Rom com therapy
Yeh Jawaani Hai Deewani / Love Matters

खुशनुमा शादी के लिए सिनेमा उपचार

द्वारा Sarah Moses अक्टूबर 18, 03:02 बजे
शादी को खुशनुमा बनाये रखने के लिए क्या ज़रूरी है? (A) प्यार का कौशल सीखने की ट्रेनिंग, (B) रोमांटिक फिल्में देखना या (C) बस ज़िन्दगी जीते रहना?

पढ़िए शोधकर्ताओं ने क्या पता लगायाI

स्वस्थ रिश्तों के लिए सभी तरह के गुण महत्वपूर्ण हैंI जब कोई मुसीबत आती है, तो अपना दृष्टिकोण सामने वाले इंसान के सामने सही तरीके से रखना ज़रूरी हो जाता हैI लेकिन इसके साथ अपने पार्टनर का नजरिया समझ पाना भी उतना ही ज़रूरी होता है - चाहे आप दोनों ये स्वीकार कर लें कि आप दोनों को एक दूसरे की बात से सहमत नहीं है!

लेकिन ये कौशल आप कैसे हासिल कर सकते हैंI आप के अनुसार क्या सही रहेगा? क्या रिश्तों को चलने की ट्रेनिंग लेनी होगी? या तो संघर्ष करते रहे और आगे चलते रहें? या फिर साथ में फिल्में देखें?

रिश्तों की जागरूकता की ट्रेनिंग

अमरीकी रिसर्चकर्ताओं का कहना है कि अधिकतर लोगों के अंदर वो सब करने कि क्षमता होती है जिससे उनके सम्बन्ध खुशगवार रूप से चल सकेंI बस मुश्किल इतनी सी है कि लोग अपने इस कौशल का इस्तेमाल नहीं करते और समय के साथ एक दूसरे को महत्वपूर्ण महसूस कराना बंद कर देते हैंI और इसी वजह से शादीशुदा ज़िन्दगी में मुश्किलों कि शुरवात हो जाती हैI

तो क्या इस बात का आभास होना कि अपने इस कौशल का उपयोग करना आवश्यक है, रिश्तों को सुचारू ढंग से चलाने का मूलमंत्र है?

इस सिद्धांत को परखने के लिए शोधकर्ताओं ने 174 नवविवाहित जोड़ों पर एक प्रयोग कियाI इन् जोड़ों को 4 की टीम में बाँट दिया गया और हर टीम को अलग उपचार दियाI

दो टीमों को रिश्तों के कौशल के जुड़े गहन अध्यन में जुटा दिया गया, एक टीम को कोई काम नहीं दिया गया और केवल सामान्य रूप से जीवन जीने को कहा गया, और चौथी टीम को? चौथी टीम को कहा गया रोमांटिक फिल्में देखने के लिए!

अगले तीन साल तक शोधकर्ताओं ने समय समय पर इन् जोड़ों के रिश्तों के कौशल में आए बदलाव और उनके विवावहित जीवन और खुशियों पर नज़र रखीI

फिल्में तलाक से बच्चाव का तरीका?

और परिणाम? जो जोड़े 'फिल्म उपचार' के लिए चुने गए थे, वो दूसरों की तुलना में दोगुना तक ज़्यादा संतुष्ट और खुश थेI ये तथ्य सामने आया की अपने पार्टनर के साथ बैठकर 'दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे' या 'ये जवानी है दीवानी' देखने और घंटों लम्बे रिश्तों के कौशल सीखने के प्रशिक्षण का तलाक से बचाव में लगभग एक जैसा प्रभाव थाI

तो आखिर 'फिल्म उपचार' में क्या होता है? विवाहित जोड़ों को रोमांटिक फिल्मों की लम्बी सूची में से अपनी पसंद की फिल्में चुनने को दी गयींI फिल्म देखने के बाद उन्होंने अपने साथी से माफ़ी, तनाव,लड़ाई और सहयोग जैसे मुद्दों पर अपने दिल की बात कीI खुद ऐसा करने से पहले उन्हें एक बार शोधकर्ताओं के साथ इस प्रक्रिया का अभ्यास कियाI

क्या आप भीअपने जीवन में 'फिल्म उपचार' करके देखना चाहते हैं? इस के पीछे मुख्य भाव है अपने साथी के साथ मिलकर रोज़मर्रा की बातों पर अधिक से अधिक ध्यान देनाI इस तरह की फिल्में उन् बातों की तरफ हमारा ध्यान आकर्षित करने का काम करती हैं जिन्हे हम सामान्य जीवन में अनदेखा कर देते हैंI ये छोटी समस्याओं पर बेहतर ध्यान देने और उनका समाधान करने में मदद करती हैंI और यही छोटी समस्याओं का निदान गहरे रिश्तों को लम्बी दूरी तक पहुंचाने में मदद करता हैI

फिल्में हरक्तप्रवाह में रिश्तों के बारे में क्या सिखा सकती हैं?:

लव मैटर्स के पांच सुझाव...

दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे: हमें सिखाती है की अपनी प्रेमिका के खडूस पिता को अपनी अच्छाई से कैसे मनाया जायेI

ये जवानी है दीवानी: कैसे अपने जीवन में आगे बढ़ते रहने चाहिए, और प्यार और बाकि सब कुछ खुदबखुद अपनी जगह बना लेगाI

हम आपके हैं कौन: अपने प्यार को कैसे अपने परिवार और दोस्तों के छुपा कर रखा जाये, तब तक जब कि आपके घरवाले आपका रिश्ता अपने प्रेमी के भाई से न कर देंI छी!

कुछ कुछ होता है: जानिए कि जरुरी नहीं कि सच्चा प्यार सिर्फ एक बार हो- और एक 8 साल की बच्ची के पिता होने के बावजूद आपको माशूका मिल सकती है, सही है ना!!

दिल चाहता है: काफी गंभीर लड़ाई के बाद अपने सबसे अच्छे दोस्त को फिर से कैसे पाया जायेI

आधार (Based on): Is skills training necessary for the primary prevention of marital distress and dissolution? A 3-year experimental study of three interventions. Rogge RD1, Cobb RJ, Lawrence E, Johnson MD, Bradbury TN.

क्या आपको लगता है कि फिल्में हमें रिश्तों के बारे में सिखा सकती हैं? अपने सुझाव यहाँ या फेसबुक पर हमसे बाँटियेI

Dilwale Dulhania Le Jayenge - Shahrukh Khan and Kajol
Dilwale Dulhania Le Jayenge
What movies can teach us about relationships

Love Matters’ top five suggestions…

  1. Dilwale Dulhaniya Le Jayenge Learn how to convince your girlfriend’s dad (who’s the more terrifying than Gabbar Singh) that you’re THE guy for his daughter.
  2. Yeh Jawaani Hai Deewani Learn how to just get on with life and let love and everything else fall into place.
  3. Hum Aapke Hain Kaun Learn how to keep your love a secret from your family and friends, until it gets awkward i.e. you’re family's trying to hook you up with your lover’s brother. Eeks!
  4. Kuch Kuch Hota Hai Find out that love doesn’t just happen once – that you can score a girl being a father of an eight-year-old, cool or not.
  5. Dil Chahta Hai Learn how to win your friend back after you’ve had a fight with them over their awkward relationship.

(Uh... maybe this isn't exactly what the researchers had in mind...)

Based on: Is skills training necessary for the primary prevention of marital distress and dissolution? A 3-year experimental study of three interventions. Rogge RD1, Cobb RJ, Lawrence E, Johnson MD, Bradbury TN.

What do you think movies can teach us about relationships? Share your suggestions below or on Facebook!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>