love making
Shutterstock /Marina Svetlova

सेक्स अच्छा तो है, लेकिन क्यों?

द्वारा Sarah Moses मार्च 3, 11:08 बजे
कभी सोचा है कि सेक्स आपके लिए अच्छा कैसे है? हाल ही में हुई कनेडीयन रिसर्च आपके साथी के साथ सहवास और अच्छा महसूस करने के बीच की कड़ी के बारे में बताती है।

अपने साथी के साथ सेक्स करने से आप बेहतर महसूस करते है- और यह आपके लिए अच्छा भी है। जो भी व्यक्ति किसी स्वस्थ ख़ुशनुमा रिश्ते में है या रह चुका है, वो इस बात से इंकार नहीं कर सकता। लेकिन इसके पीछे विज्ञान भी है। शोधकर्ता अनिक डेबरोत ने लव मैटर्ज़ को 2016 के इंटर्नैशनल असोसीएशन फ़ोर रेलेशन्शिप रीसर्च कॉन्फ़्रेन्स के दौरान बताया।'दुनिया भर के देशों में हुई रिसर्च ये सिद्ध करती हैं कि अपने साथी के साथ अक्सर सेक्स करने से लोगों का जीवन ख़ुशनुमा और संतुष्टिदायक होता है,"

सेक्स और लगाव

नियमित सेक्स रिश्तों के लिए अच्छा है, ये बात तो हम सब जानते हैं। लेकिन ऐसा क्यूँ है, इस बारे में शोधकर्ता निश्चित नहीं थे। देब्रोत को विश्वास था कि ये सिर्फ़ शरीर की ज़रूरत और लाजवाब ओर्गैज़म तक ही सीमित नहीं था, बल्कि इसके पीछे एक और मीठी वजह थीI प्यार- जब आप और आपका साथी एक दूसरे को ये एहसास दिलाते हैं कि उन्हें आप और आपको वो बहुत पसंद हैं। लेकिन विश्वास होना और तथ्यों की पुष्टि होना दो अलग बातें हैं। इसलिए अपने शोधकर्ता दल के साथ मिलकर अनिक ने अधिक सेक्स करना, अच्छे एहसास का होना और लगाव होना के बीच के सम्बन्ध को लेकर खोजबीन शुरू की।

इस अध्यन के लिए उन्होंने ऐसे जोड़ों को शामिल किया जो गम्भीर रिश्तों में थे और उनसे दो तरह के लगाव के बारे में पूछा, पहला अपने साथी को स्पर्श करने के बारे में और दूसरा कोई भी ऐसी चीज़ जिससे उन्हें प्यार का एहसास होता है- फ़िर चाहे वो उसके द्वारा कहे गए शब्द हों या कोई ऐसा काम जो उनका साथी उनके लिए करता है। तीसरे चरण में उन्होंने इस बात पर ध्यान दिया कि इन लोगों के बीच सेक्स कितना नियमित है, अपने साथी के लिए उनके मन में कितना लगाव है और यह सब उनकी ख़ुशी के लिए कितना मायने रखता है।

अधिक संतुष्ट रिश्ते

प्यार भरा स्पर्श बेशक एक अच्छा एहसास है, ऐसा रिसर्च ने दर्शाया। उन्होंने पाया कि जो लोग अधिक सेक्स करते हैं उनके जीवन में, ख़ुशी और संतुष्टि के भाव थे और इसके पीछे का एक कारण उनके जीवन में शारीरिक प्यार का होना था।

लेकिन हम सिर्फ़ छोटे समय के लिए या सेक्स के तुरंत बाद के मूड या सोच के बारे में बात नहीं कर रहे। अध्ययन दर्शाता है कि अच्छे भाव, संतुष्टिपूर्वक सम्बन्ध समय के साथ बढ़ते हैं। रोज़ के घटनाकर्मों के आधार पर ये कहा जा सकता है कि सेक्स करने से एक दुसरे के प्रति सकारात्मक भावनाओं में बढ़त आती है जो आप दोनो के प्यार को और गहरा बनाती है।

देब्रोत कहती हैं, "सेक्स आपके साथी के प्रति आपके लगाव को बढ़ावा देता है और आप दोनों में नज़दीकियां बढ़ाता हैI यही है वो सेक्स का सकारात्मक पहलू जिससे जीवन में खुशियां बनी रहती हैं"I

जी हाँ, लगाव और स्नेह सेक्स और ख़ुशियों के बीच की कड़ी है। कुछ और पहलू भी महत्व रखते हैं जैसे अपने साथी के स्पर्श से तनाव के हार्मोन कोर्टिसोल में कमी आती है और ऑक्सीटोसन के परवाह में वृद्धि, जो अंतरंगता को बढ़ाता है।

स्पर्श और लगाव

सेक्स के अलावा स्पर्श का क्या? एक और अध्ययन में डेब्रोत ने पाया कि अपने साथी को यह महसूस कराना कि वो आपको बहुत अच्छे लगते हैं, आपके लिए अच्छा है। "यह अच्छा एहसास केवल उसी पल के लिए नहीं होता बल्कि धीरे धीरे और मज़बूत होता है और जीवन को ख़ुशनुमा बनाने में मदद करता है," डेब्रोत बताती हैं

तो डेब्रोत की शोध से हम क्या सीख ले सकते हैं? स्नेह का प्रदर्शन! "चाहे शब्दों के ज़रिए हो या प्यार भरे स्पर्श के ज़रिये, चाहे सेक्स के ज़रिए हो या उनकी छोटी ख़ुशियों का ध्यान रखकर, ये हमेशा आपके रिश्ते और ख़ुशियों के लिए मददगार ही होगा।"

सन्दर्भ:

प्रेजेंटेशन एट आई आर आर कांफ्रेंस 2016: मोर देन जस्ट सेक्स: अफ़ेक्शन मेडिअट्स एसोसिएशन बिटवीन सेक्सुअल एक्टिविटी एंड वेल-बीइंग, एंड इंटरव्यू विद अनिक देब्रॉटI

सेक्स के बारे में सवाल हैं? जस्ट पूछो पर पूछें!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Bete sex ki ichchha hona bohot hi common hai par hum aapki ismein koi sahayata nahi kar sakte! Lekin aap hastmethun try kar saktay hain kyunki hastmaithun ek safe /surakshit tareeka hai apni santushti karne ka. https://lovematters.in/hi/resource/men-masturbating Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain toh hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil hon! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>