18 + के लिए उचित

अतिरिक्त फॉलिक एसिड

Spinach
जो महिलाएं गर्भवती होने का प्रयास कर रही हैं, उनके लिए एक विटामिन खास ज़रूरी होता हैः फॉलिक एसिड या विटामिन बी-9 ।

यदि आप गर्भवती होने से पहले या गर्भधारण के आरंभिक दिनों में इस विटामिन की कम से कम 0.4 मि.ग्रा. मात्रा लेती हैं तो आपके होने वाले बच्चे के स्पाइना बीफिडा जैसी गंभीर कमियों के साथ पैदा होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इस कमी के कारण बच्चे के रीढ़ की हड्डी (स्पाइन) ठीक से बंद नहीं होती।

आप, हरी पत्तेदार सब्जियों, संतरे के रस, या खड़े चने या दालों से फॉलिक एसिड प्राप्त कर सकती हैं। किंतु यदि आप गर्भवती होने का प्रयास कर रही हैं- या आपको पता चलता है कि आप गर्भवती हैं- तो चाहे आप विविध आहार ले रही हों तो भी केवल आपके खान-पान से पर्याप्त विटामिन मिलना आसान नहीं होता है।

इसका अर्थ यह है कि यदि आप गर्भवती होने का प्रयास कर रही हैं तो बेहतर होगा कि फॉलिक एसिड की एक गोली रोज़ लेना शुरु कर दें। इसे आप, केमिस्ट या दवा की दुकान से खरीद सकती हैं।