Valentine's day rose
yonibunga

अपने वैलेंटाइन्स-डे को खुशनुमा कैसे बनाएं?

द्वारा Lyandra D'souza फरवरी 14, 02:14 बजे
आज वैलेंटाइन डे है और हम जानते हैं कि आप इसे अपने और अपने साथी के लिए यादगार बनाना चाहते हैं।

लव मैटर्स के पास आपके लिए कुछ सलाह है, फिर चाहे आप अकेले हों या किसी खास साथी के साथ!

  1. साथ: वैलेंटाइन डे का असल मज़ा है जब आप इसे उस व्यक्ति के साथ मना पाएं जिससे आप सबसे ज़्यादा प्यार करते हैं। बात महंगे उपहार या फाइव स्टार हॉटल में डिनर की नहीं है। अपने प्यार को भौतिकता का रंग न चढ़ने दें, क्योंकि बात सिर्फ प्यार और साथ की है।
  2. प्लानिंग: जहाँ एक तरफ हम इस बात पर बाल देते हैं कि वैलेंटाइन डे की इस प्लानिंग को दिखावे या भौतिक चीज़ों में न तोला जाये, वहीँ हमारा ये भी कहना है कि आखिरी पल तक इंतज़ार न करें। आप इस दिन जो भी करना चाहते हैं, उसकी योजना समय रहते बना लेना बेहतर है।
  3. अपने उपहार लेकर घर जाएं: पैसा खर्च करना ही प्यार के प्रदर्शन का इकलौता जरिया नहीं है। आप अपने प्यार को हाथ से बनाये कार्ड, अपने साथी का मनपसंद खाना बनाकर या उनके पसंद के गानों की सीडी तैयार करके भी कर सकते हैं। प्यार को पैसों में न तोलें, भावनाओं में व्यक्त करें।
  4. सरप्राइज दें: वैलेंटाइन डे पर सिर्फ चॉक्लेट, फूल और डिनर किया जाये ऐसा किसी कानून में नहीं लिखा। आप अपने साथी को कोई ऐसी किताब लाकर दे सकते हैं जो वो काफी समय से पढ़ना चाहते थे, या उन्हें किसी ऐसे रिसोर्ट में ले जा सकते हैं जहाँ जाने की उनकी ख्वाहिश थी। या अगर अपने पहले कभी नहीं किया तो तो एक बार उनके लिए कागज़ और कलम उठाकर कुछ पंक्तियाँ लिख कर देखिये।
  5. फ़ोन से दूर: जब आप दोनों साथ हों तो अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम इत्यादि से दूर रहें। ये सब करने के लिए आपको कल भी समय मिल जायेगा। इसकी बजाय अपना सारा ध्यान आप दोनों के समय और प्यार का जश्न मनाने पर केंद्रित रखिये।
  6. तुलना न करें: संभव है कि आज के दिन आपके किसी दोस्त को महंगे तोहफे जैसे की कोई घडी, आभूषण, कार या फोन इत्यादि मिला हो जिसका बजट आपके साथी का ना हो। उनसे तुलना करके अपने साथी को छोटा महसूस न कराएं। उनके आत्मसम्मान को ठेस पहुंच सकती है।
  7. कोई और दिन: यदि किसी वजह से आप 14 फरवरी को ये दिन नहीं मन सकते तो कोई प्रलय नहीं आ जायेगी। अपने साथी से बात करके आप दोनों किसी और दिन भी अपने प्यार और रिश्ते का जश्न मना सकते हैं।
  8. अकेले हैं? प्यार तलाशिये: अगर कोई है जो आप जैसी स्थिति में है तो उन्हें अपने दिल की बात बताने का सबसे अच्छा मौका यही है।
  9. मज़ा करें: आपके जीवन में इस पल अगर कोई खास व्यक्ति नहीं है तो इसका अर्थ ये नहीं कि आप घर में बैठे रहें। आप दुसरे सिंगल दोस्तों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बना सकते हैं। ऐसा करके आप नए लोगों से मिलने का अवसर भी पा सकते हैं।

वैलेंटाइन डे मनाने के बारे में हमारी 'क्या करें और क्या नहीं करें' टिप्स पढ़िए

क्या आपके पास इस सूची में जोड़ने के लिए कोई और सलाह है? हमें आपके जवाब का इंतज़ार रहेगा। आप अपनी राय यहाँ या फेसबुक पर बताएं।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>