18 + के लिए उचित

पुरुष 'आई लव यू' पहले बोलते है।

Men say I love you first
रिश्ते में पुरुष अधिकतर 'आई लव यू' अपनी महिला साथी से पहले बोलते है। हैरान? आप अकेले नहीं है। करीब ६५ प्रतिशत लोगो का सोचना है की महिलाएं पहले 'आई लव यू' बोलती है, ऐसा एक अमेरिका में हुए शोध में पाया गया।  

 

पुरुष और महिला 'आई लव यू' सुनते ही क्या सोचते है ये इस पर निर्भर करता है की रिश्ते में ये 'जादुई' शब्द कब बोले जाते है, और ये शब्द कौन बोल रहा है, ऐसा शोध में पाया गया है।

पुरुष सिर्फ 'आई लव यू' पहले बोलते ही नहीं नहीं है, बल्कि इन शब्दों के बारे में पहले सोचते भी है। वो भी महिलाओं के सोचने से ६ हफ्ते पहले। ये एक ऐसी ख़ोज है जो अधिकतर लोगों की इस बारे में सोच से अलग है।  पूछे जाने पर पता चला की ८५ प्रतिशत ये पूर्वानुमान लगाते है की महिलाएं प्यार में होने के बारे में पहले सोचती हैं। 

आज के दौर की करीब ७० प्रतिशत रिश्तों में, पुरुष अपनी सोच को शब्दों में बयान पहले करते है, ऐसा जर्नल ऑफ पर्सनअलिटी एंड सोशल साइकालजी में किये गए शोध में पाया गया है। 

शोधकर्ताओं ने ६ अलग अलग शोधों को पढ़कर ये जानने की कोशिश की पुरुष और महिलाओं में से 'आई लव यू'  पहले कौन बोलते हैं। इसका चौकाने वाला जवाब मिला - पुरुष।  फिर शोधकर्ताओं ने ये सोचा की कहीं 'आई लव यू'  का मतलब पुरुष और महिलाओं के लिए अलग तो नहीं है।

सेक्स

८९ प्रतिशत लोगों का सोचना है की औरतें पुरुषों से ज्यादा खुश होती है जब वो 'आई लव यू'  शब्द सुनती है।  लेकिन महिला और पुरुष अपने साथी से प्यार के बारें में क्या सोचते है ये इस पर आधारित होता है की उन्होंने अभी तक इस रिश्ते में सेक्स किया है या नहीं, ऐसा शोधकर्ताओं ने पाया।

जो पुरुष अपने सेक्स करने से पहले के रिश्ते में 'आई लव यू'  सुनते है, वो महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा ख़ुशी महसूस करते हैं। लेकिन ये सिर्फ उन्ही पुरुषों के लिए सचः है जो सिर्फ कम समय वाले सेक्स के रिश्ते के बारें में सोचते हैं, और वो पुरुष नहीं जो की एक लम्बे और स्थाई रिश्ते के बारें में सोचते है। रिश्ते में सेक्स होने के बाद, महिलाएं 'आई लव यू' सुनकर पुरुषों से ज्यादा खुश होती होती है।

इन शब्दों का अर्थ क्या है?

'आई लव यू' का मतलब महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग होता है, ऐसा शोध में पाया गया। अक्सर पुरुष ऐसा सोचते है की जब कोई औरत ये कहती है की उसे प्यार हो गया है,  तो इसका मतलब वो एक स्थाई रिश्ते की आशा में है।

जब कोई महिला 'आई लव यू'  शब्द सुनती है, तो वो ज़्यादातर यही सोचती है की उसका साथी उसमे सिर्फ सेक्स ढूँढ रहा है। तो जब बात आती है प्यार जताने की, पुरुष इस बारें में महिलाओं से ज्यादा खुश होते है - एक महिला शायद ये सोचती है की उसका साथी उसको बिस्तर की तरफ खीचने की कोशिश कर रहा है। 

कितना जल्दी ज्यादा जल्दी है?

रिश्ते में करीब एक महीने रहने के बाद, 'आई लव यू'  बोलना ठीक है, ऐसा वो पुरुष कहते है जिन्होंने अभी तक अपने साथी के साथ सम्भोग नहीं किया है। ये महिलाओं की अपेक्षा थोडा जल्दी है, जो ये महसूस करती है की रिश्ते के दो या तीन महीनों के बीत जाने के पहले ये शब्द कहना थोड़ा जल्दी है। लेकिन जब युगल सम्भोग कर लेते है, तो महिलाओं और पुरुषों की सोच 'आई लव यू' के बारे में अलग नहीं होती।

पुरुष शायद 'आई लव यू' शब्द अपने साथियों के होठों से सुनकर खुश हो, वो भी उनके साथ सम्भोग करने से पहले, क्यूंकि इसका मतलब ये है की उनके पास अपने साथी के साथ सम्भोग करने का अच्छा मौका है, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है। जो पुरुष अस्थ्याई रिश्ते चाहते है, उनका कहना है की वो प्यार में इसी वजह से हैं - क्यूंकि वो सम्भोग का मौका नहीं छोड़ना चाहते। महिलाएं शायद ज्यादा समय तक 'आई लव यू'  इसलिए नहीं बोलती क्यूंकि उन्हें ऐसा लगता है की कहीं सम्भोग के बाद वो शायद उन्हें छोड़ दे, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है। 

 

फोटो: केवनलीं  CC लाइसन्स के अधीन

आपकी राय में 'आई लव यू' पहले कौन बोलता है? लड़का या लड़की?

प्यार के बारे में और जानकारी

प्यार और रिश्तों पर और लेख