18 + के लिए उचित

लव मैर्टस के बारे में

सेक्स पर एक डच धारणा लव मैटर्स पूरे विश्व में किशोरों एवं युवा वयस्कों के लिए यौनिकता एवं यौनिक स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी प्रदान करता है।

लव मैटर्स रेडियो नेदरलैन्ड्स वल्र्डवाइड द्वारा निर्मित किया गया है और यौनिकता एवं यौनिक स्वास्थ्य से जुड़ी डच धारणा से प्रभावित है। डच लोग सेक्स के प्रति अपने खुले, ईमानदार एवं गैर आलोचनात्मक रुख़ के लिए प्रतिशत हैं - और हाँ, इस छवि में कुछ सच्चाई भी है। यहाँ पर लोग अपने दोस्तों, माता-पिता एवं साथी के साथ सेक्स से जुड़े विशयों पर बात करने में काफ़ी आश्वस्त महसूस करते हैं।

डबल डच
पूरे विश्व में कण्डोम के साथ दूसरे गर्भनिरोधक के प्रयोग को नेदरलैन्ड्स ने डबल डच नाम दिया है। संयुक्त राष्ट्र के आकड़ों के अनुसार, अधिकांश विद्यालयों में संपुर्ण यौन शिक्षा के साथ इस विधि ने किषोर गर्भावस्था, यौन संचारित संक्रमण एवं गर्भपात की कुछ सबसे कम दरें प्रस्तुत की हैं। और देषों की तुलना में, जहाँ सेक्स एक निषेध विषय के रुप में देखा गया है, यहाँ युवा लोग वास्तव में अपनी उम्र में देर से सेक्स करना शुरू करते हैं।


सकारात्मक
लव मैटर्स में हम विश्वास करते हैं की यौनिकता एवं स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर एक संतुलित दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है। हम सेक्स को एक अद्भुत अन्वेषण करने वाली एवं आनन्ददायी दृष्टि से देखते हैं। और हम सोचते हैं की यदि आप युवा लोगों को सेक्स पर सच्ची एवं सकारात्मक जानकारी देते हैं तो उनके ज़्यादा सुरक्षित, स्वास्थ्यकर सेक्स करने की संभावना होगी।

टीम/समूह
लव मैटर्स मिशेल अर्नस्टिंग द्वारा संचालित है। यह साइट माइकल ब्लास एवं मिशेल चकलाकल द्वारा लिखी या अनुकूलित की गई है और आर आई वी एम, एस टी आई एड्स नेदरलैंड्स एवं फ़ैरॉक्स के सहकार्य द्वारा निर्मित की गई है।

मिशेल अर्नस्टिंग लव मैटर्स की संचालक है।

मिशेल: ’’मैं सेक्स और रिष्तों को घेरे हुए मिथ्य और अमान्य बातों को तोड़ना चाहती हूँ , और आपको ऐसी जानकारी देना चाहती हूँ जिससे आप अपनी यौनिकता पर सबसे उचित निर्णय ले सकें।‘‘ 

माइकल ब्लास एक डच-अंग्रेज़ी अनुवादक हैं और साथ ही वेब निर्माता एवं संवादाता भी हैं।

माइकल: ‘‘डच भाषा में सेक्स के बारे में सीधे सीधे बात करना, काफ़ी सरल है, बिना इन बातों को ज़्यादा संसनीखेज़ या फिर बिल्कुल ही चिकित्सक जानकारी का रुप दिए। मैंने अंग्रेज़ी भाषा में भी सही करने का प्रयास किया है।’’


मिशेल चकलाकल एक सार्वजनिक स्वास्थ्य शोधकर्ता हैं।
मिशेल: ’’मैं यौनिक स्वास्थ्य षिक्षा को एक संतुलित नज़रिए से प्रस्तुत करना चाहती हूँ। सेक्स केवल यौन बिमारियों से बचने के बारे में नहीं है, प्यार और आनन्द के बारे में भी है।‘‘

लूइस डन एक संवाददाता हैं और लव मैटर्स की संपादक भी।

लूइस: ’’मुझे लगता है की (बिना दोष या शर्म महसूस किए), सब के पास एक स्वस्थ, संतोशजनक यौन जीवन बिताने के लिए जानकारी आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए।‘‘ 


 विथिका यादव लव मैटर्स की संपादक हैं।

विथिका: "संतोषजनक और सुरक्षित सेक्स हर व्यक्ति का अधिकार है। मैं समाज को एक ऐसा वातावरण देना चाहती हूँ जिसमे प्रत्येक व्यक्ति को अपनी लैंगिकता का पूरा अधिकार हो।"

 

 

 

लव मैर्टस के बारे में :