18 + के लिए उचित

25 साल की उम्र और अविवाहित

A friend of mine said
मेरा परिवार और रिश्तेदार अब तक इस सच को स्वीकार करने का प्रयास कर रहे हैं कि मैं 25 साल की उम्र तक अविवाहित हूँ। जब मैंने उनसे कहा कि मैं निकट भविष्य में भी शादी नहीं करना चाहती तो उन्होंने ऐसे भाव दिए मानो कह रहे हों कि “तुम्हारा दिमाग तो ठीक है?”

पहले मैंने सोचा कि शायद कुछ समय में उन्हें इस बात की आदत पड़ जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिर मुझे लगा कि शायद मुझे उनकी इस प्रतिक्रिया की आदत हो जाएगी। लेकिन ऐसा भी ना हो सका- इस सब से मुझे सिर्फ तनावपूर्ण सामाजिक प्रतिक्रियाएं ही मिलीं।

 “क्या तुम खुश नहीं रहना चाहती।” किसी ने मुझसे पुछा। बेशक मैं खुश रहना चाहती हूँ, हर कोई खुश रहना चाहता है-लेकिन शादी का ख़ुशी से क्या वास्ता? और मैं अपने जीवन से काफी खुश हूँ। कौन जाने शादी उन खुशियों का अंत साबित हो।

सुरक्षा

 लेकिन, लेकिन, लेकिन…

इस बात की क्या गारंटीहै कि 60 साल की उम्र में मेरी उतनी ही बुरी हालत शादी करने के बावजूद भी नहीं होगी? अगर दुर्भाग्यवश मेरे साथी को कुछ हो जायेतो भी तो मैं अकेली ही हो जओंगी।ये सुरक्षा का एक काल्पनिक एहसास है, मैंने उसे समझाया।

शादी का बाज़ार

एक और शुभ चिन्तक ने मुझसे कहा, “अगर कुछ दिन और रुकी रही बिना शादी किये तो कोई अच्छा लड़का तुमसे शादी के लिए तैयार नहीं होगा। मैं बंगलोर में एक लड़के को जानती हूँ, अमेरिका से लौटा है और कंप्यूटर इंजिनियर है। तुम्हे उसके बारे में विचार करना चाहिए।” उन्होंने मुझसे कहा।

एक ही हफ्ते बाद उन्होने मुझे शादी के इस बाज़ार में हुई नहीं प्रविष्टि के बारे में बताया जोकि दुबई में एक चार्टेड एकाउंटेंट है।अक्सर लोगों के बीच मुझे शादी के बाज़ार के ऐसे आकर्षक ऑफर दिए जाते हैं।

 “तुम तो विदेश से लौटी हो, तुम्हे तो बहुत सेअच्छे विदेश से लौटे दुल्हे मिल सकते हैं,” शुभचिंतक नंबर 2 ने कई बार जोर दिया। मैं किसी तरह से अपने गुस्से को काबू कर उन्हें प्यार से कह दिया कि मैं अभी शादी करने की इच्छुक नहीं हूँ।

औलाद

“लेकिन क्या तुम माँ नहीं बनना चाहती? तुम्हारे माँ बनने की क्षमता ख़तम हो जाएगी। उसके बाद उन्होंने अपने किसी जानने वाले का उदाहरण दिया जिसे 28 साल की उम्रमें गर्भ धारण करने में मुश्किल हो रही थी।मैं ने उन्हें 35 साल की काफी महिलाओं का उदाहरण दिया जो गर्भवती हो पाई थी।

 “हाँ हाँ, तुम शादी करके बच्चों के बारे में बाद में भी सोच सकती हो,” उनमे से एक ने कहा। लेकिन बच्चो के लिए मुझे शादी के बारे में सोचने की क्या ज़रूरत है?

पश्चिमी प्रणाली

“तुम तो एकदम पश्चिमी लोगों की तरह हो गयी हो। अपने पश्चिमी विचारों को यहाँ मत लागू करो। मत भूलो की तुम हिन्दुस्तानी हो,” मुझे सचेत करके वो निकट के माल में किसी कार्यक्रम में भाग लेने निकल गयी।

और मैं अपने यूरोपियन फ्रेंड से skype पर बात कर रही थी।” और वो माल चले गए? हा...हा...हा! पश्चिमी दुकानों से पश्चिमी ब्रांड का सामन खरीदकर पूंजीवादिता का समर्थन करने के लिए, क्या ये उनके लिए पश्चिमी प्रणाली नहीं है?” उसने पुछा।

फोटो: गायत्री परमेस्वरण © लवमैटर्स/RNW

प्यार और रिश्तों के बारे में और जानिए