18 + के लिए उचित

क्या वेश्या के साथ सेक्स करना सही है?

Auntyji
सवाल: मैं वेश्या के साथ सेक्स करना चाहता हूँ. क्या सेक्स का मज़ा लेने के लिए किसी वेश्या के पास जाना गलत है?

मैं जानता हूँ की वेश्या के साथ सेक्स करने में काफी जोखिम है। लेकिन अगर मैं कंडोम का इस्तेमाल करूँ, तो क्या यह सुरक्षित है? दिवाकर, कोचीन

आंटी जी कहती हैं... मेरे प्यारे पुत्तर दिवाकर, सबसे पहले तो एक बात साफ़ कर लेते हैं। तेरी आंटी ना सिर्फ उन लोगों को आंकती है जो दूसरों को आकते हैं। बात यह है की इसमें कुछ सही, गलत, या अच्छा या बुरा नहीं होता। तभी हम इस मुद्दे पर खुल कर बात कर सकते हैं। क्यूँ?

पुत्तर जी, अगर तू मेरी राय पूछ रहा है तो वेश्या यानी सेक्स वर्कर के पास जाने में कोई बुराई नहीं है। कोई ऐसे ही थोड़ी ना इसे दुनिया का सबसे पुराना व्यापर कहते हैं। सारी दुनिया में, बहुत सारे लोग सेक्स खरीदते है। उन सब के पास ऐसा करने के कारण होते हैं और अधिकतर अपनी कहानिया बताने के लिए जिंदा भी रहते हैं।

उम्र और सहमति
 
सेक्स बहुत मज़ेदार चीज़ तो है, लेकिन अगर उसमे दोनों लोगों की सहमति हो तो। तो आपको ढूँढने की ज़रूरत है एक ऐसी सेक्स वर्कर की जिस से ये काम ज़बरदस्ती न कराया जा रहा हो और जो नाबालिक ना हो। नाबालिक समझता है ना? मतलब 18 साल से कम उम्र।

अगर तुझे लगे की वो जो कर रही है उस से खुश नहीं है, या उम्र ज्यादा बता रही है लेकिन तुझे लगता है की नाबालिक है, लेकिन फिर भी तू उसके साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाता है तो तू तो शारीरिक हिंसा कर रहा है। इसलिए सेक्स वर्कर का चयन सही से करना ज़रूरी है।

ये तेरे लिए जानना थोडा मुश्किल है, तो तू अपनी मन की बात सुनने से ज़्यादा कुछ नहीं आकर सकता और तुझे अपने आप से ईमानदार रहना देगा अगर तुझे लगता है की कुछ गड़बड़ है। लेकिन ये बात ध्यान रखना की बहुत सारी सेक्स वर्कर ये काम अपनी अच्छी से नहीं करती और किसी और के लिए पैसा कमाने के लिए इस्तेमाल करी जाती है।

धोखेबाज़ी

दिवाकर पुत्तर, तुने मुझे अपनी लाइफ के बारे में ज़्यादा जानकारी तो दी नहीं है और अपने इस निर्णय के बारे में भी ज़्यादा कुछ बताया नहीं है। मैं तो चल यही मान लूँगी की तू जानता है की तू क्या कर रहा है या करना चाह रहा है।

और मुझे यकीन है की तेरा किसे की साथ कोई रिश्ता भी नहीं है, मतलब अफेयर नहीं है। क्यूंकि अगर तेरी गर्ल फ्रेंड है या बीवी है, तो ऐसा कुछ करना धोखेबाज़ी होगी. और मैं ऐसे छल-कपट के लिए तुझे अपनी रजामंदी कभी नहीं दूंगी।

अनुचित

हमें शायद ये अच्छा ना लगे, लेकिन कुछ निर्णय ऐसे होते हैं जिनका असर लम्बे समय तक हमारी ज़िन्दगी पर रहता है। देख, मैं कुछ बातें तेरी सामने रखती हों तेरे सोचने के लिए।

