18 + के लिए उचित

सुझाव

Tips
आप गर्भवती होने की अपनी संभावनाएं किस प्रकार बढ़ा सकती हैं? यहां पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए इस बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं।

 

1. खूब सेक्स करें! यह स्वाभाविक लग सकता है, किंतु सेक्स किए बिना आप गर्भवती नहीं हो सकती हैं। और यदि आपको संभावना सबसे अधिक रखनी है, तो हफ्ते में दो या तीन बार सेक्स करें।


चूंकि आपके गर्भवती होने की संभावना तब सबसे अधिक होती है, जब आपका डिंब उत्सर्जित होता हैं, आप इसकी गणना कर सकती हैं कि महीने में ऐसा कब होता है, जिससे आप उस समय सेक्स करना सुनिश्चित कर सकें। आपका डिंब उत्सर्जन कब होने वाला है इसकी गणना के लिए, मासिक धर्म संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न देखें।

2. धूम्रपान न करें: ऐसा पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए ज़रूरी है! धूम्रपान करने से पुरुषों में कम स्वस्थ शुक्राणु उत्पन्न होते हैं। और महिलाओं में यह उन हार्मोन पर असर डालता है जो डिंब को समुचित तरीके से परिपक्व करते हैं। यदि आप गर्भवती हो जाती हैं, तो धूम्रपान पूरी तरह बंद कर देना ज़रूरी है, क्योंकि यह भ्रूण के लिए काफ़ी हानिकारक होता है।

3. मदिरापान न करें: ऐसा करना भी पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए ज़रूरी है! शराब आपके शरीर के हार्मोन्स पर असर डालती है। इससे पुरुषों में टेस्टेस्टीरोन कम बनता है, इसका अर्थ है शुक्राणु की कम मात्रा। तथा मदिरा पीने से महिलाएं अधिक एस्ट्रोजेन उत्पन्न करती हैं, जिससे मासिक धर्म की समस्याएं आती हैं और उर्वरता घट जाती है।

पुरुषों में यह देखा गया है कि यदि आप दिन भर में दो से अधिक छोटे पैग पीते हैं, तो इससे आपके शुक्राणुओं पर असर पड़ सकता है। इसलिए सबसे अच्छा यही है कि मदिरापान बिलकुल ही न करें। महिलाओं पर इसका प्रभाव धूम्रपान करने जैसा ही पड़ता है - यदि आप गर्भवती हो जाती हैं, तो शराब, भ्रूण के लिए वास्तव में हानिकारक है। इसलिए यदि आप गर्भवती होने की सोच रही हैं तो आप कम से कम दिन में केवल शराब का एक छोटा पैग लें- या बेहतर होगा कि केवल सॉफ्ट ड्रिंक ही पीएं। 

4. नशीले पदार्थों का सेवन न करें: सभी नशीली दवाएं या पदार्थ, चाहे वह गांजा, भांग हो या कोकीन, प्रजनन क्षमता घटाते हैं। उदाहरण के तौर पर, यदि आप गांजा पीते हैं, तो मदिरा की तरह ही, यह पुरुषों में यह शुक्राणु का उत्पादन घटा सकता है और महिलाओं में डिंब के उत्पादन पर असर डाल सकता है।

यदि आप गर्भवती हो जाती हैं तो, धूम्रपान और मदिरापान की ही तरह नशीले पदार्थ भी भ्रूण को नुकसान पहुंचाते हैं-खासकर कोकीन तो बहुत ही घातक है। इसलिए कुल मिलाकर साफ़ बात यह है कि यदि आप गर्भवती होना चाह रही हैं तो नशीले पदार्थों का सेवन बंद कर दीजिए।

5. अपने अंडकोषों को ठंडा रखें: निश्चित रूप से यह सुझाव केवल पुरुषों के लिए है! अंडकोष शरीर के बाहर लटकते रहते हैं जिससे कि वे अधिक गर्म न हो सकें - उन्हें शुक्राणु पैदा करने के लिए शरीर के तापमान से कुछ कम तापमान की ज़रूरत होती है। (जब आपके शरीर का तापमान अधिक होता है तो आपके अंडकोष की थैली, नीचे लटककर आपके अंडकोषों का तापमान सही रखती है और जब कम (ठंडा) होता है तो यह सिकुड़ जाती है।) इसलिए चुस्त चड्ढी या पतलून न पहने जिससे कि आपके अंडकोश अधिक गर्म हो जाएं। साथ ही गर्म पानी से स्नान न करें।

6. विविध एवं पोषक आहार लें: यह खासकर महिलाओं के लिए ज़रूरी है। गर्भवती होने और बच्चे को जन्म देने के लिए, आपके शरीर को सभी प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थों की ज़रूरत होती है। पुरुषों में भी देखा गया है कि यदि आप सेहतमंद आहार लेते हैं, तो आपके शुक्राणु अधिक स्वस्थ होते हैं।

7. अपने वज़न की जांच करें: यदि आप महिला हैं और आपका वज़न सामान्य से कम है, तो इससे आपकी प्रजनन क्षमता घट सकती है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए उर्वरता और वज़न भाग पढ़ें।

8. सहज रहें  तनाव को त्याग दें: इस बात के सबूत मौजूद हैं कि यदि आप तनावग्रस्त रहती हैं तो आपके गर्भवती होने की संभावना कम रहती है। लेकिन कहना आसान है तनावरहित रहना कठिन, क्योंकि समय बीतने के साथ आप इस बात की चिंता करने लगती हैं कि गर्भवती हो सकेंगी कि नहीं। तथा सेक्स करना आम काम-काज की तरह लगने लगता है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी के साथ अच्छा समय गुज़ारते हैं, न कि केवल बच्चे पैदा करने करने के लिए।