Casual sex. Is it fun? Could it be risky?
Shutterstock/Victor Torre

अनौपचारिक सेक्स: युवा भारतीयों का नज़रिया

अनौपचारिक सेक्स- क्या यह मज़ेदार है? क्या इसमें जोखिम है? लवमैटर्स ने भारतीय युवाओं से इससे जुड़े उनके अनुभवों के बारे में पूछा।

कोई मलाल नहीं

अली मुम्बई में रहने वाला 23 वर्षीय पर्वतारोही है।

अली अपने जीवन की एक बहुत यादगार पार्टी के बारे में हमें बताते हैं। "मैं चंडीगढ़ में अपने दोस्त के फार्म हाउस पर था। हम कैंपिंग से वापस लौटे थे। कैंपिंग के दौरान मैं लड़की की तरफ आकर्षित हुआ था और संयोगवश वह लड़की उस पार्टी में भी मौजूद थी। हम वाइन की चुस्कियों का लुत्फ़ उठा रहे थे जब मैंने हिम्मत जुटा कर उससे बात करने की ठानी। थोड़ी ही देर में हम दोनों ऐसे बातों में मशगूल हो गए मानो एक दूसरे को कई सालों से जानते हैं। हम दोनों को एक दूसरे का साथ बहुत पसंद आ रहा था और हमनें बाक़ी की शाम और रात भी एक साथ गुज़ारी। अगली सुबह सब कुछ सामान्य सा था जैसे रात को हमारे बीच कुछ ख़ास हुआ ही नहीं था। मुझे बहुत भाग्यशाली महसूस हो रहा था," अली बताते हैं।

अनगिनत भाव

स्मिता ब्रिटेन में रहने वाली लोक सम्बन्ध विशेषज्ञ हैं।

कॉलेज की एक ट्रिप के दौरान स्मिता अपने एक सहपाठी के काफी नजदीक आ गई। "कुछ दिन पहले ही मेरा ब्रेकअप हुआ था और तकलीफ के उन दिनोँ मेँ मेरे इस सहपाठी ने मेरा काफी ध्यान रखा था। ट्रिप की आखरी रात हम दोनों ने साथ गुजारी और सच ये है कि मुझे वो रात काफी सुखद लगी। मुझे याद है कि वापस आने के बाद मैंने उसे एक प्रेम पत्र लिखा था जिसका उसने जवाब नहीँ दिया। मुझे यह जानकर बहुत निराशा हुई उसका आकर्षण केवल शारीरिक ही था, लेकिन मैँ जल्द ही निराशा के इस भाव से उबर गई," सुष्मिता ने बताया।

देबाशीष कोलकाता में रहने वाला 28 वर्षीय विज़ुअल डिज़ाइन ट्रेनर है।

देबाशीष 'एक रात के रिश्ते' और अनौपचारिक सेक्स को गलत नहीं मानते। "आपको अपने संभावित सेक्स साथी को रिझाना आना चाहिए। अच्छा व्यव्हार, मज़ाकिया स्वाभाव और आत्मविश्वास आपको आकर्षक अजनबी के साथ एक तूफानी रात के प्यार तक पहुंचा सकता है," देबाशीष का कहना है।

अनौपचारिक सेक्स और तनाव के बारे में यहाँ और पढ़ें

सेक्स जीवन में नए रंग

ध्रुव पुणे में रहने वाला एक रंगमंच कलाकार है।

ध्रुव के मामले में अनौपचारिक रिश्तों से उसके सेक्स जीवन में नए रंग भर गए। "अतीत के कुछ गंभीर रिश्तों ने मुझे उर्जाहीन बना दिया था। मैं किसी एक चीज़ पर ध्यान नहीं दे पाता था। एक ब्रेकअप के बाद, मैंने अपने मन के डर को हमेशा के लिए अलविदा कहने का फैसला किया और महिलाओं के सामने आत्मविश्वास के साथ खुद को प्रस्तुत किया। और अक्सर मेरे दोस्त मुझे आए दिन रातों को गायब पाते थे। मेरे विचार में यह अपने सेक्स जीवन को फिर एक बार दिलचस्प बनाने का एक बेजोड़ तरीका है," ध्रुव ने बताया।

नए अध्याय की शुरुवात

प्रिया बंगलौर में रहने वाली इंजीनियर हैं।

प्रिया एक ऐसे घटनाक्रम में अपने जीवन साथी से मिली जिसे वो एक अनौपचारिक सेक्स मुलाकात मान रही थी। "मैं अपने साथी से ऑफिस में मिली थी और वो मेरे सीनियर सहकर्मी थे। हम दोनों एक ही शहर से थे और इसलिए हम तुरंत ही घुल मिल गए। मैंने उन्हें अपने घर डिनर के लिए बुलाया और सुबह हम दोनों एक ही बिस्तर से उठे। उस रात के बाद धीरे धीरे हमारी घनिष्टता और बढ़ने लगी और 2 साल बाद हमने शादी कर ली," प्रिया ने बताया।

पढ़िए, अनौपचारिक सेक्स के सम्बन्ध में टिप्स- 'क्या करें और क्या नहीं करें' 

क्या अपने कभी अनौपचारिक सेक्स किया है? क्या आप इसे सही मानते हैं? अपने विचार हमसे साझा कीजिये, नीचे टिपण्णी कर या फिर फेसबुक के ज़रिये।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>