सम्बन्ध विच्छेद (ब्रेकअप)

क्या आपको लगता है कि आपने अपने रिश्ते में अपना सब कुछ झोंक दिया है लेकिन फ़िर भी यह मंज़िल तक नहीं पहुँच रहा? अपने साथी से रिश्ता तोड़ना कभी आसान नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी आपको यह करना पड़ता है। एक ब्रेकअप से जुड़े भावनात्मक तनाव और बाकी समस्याओं से निपटे के लिए और पढ़ेंI

तथ्य

ब्रेकअप का सही समय

क्या आपको लगता है कि आप अपने रिश्ते को सलामत रखने का हर सम्भव प्रयास कर चुके हैं और असफल रहे हैं? क्या आप इस रिश्ते से थक चुके हैं? आपको रौशनी कि कोई किरण दिखायी नहीं देती? तो शायद इस रिश्ते को ख़त्म कर देने का समय आ चुका है।

क्या अपने एक्स गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड से दोस्ती रखनी चाहिए?

रिश्ता ख़त्म हो जाने के बाद एक बड़ा सवाल अक्सर होता है कि क्या अपने पूर्व साथी के साथ अभी भी दोस्त रेह सकते हैं? ये आप पर, आपके साथी पर और उन परस्थितियों पर निर्भर करता है जो सम्बंद विछेद का कारण बनी। जो आपके दोस्त के मामले में सही था ज़रूरी नहीं कि आपके मामले में भी सही हो। इसलिए, क्यूंकि इस निर्णय का कोई निश्चित फोर्मुला नहीं है। अपने दिल कि सुनिये।

टूटे दिल का इलाज

टूटे रिश्तों से मिले ज़ख्मो से उबरना बहुत आसान काम नहीं है। लम्बे समय तक अपने साथी के साथ रहते हुए आपकी जीवन शैली में कई बदलाव आ चुके होते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि किसी को छोड़ देने कि अपेक्षा किसी के द्वारा छोड़ दिया जाना अधिक पीड़ादायक होता है। आपके सम्मान को गहरी ठेस पहुँचती है। वैसे टूटे हुई रिश्ते दोनों सूरत में मुश्किल ही होते हैं।

ब्रेक-अप कैसे करें?

यदि सम्बद्ध ख़त्म करने क फैसला आप है तो याद रहे कि ये केह देना आसान नहीं होगा। हम सभी उम्मीद करते हैं कि हमें जीवन में ये पल कभी न देखना पड़े। लेकिन जब सम्बन्ध ही दुःख क कारण बन जाएं तो ये फैसला लेना ही पड़ता है। ये टिप्स शायद आपकी मुश्किल को थोडा आसान बनाने में मददगार सिद्ध हों: