaankari yahan se hasil kijiye: https://lovematters.in/en/resource/penis-shapes-and-sizes https://lovematters.in/en/news/penis-top-five-facts Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain toh hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil hon! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>