सेक्स वर्कर के पास जाना हमारे समाज में अनुचित समझा जाता है। अगर सेक्स वर्कर के पास जाने की बात लोगों के सामने आ जाये तो नीजी ज़िन्दगी और परिवार की ज़िन्दगी तहस नहस कर सकता है।

इसलिए ये कदम उठाने से पहले इन सभी बातों के बारे में पहले से ही सोच लेना। मैं चाहोंगी की तू इस बारे में गौर करे की तेरे ऐसा करने से तेरी ज़िन्दगी पर अभी और लम्बे टाइम तक क्या असर पड़ सकता है।

सुरक्षित सेक्स और कंडोम
 
ये अच्छी बात है की तू पहले से ही सुरक्षित सेक्स के बारे में सोच रहा है। हम सब जानते है की ऐसी मस्ती कभी कभी बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। ये सही है की सेक्स वर्कर के साथ सेक्स करने के बहुत जोखिम हो सकते हैं। लेकिन उस जोखिम से सुरक्षा वैसे ही करनी होती है जैसे की किसी और के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने के समय।

तू किसी भी तरह के यौन संचारी रोग से तो बचना चाहेगा ही, जिसमे सबसे ज़रूरी है एड्स। कंडोम आसान है, सस्ते है और सुरक्षित सेक्स के लिए सबसे असरदार भी। अगर तू किसी सेक्स वर्कर के साथ सेक्स के दौरान कंडोम सही से इस्तेमाल करता है, तो एच.आई.वी होने का या अपने से किसी और को ये संक्रमण पहुचने की संभावना बहुत कम होती है। 

और हाँ, तो सेक्स वर्कर के साथ महिला वाला कंडोम भी इस्तेमाल आकर सकता है, हालाँकि ये थोड़े महंगे आते हैं और ज़्यादा आसानी से मिलते भी नहीं और पहनने में भी थोड़ा मुश्किल है। और तो और कंडोम का एक और फायदा है - गर्भनिरोधन

और तुझे सुरक्षा का और भी ख्याल रखना है तो ये जानने की कोशिश कर की सेक्स वर्कर ने यौन संचारित रोग का टेस्ट कराया है या नहीं और क्या वो सुरक्षित सेक्स करती है या नहीं। यौन संचारित रोग थोड़े पेचीदा होते है क्यूंकि अगर इसके लक्षण ना भी दिखे तो भी ये संक्रमण एक से दुसरे को हो सकता है।

फायदे और नुक्सान
 
और ये जानना अच्छा है की क्या सुरक्षित है और क्या असुरक्षित है। कुछ कामुक क्रिया, ओये मतलब सेक्सुअल एक्टिविटी में यौन संचारित रोग और एच.आई.वी होने का खतरा ज़्यादा होता है। जैसे की, चुम्बन गुदा मैथुन से ज़्यादा सुरक्षित है. और हाँ, सुरक्षित सेक्स का ख्याल किसी के साथ भी शारीरिक सम्बन्ध बनाने के समय ध्यान रखना ज़रूरी है, ना की सिर्फ सेक्स वर्कर के साथ। 

तो मैं यहाँ नैतिकता नहीं सिखा रही, लेकिन हर बार की तरह येही कहूँगी की अपना खुद पर नियंत्रण चाबी है सुरक्षित और संतुष्ट सेक्स लाइफ की। इस बारे में ठंडा ठंडा रूह अफज़ा पीते पीते सोच। फायदे और नुकसान दोनों को माप और फिर अपना दिमाग बना। चल पुत्तर, ऐश कर!

फोटो: आंटी जी, thinqkreations

अगर आपको प्यार, सेक्स और रिश्तों, और इनसे जुड़े किसी भी मुद्दे पर सलाह लेनी है तो आंटी जी को ईमेल करिए।

आंटी जी से पूछो के और लेख

सुरक्षित सेक्स पर और जानकारी

पढ़िए की कंडोम भूल कितनी आम बात है।